ऊदबिलाव परिवार का रेस्क्यू ऑपरेशन : वन विभाग ने छह को पकड़ा, एक भाग निकला, ग्रामीणों में सुरक्षा को लेकर चिंता

UPT | Rescue operation of Otters family

Aug 18, 2024 17:33

शनिवार की देर रात, एक घर से ऊदबिलाव के रोने की भयानक आवाज सुनाई दी, जिसने ग्रामीणों को चौंका दिया। जब लोग आवाज की जांच करने पहुंचे, तो उन्होंने एक ऊदबिलाव परिवार को...

Short Highlights
  • देर रात एक घर से ऊदबिलाव के रोने की आवाज सुनाई दी
  • एक जटिल रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया गया
  • नर ऊदबिलाव किसी तरह भाग निकलने में सफल रहा
Bijnor News : उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले के धामपुर क्षेत्र के लतीफुल्लापुर उर्फ नवादा गांव में एक घटना ने स्थानीय निवासियों को हैरान कर दिया। बताया जा रहा है कि शनिवार की देर रात, एक घर से ऊदबिलाव के रोने की भयानक आवाज सुनाई दी, जिसने ग्रामीणों को चौंका दिया। जब लोग आवाज की जांच करने पहुंचे, तो उन्होंने एक ऊदबिलाव परिवार को देखा जो घर के अंदर अपने बच्चों के साथ खेल रहा था।

नर ऊदबिलाव भाग निकला
जिसके बाद घटना की सूचना तुरंत वन विभाग को दी गई। रेंजर के निर्देश पर, एक टीम मौके पर पहुंची और एक जटिल रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया गया। वन विभाग के कर्मचारियों, जिनमें सांप मित्र भारत और भास्कर शामिल थे, ने सावधानीपूर्वक मादा ऊदबिलाव और उसके पांच बच्चों को पकड़ा। हालांकि, नर ऊदबिलाव किसी तरह भाग निकलने में सफल रहा। पकड़े गए जानवरों को सुरक्षित रूप से बोरों में रखा गया और बाद में उन्हें नजदीकी जंगल में छोड़ दिया गया।



ग्रामीणों ने जताई चिंता
वहीं, इस घटना ने गांव के निवासियों में सुरक्षा को लेकर चिंता पैदा कर दी है। कई ग्रामीणों ने अपनी चिंता व्यक्त की है कि भागा हुआ नर ऊदबिलाव या फिर उसके अन्य बच्चे कहीं उन पर हमला न कर दें। यह डर इसलिए और बढ़ गया है क्योंकि ऊदबिलाव अपने परिवार से अलग हो गया है।

वन विभाग ने किया सतर्क
वन विभाग के रेंजर ने इस स्थिति को गंभीरता से लेते हुए ग्रामीणों को सतर्क रहने का सुझाव दिया है।  उन्होंने बताया कि ऊदबिलाव एक मांसाहारी जानवर है और मनुष्यों पर हमला कर सकता है। ऐसे में उन्होंने लोगों को सलाह दी कि अगर वे किसी ऊदबिलाव को देखें तो उससे दूरी बनाए रखें और तुरंत वन विभाग को सूचित करें। 

ये भी पढ़ें- सुल्तानपुर में सामूहिक विवाह योजना घोटाला : अपात्र लाभार्थियों से वसूली जाएगी राशि और सामान, तीन अधिकारियों पर मुकदमा दर्ज

Also Read