Rampur News : धर्मांतरण बिल पर ईसाई समुदाय चिंतित, राज्यपाल को भेजे पत्र में उठाए ये सवाल...

UPT | धर्मांतरण बिल का विरोध करते ईसाई समुदाय के लोग।

Sep 02, 2024 12:46

उत्तर प्रदेश विधानसभा द्वारा हाल ही में पारित धर्मातरण विरोधी विधेयक पर ईसाई समाज के लोगों ने गंभीर चिंता व्यक्त की है। सैम्युअल मसीह और आशीष अगस्टिन द्वारा राज्यपाल को भेजे गए पत्र में इस विधेयक की...

Rampur News : उत्तर प्रदेश विधानसभा द्वारा हाल ही में पारित धर्मातरण विरोधी विधेयक पर ईसाई समाज के लोगों ने गंभीर चिंता व्यक्त की है। सैम्युअल मसीह और आशीष अगस्टिन द्वारा राज्यपाल को भेजे गए पत्र में इस विधेयक की संवैधानिकता पर सवाल उठाए गए हैं। 

धार्मिक स्वतंत्रता की गारंटी 
पत्र में कहा गया है कि यह विधेयक संविधान के अनुच्छेद 13 और 25 (1) का उल्लंघन करता है, जो मौलिक अधिकारों की सुरक्षा और धार्मिक स्वतंत्रता की गारंटी देता है। अनुच्छेद 13 के तहत, कोई भी कानून, जो मौलिक अधिकारों के विपरीत है, वह अमान्य हो जाता है। अनुच्छेद 25(1) सभी नागरिकों को अपने धर्म का स्वतंत्रतापूर्वक पालन करने का अधिकार प्रदान करता है। 

संवैधानिक पहलुओं पर ध्यान दें राज्यपाल
इस विधेयक के तहत अल्पसंख्यक समुदायों के धर्मांतरण पर प्रतिबंध लगाने के प्रयासों को संविधान की भावना के खिलाफ माना जा रहा है। यह विधेयक सभी समुदायों के अधिकारों की रक्षा और संविधान की गरिमा को कमजोर करने वाला है। उन्होंने राज्यपाल से अनुरोध किया है कि विधेयक के प्रावधानों की समीक्षा की जाए और इसे पारित करने से पहले संवैधानिक पहलुओं पर ध्यान दिया जाए। यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि कोई भी कानून हमारे राष्ट्र की धर्मनिरपेक्षता और मौलिक अधिकारों का सम्मान करे।

Also Read