PM Modi Kanyakumari Trip : विपक्ष की तिलमिलाहट के बीच मोदी का मौन व्रत, 45 घंटे रहेंगे लिक्विड डाइट पर

UPT | मोदी का मौन व्रत

May 31, 2024 13:29

कन्याकुमारी में विवेकानंद रॉक मेमोरियल में पीएम मोदी का ध्यान उनकी पिछली चुनाव-बाद आध्यात्मिक यात्राओं की याद दिलाता है, जैसे कि 2019 में केदारनाथ और 2014 में शिवाजी के प्रतापगढ़ की यात्रा। कन्याकुमारी की उनकी यात्रा 1 जून को आगामी आम चुनावों के अंतिम चरण से पहले समाप्त हो रही है।

PM Modi Kanyakumari Trip : लोकसभा चुनाव 2024 के लिए प्रचार अभियान खत्म होते ही प्रधानमंत्री मोदी ध्यान लगाने कन्याकुमारी पहुंच गए हैं। पीएम मोदी ने गुरुवार को पंजाब के होशियारपुर में अपना चुनाव प्रचार अभियान खत्म किया और फिर कन्याकुमारी पहुंचे। यहां विवेकानंद रॉक मेमोरियल पर शाम 6 बजे से मोदी का मौन व्रत शुरू हो गया है, जो 1 जून की शाम तक जारी रहेगा। पीएम मोदी के इस मौन व्रत से विपक्ष तिलमिला गया है और इसे आचार संहिता का उल्लंघन बता रहा है। लेकिन मोदी इस सबकी परवाह किए बगैर उस स्थान पर बैठे हैं जहां स्वामी विवेकानंद ने ध्यान लगाया था। इस बीच  विवेकानंद रॉक मेमोरियल में ध्यान लगाते हुए पीएम मोदी का वीडियो और तस्वीरें मीडिया में छायी हुई हैं, जिसमें वो भगवा रंग का वस्त्र धारण किए हुए मौनव्रत में बैठे हुए दिखाई दे रहे हैं। यह वीडियो BJP के ट्विटर हैंडल की ओर से जारी किया गया है।

नारियल पानी और अंगूर के जूस का सेवन करेंगे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कन्याकुमारी में विवेकानंद रॉक मेमोरियल में ध्यान लगाना शुरू किया, जहां कभी स्वामी विवेकानंद ने ध्यान लगाया था। प्रधानमंत्री मोदी आध्यात्मिक यात्रा पर कन्याकुमारी में हैं, वे ध्यान मंडपम में ध्यान लगा रहे हैं, यह वह स्थान है जहां माना जाता है कि स्वामी विवेकानंद को 'भारत माता' के बारे में दिव्य दर्शन हुए थे। पीएम 1 जून तक अपना ध्यान जारी रखेंगे। अपने 45 घंटे के ध्यान के दौरान पीएम मोदी केवल तरल आहार लेंगे और इस दौरान वह केवल नारियल पानी और अंगूर का जूस पीएंगे।
  देवी पार्वती ने भी इसी स्थान पर लगाया था ध्यान
पीएम मोदी गुरुवार को कन्याकुमारी में विवेकानंद रॉक मेमोरियल पहुंचे। पौराणिक कथाओं के अनुसार, देवी पार्वती ने भी भगवान शिव की प्रतीक्षा करते हुए एक पैर पर इसी स्थान पर ध्यान लगाया था। यह भारत का सबसे दक्षिणी छोर है।

यहां मिलती हैं भारत की पूर्वी और पश्चिमी तट रेखाएं
इसके अलावा, यह वह स्थान है जहां भारत की पूर्वी और पश्चिमी तट रेखाएं मिलती हैं। यह हिंद महासागर, बंगाल की खाड़ी और अरब सागर का मिलन बिंदु भी है। कन्याकुमारी जाकर पीएम मोदी राष्ट्रीय एकता का संकेत दे रहे हैं। इससे पहले गुरुवार को प्रधानमंत्री मोदी ने लोकसभा चुनाव प्रचार अभियान के समापन के बाद तमिलनाडु के कन्याकुमारी में भगवती अम्मन मंदिर में पूजा-अर्चना की।
 

Prime Minister Shri @narendramodi offered prayers at the iconic Vivekananda Rock Memorial in Kanniyakumari, Tamil Nadu, where he had meditated for 45 long hours! pic.twitter.com/jrcTvcMh7z

— BJP (@BJP4India) May 31, 2024 मोदी ने भगवती अम्मन मंदिर में पूजा की 
बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार शाम को यहां प्रसिद्ध विवेकानंद रॉक मेमोरियल में अपना 45 घंटे लंबा ध्यान शुरू कर दिया है। हेलीकॉप्टर से तिरुवनंतपुरम से यहां पहुंचने के बाद मोदी ने भगवती अम्मन मंदिर में पूजा की और फेरी सेवा से रॉक मेमोरियल पहुंचे तथा ध्यान शुरू किया जो 1 जून तक चलेगा।

विपक्ष ने बताया आचार संहिता का उल्लंघन 
पीएम मोदी के इस मौन व्रत से विपक्ष तिलमिला गया है और इसे आचार संहिता का उल्लंघन बता रहा है। कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि 4 तारीख के बाद वे स्थायी ध्यान में चले जाएंगे। कांग्रेस के एक प्रतिनिधिमंडल ने चुनाव आयोग से शिकायत की है। उनका कहना है कि पीएम मोदी का मौन व्रत रखने का ऐलान प्रचार या आत्मप्रचार का एक तरीका है और यह आदर्श आचार संहिता का 'उल्लंघन' है। विपक्ष ने पीएम के ‘रॉक मेमोरियल’ कार्यक्रम के प्रसारण पर रोक की मांग की है। तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने कहा है कि यदि इसका प्रसारण किया गया तो आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर इसकी शिकायत की जाएगी। अखिलेश यादव ने भी पीएम मोदी के मौन व्रत की आलोचना की है।

Also Read