दिल्ली में प्रदूषण का ठीकरा यूपी पर फोड़ा : आतिशी सरकार के मंत्री ने दिया बेतुका बयान, कहा- उत्तर प्रदेश की डीजल बसों से एक्यूआई बढ़ा

UPT | Symbolic Image

Oct 18, 2024 16:23

देश की राजधानी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर दिन-ब-दिन खतरनाक होता जा रहा है। शहर की हवा लगातार जहरीली होती जा रही है। जिससे जनजीवन प्रभावित हो रहा है। बढ़ते पॉल्यूशन को देखते...

New Delhi News : देश की राजधानी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर दिन-ब-दिन खतरनाक होता जा रहा है। शहर की हवा लगातार जहरीली होती जा रही है। जिससे जनजीवन प्रभावित हो रहा है। बढ़ते पॉल्यूशन को देखते हुए आज एक हाईलेवल मीटिंग बुलाई गई, जिसमें दिल्ली सरकार के मंत्री गोपाल राय ने शहर में वायु गुणवत्ता के बेहद खराब हालात पर चिंता जताई। उन्होंने कहा कि मुंडका, द्वारका सेक्टर 8, पंजाबी बाग, आरके पुरम, आनंद विहार समेत 13 स्थानों का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 'बहुत खराब' श्रेणी में पहुंच चुका है।

यूपी की डीजल बसों की से एक्यूआई बढ़ा- मंत्री गोपाल राय
गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली सरकार ने प्रदूषण हॉटस्पॉट्स पर त्वरित कार्रवाई करने के लिए अधिकारियों को तैनात करने का निर्देश दिया है। आनंद विहार में यूपी से आने वाली डीजल बसों की वजह से यहां AQI का स्तर बढ़ा हुआ है। राय ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) पर निशाना साधते हुए कहा कि बीजेपी को प्रदूषण के मुद्दे पर अपना 'ड्रामा' बंद करना चाहिए और ठोस कदम उठाने चाहिए। सरकार ने 13 हॉटस्पॉट्स पर प्रदूषण के बढ़ने के कारणों की पहचान की है और इन स्थानों पर 80 मोबाइल एंटी-स्मॉग गन तैनात की जा रही हैं। इसके साथ ही एमसीडी को निर्देश दिया गया है कि हॉटस्पॉट्स पर वाटर स्प्रिंकलर तैनात किए जाएं, ताकि धूल और प्रदूषण पर काबू पाया जा सके।


आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू
दिल्ली के प्रदूषण पर सियासत भी तेज हो गई है। कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि "दिल्ली की हालत खतरनाक हो गई है। लोग खांस रहे हैं, दम घुट रहा है। पिछले 10 साल में सरकार ने दिल्ली की हवा को खराब कर दिया है।" खेड़ा ने सरकारों पर एक-दूसरे पर जिम्मेदारी डालने का आरोप लगाया और कहा कि ऐसे में सिर्फ दोषारोपण से काम नहीं चलेगा, ठोस कदम उठाने की जरूरत है। वहीं, बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने भी केजरीवाल सरकार पर हमला बोला। उन्होंने कहा, "दिल्ली में प्रदूषण जानलेवा हो गया है। लोग सांस नहीं ले पा रहे हैं और सरकार कुछ करने के बजाय जनता को धोखा दे रही है। केजरीवाल और आतिशी की सरकार की मंशा दिल्ली के लोगों के भले के लिए नहीं है।"

स्मॉग टावर्स और एंटी-पॉल्यूशन उपाय
दिल्ली सरकार के मंत्री गोपाल राय ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर दिल्ली में दो स्मॉग टावर लगाए गए हैं। इनमें से एक आनंद विहार में केंद्र सरकार द्वारा बनाया गया था, जबकि दूसरा दिल्ली सरकार द्वारा कनॉट प्लेस में स्थापित किया गया। इन टावर्स की कार्य अवधि दो साल की थी और इसकी रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट को सौंपी जा चुकी है। राय ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा कि "बीजेपी प्रदूषण को बढ़ाने का काम करती है, जबकि आम आदमी पार्टी इसे कम करने के लिए लगातार काम कर रही है।"

ये भी पढ़े : शरद पूर्णिमा पर बादलों ने छीना ताज का दीदार, सैलानियों की सेल्फी में नहीं खिला चांद तो हुए मायूस, कहा- जैसा सुना, वैसा न पाया

प्रदूषण के खिलाफ सरकार का प्रयास
दिल्ली सरकार का कहना है कि वे प्रदूषण की गंभीरता को देखते हुए सख्त कदम उठा रहे हैं। एमसीडी के डिप्टी कमिश्नर को प्रदूषण हॉटस्पॉट्स का प्रभारी बनाया गया है और अधिकारियों को जमीन पर तैनात कर दिया गया है। 13 हॉटस्पॉट्स पर प्रदूषण के स्रोतों की पहचान करके उन्हें नियंत्रित करने के लिए कई उपाय किए जा रहे हैं। जिनमें मोबाइल एंटी-स्मॉग गन और वाटर स्प्रिंकलर का इस्तेमाल शामिल है।

Also Read