ट्रेन को पलटाने की साजिश नाकाम : रेलवे ट्रैक पर रखा लोहे का पोल, ड्राइवर ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर रोका

UPT | ट्रेन को पलटाने की साजिश नाकाम

Sep 19, 2024 23:37

बिलासपुर में उत्तराखंड सीमा से सटी कॉलोनी के पीछे से गुजर रही रेलवे लाइन पर बीती रात कुछ शरारती तत्वों ने टेलीकॉम का पुराना पोल रख दिया। इसे ट्रेन के लोको पायलट ने देख लिया और इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोका।

Short Highlights
  • ट्रेन को पलटाने की साजिश नाकाम
  • रेलवे ट्रैक पर रखा टेलीकॉम का पोल
  • मौके पर पहुंची जीआरपी, आरपीएफ
Rampur News : बिलासपुर में उत्तराखंड सीमा से सटी कॉलोनी के पीछे से गुजर रही रेलवे लाइन पर बीती रात कुछ शरारती तत्वों ने टेलीकॉम का पुराना पोल रख दिया। इसे ट्रेन के लोको पायलट ने देख लिया और इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोका। इसके बाद खंभा हटवाकर ट्रेन को गंतव्य के लिए रवाना किया गया। इस घटना की सूचना मिलते ही जीआरपी और पुलिस प्रशासन में हड़कंप मच गया, और अधिकारी मौके पर पहुंचे तथा मामले की गहनता से जांच की।

देहरादून एक्सप्रेस को पलटाने 
यह घटना यूपी के रामपुर के बिलासपुर में हुई। रूद्र-बिलास चौकी क्षेत्र के बलवंत एन्क्लेव कॉलोनी के पीछे से गुजरने वाली बिलासपुर रोड रूद्रपुर सिटी स्टेशन के बीच किमी 43/10-11 पर यह घटना हुई। बीती रात करीब 11 बजे देहरादून एक्सप्रेस (गाड़ी संख्या 12091) के लोको पायलट ने पटरी के बीचोंबीच खड़े लोहे के खंभे को देखा। उसने तुरंत इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन रोक दी और खंभा हटाने के बाद विभागीय अधिकारियों को सूचित किया।

मौके पर पहुंची जीआरपी, आरपीएफ
सूचना मिलने के बाद जीआरपी, आरपीएफ और चौकी पुलिस मौके पर पहुंची और खंभे को अपने कब्जे में लेकर रात में ही सर्चिंग शुरू कर दी। बताया जाता है कि मुरादाबाद से जीआरपी कप्तान भी पुलिस अधीक्षक विद्या सागर मिश्र के साथ स्थल पर पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया।

नशेड़ियों का अड्डा बना है रेल ट्रैक
गुरुवार सुबह अधिकारियों का एक दल दोबारा मौके पर पहुंचा और आसपास के लोगों से जानकारी ली। बताया जाता है कि कॉलोनी के पीछे से गुजरने वाली रेलवे लाइन पर कुछ नशेड़ी भांग आदि का सेवन करते हैं, जिससे आस-पास के इलाकों में छोटी-मोटी चोरियां भी होती हैं। ऑफ कैमरा बताया गया कि यह घटना भी इन्हीं नशेड़ियों का काम हो सकती है। टेलीकॉम का 6-7 मीटर लंबा खंभा पटरी पर रखा गया था, ताकि ट्रेन उससे टकरा जाए। यदि ऐसा होता, तो ट्रेन पलट भी सकती थी।

तीन संदिग्ध हिरासत में
इस मामले में पुलिस और जीआरपी के अधिकारी कुछ भी कहने से बच रहे हैं। हालांकि, जीआरपी ने तीन संदिग्धों को हिरासत में लिया है और उनसे पूछताछ कर रही है। रेलवे के इंजीनियर ने अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है।

Also Read