यूपी में सीटों के लिए प्रमुख नेता होड़ में : हैट्रिक की ओर बढ़ रहे नरेंद्र मोदी और अनुप्रिया पटेल

UPT | हैट्रिक की ओर बढ़ रहे मोदी

Jun 01, 2024 11:13

उत्तर प्रदेश की 13 लोकसभा सीटों पर शनिवार को अंतिम चरण का मतदान शुरू हो गया है। इनमें वाराणसी भी शामिल है, जहां से प्रधानमंत्री मोदी चुनाव लड़ रहे हैं। इसके अलावा दुद्धी विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव हो रहा है।

Lok Sabha Elections 2024 : उत्तर प्रदेश की 13 सीटों पर लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण के लिए मतदान शनिवार को सुबह 7 बजे शुरू हो गया। इनमें वाराणसी भी शामिल है, जहां से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं। राज्य संसद के निचले सदन में 80 सदस्य भेजता है और मतदान सभी सात चुनाव चरणों में हुआ है। सोनभद्र जिले के दुद्धी (एसटी) विधानसभा क्षेत्र के लिए भी शनिवार को उपचुनाव हो रहा है। बलात्कार के एक मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद भाजपा विधायक राम दुलार की अयोग्यता के बाद खाली हुई इस सीट से छह उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।

इन सीटों पर हो रहा मतदान
जिन संसदीय सीटों पर मतदान होगा, वे हैं महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव (एससी), घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर और रॉबर्ट्सगंज (एससी), जो 11 जिलों में फैले हैं। मोदी के अलावा 143 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें से 134 पुरुष उम्मीदवार और 10 महिला उम्मीदवार हैं। चुनाव आयोग के अनुसार सातवें चरण में रॉबर्ट्सगंज सीट को छोड़कर बाकी सभी लोकसभा सीटों पर सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा। रॉबर्ट्सगंज (एससी) लोकसभा सीट और दुद्धी (एसटी) विधानसभा सीट पर सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा। 

यूपी में इनके बीच सीधा मुकाबला
उत्तर प्रदेश में भाजपा नीत NDA और INDIA गठबंधन के सदस्य समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है। इस चरण की प्रमुख लोकसभा सीटों में मोदी की वाराणसी, गोरखपुर, जिसका प्रतिनिधित्व उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पांच बार कर चुके हैं और चंदौली, महाराजगंज और मिर्जापुर शामिल हैं, जहां से केंद्रीय मंत्री महेंद्र नाथ पांडे, पंकज चौधरी और अनुप्रिया पटेल चुनाव लड़ रहे हैं। गाजीपुर से माफिया डॉन से नेता बने दिवंगत मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी मैदान में हैं और बलिया से पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेखर चुनाव लड़ रहे हैं। 

गुरुवार शाम समाप्त हुआ प्रचार
13 सीटों के लिए प्रचार गुरुवार शाम को समाप्त हो गया। एनडीए के स्टार प्रचारकों में प्रधानमंत्री मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शामिल थे। इंडियाI गठबंधन में कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा, तथा समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव और उनकी पत्नी डिंपल यादव ने गठबंधन के उम्मीदवारों के लिए प्रचार किया था वाराणसी और गोरखपुर में रोड शो किए।

राहुल गांधी ने 20 मई को पांचवें चरण में रायबरेली से चुनाव लड़ा, अखिलेश यादव को सपा ने कन्नौज से मैदान में उतारा, जहां 13 मई को चौथे चरण में मतदान हुआ तथा डिंपल यादव ने मैनपुरी से चुनाव लड़ा, जहां 7 मई को तीसरे चरण में मतदान हुआ।

प्रचार के दौरान लगाए आरोप
प्रचार के दौरान, भाजपा ने आरोप लगाया कि इंडिया गठबंधन सत्ता में आने पर मुस्लिम आरक्षण लाएगा तथा अयोध्या के राम मंदिर पर "बाबरी ताला" लगाएगा। विपक्षी गठबंधन ने लोगों से संविधान और लोकतंत्र को "बचाने" के लिए भाजपा को वोट न देने का आग्रह किया।

भाजपा के प्रमुख सहयोगी निषाद पार्टी तथा ओम प्रकाश राजभर की एसबीएसपी के उम्मीदवार इस चरण में चुनाव लड़ रहे हैं। सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) की अनुप्रिया पटेल भी फिर से चुनाव लड़ रही हैं। मायावती की बसपा वाराणसी और गोरखपुर सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

सातवें चरण में 2,50,56,877 मतदाता
उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिनवा ने बताया कि सातवें चरण की 13 लोकसभा सीटों पर कुल 2,50,56,877 मतदाता हैं, जिनमें 1,33,10,897 पुरुष, 1,17,44,922 महिलाएं और 1,058 ट्रांसजेंडर मतदाता हैं।

Also Read