Rampur News : जिलाधिकारी ने किया पौधारोपण, लोगों को वितिरत किए पौधे

UPT | पौधारोपण करते जिलाधिकारी

Jul 05, 2024 22:15

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा पौधारोपण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से वन महोत्सव के अंतर्गत ''एक पेड़ मां के नाम'' कार्यक्रम को...

Rampur News : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा पौधारोपण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से वन महोत्सव के अंतर्गत ''एक पेड़ मां के नाम'' कार्यक्रम को प्रभावी बनाने के लिए प्रशासन को निर्देश दिए गए हैं। इसी के तहत शुक्रवारको जिलाधिकारी जोगिंदर सिंह ने कलेक्ट्रेट परिसर में अपनी मां के नाम से कोनो कॉरपस का पौधा लगाया। साथ ही अपर जिलाधिकारी प्रशासन, नगर मजिस्ट्रेट और डिप्टी कलेक्टर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भी अपनी मां के नाम पौधा लगाकर लोगों को इस पौधारोपण के कार्यक्रम से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित किया।
 
लोगों को वितिरत किए गए पौधे
पनी मां के नाम पेड़ लगाने के बाद जिलाधिकारी ने पौध भंडारा के अंतर्गत कार्यक्रम स्थल पर मौजूद आमजन को नीम, अमरूद, अकेशिया, शीशम आदि प्रजाति के पौधे वितरित किए तथा कहा कि वह अपने खेत या अन्य खाली जगहों पर यह पौधे लगाएं और उनकी देखभाल की जिम्मेदारी भी लें। इस दौरान सभी को पर्यावरणीय सुरक्षा एवं पौधारोपण को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से शपथ भी दिलाई गई।

लोगों को किया गया पौधारोपण के प्रति जागरूक
जिला वन अधिकारी राजीव कुमार ने बताया कि वर्तमान में 1 जुलाई से 7 जुलाई तक वन महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। जिसके अंतर्गत विभिन्न प्रकार की जागरूकता गतिविधियों के माध्यम से लोगों को अपने आसपास अधिक से अधिक पौधे लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। शासन स्तर से प्राप्त दिशा निर्देशों के अनुरूप 20 जुलाई से वृहद पौधारोपण कार्यक्रम शुरू होगा। जिसके अंतर्गत व्यापक जन भागीदारी के साथ जनपद को निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप पौधारोपण कराया जाएगा।

रक्षाबंधन पर भी होंगे कार्यक्रम 
पौधारोपण कार्यक्रम को जन आंदोलन बनाने के लिए इस बार रक्षाबंधन पर्व के दौरान भी भाई-बहन पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित होंगे। जिनमें बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधने के बाद वे पौधरोपण करके उनकी देखभाल की जिम्मेदारी भी लेंगे।

Also Read