काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव : शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए निकली प्रभात फेरी

UPT | काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव

Aug 09, 2024 17:56

शुक्रवार को काकोरी ट्रेन एक्शन की 100वीं वर्षगांठ के अवसर पर सैदनगर ब्लॉक के कंपोजिट स्कूल घाटमपुर के बच्चों द्वारा एक प्रभात फेरी का आयोजन किया गया।

Rampur News : शुक्रवार को काकोरी ट्रेन एक्शन की 100वीं वर्षगांठ के अवसर पर सैदनगर ब्लॉक के कंपोजिट स्कूल घाटमपुर के बच्चों द्वारा एक प्रभात फेरी का आयोजन किया गया। इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य स्वतंत्रता संग्राम के वीर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करना और उनके बलिदान को स्मरण करना था। इस फेरी का आयोजन विभागीय निर्देशानुसार सुबह की प्रार्थना सभा के बाद किया गया, जिसमें बच्चों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।

प्रभात फेरी का मार्ग और आयोजन
प्रभात फेरी की शुरुआत ग्राम हजरतपुर से हुई और यह रैली किला रामपुर तक पहुंची। इस दौरान रैली तोपखाना रोड, सहारा हॉस्पिटल के सामने से गुजरती हुई किले तक पहुंची। बच्चों ने देशभक्ति के नारे लगाते हुए और झंडे फहराते हुए इस प्रभात फेरी में हिस्सा लिया, जिससे वातावरण में देशभक्ति की भावना प्रकट हो रही थी।

काकोरी ट्रेन एक्शन: एक ऐतिहासिक घटना
काकोरी ट्रेन एक्शन भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास में एक महत्वपूर्ण घटना के रूप में जाना जाता है। यह घटना 9 अगस्त 1925 को लखनऊ जनपद के ककोरी में घटी थी, जब क्रांतिकारियों ने ब्रिटिश सरकार के खिलाफ अपने आंदोलन को आर्थिक रूप से सुदृढ़ करने के लिए ट्रेन से सरकारी धन लूटने का साहसिक कदम उठाया था। इस घटना ने ब्रिटिश शासन को हिलाकर रख दिया और भारतीय स्वतंत्रता संग्राम को नई दिशा दी।

शताब्दी महोत्सव का महत्व
काकोरी ट्रेन एक्शन की 100वीं वर्षगांठ को संपूर्ण प्रदेश में धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस शताब्दी महोत्सव के दौरान विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा, जिससे लोगों में देशभक्ति की भावना जागृत हो और वे स्वतंत्रता संग्राम के नायकों के बलिदान को याद कर सकें। इस शताब्दी महोत्सव का शुभारंभ 9 अगस्त 2024 से हुआ है, और पूरे वर्ष भर विभिन्न कार्यक्रमों के साथ इसे मनाया जाएगा। इसी कड़ी में आज के प्रभात फेरी का आयोजन भी किया गया, जिसमें बच्चों के साथ-साथ गांव के लोगों ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

प्रतिभागियों की उपस्थिति
इस प्रभात फेरी में कंपोजिट स्कूल घाटमपुर के शिक्षक और अन्य महत्वपूर्ण व्यक्ति भी उपस्थित रहे। मुजाहिद खान, चिरंजीव गुड्डू, मलखान सिंह, नसरीन बी, रजिया बेगम आदि ने इस आयोजन में हिस्सा लिया और बच्चों को इस ऐतिहासिक घटना के बारे में जानकारी दी। 

Also Read