बीएसएनएल का नया लोगो जारी : दूरदर्शन की तरह भगवा हो गया लुक, इंडिया की जगह अब 'कनेक्टिंग भारत'

UPT | बीएसएनएल का नया लोगो जारी

Oct 22, 2024 18:55

BSNL ने अपनी सर्विस को अपग्रेड करने के दिशा में पहला कदम बढ़ा दिया है। सरकारी टेलीकॉम कंपनी जल्द ही कमर्शियल तरीके से 4G सर्विस लांच करने वाली है। वहीं, अगले साल जून में 5G सर्विस की भी घोषणा कर सकती है।

New Delhi News : भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) एक नई शुरुआत करने जा रहा है। अपनी इस नई शुरुआत में BSNL ने अपना नया लोगों लांच किया है। दूरदर्शन की तरह इसका लुक भी भगवा हो गया है। साथ में अपना स्लोगन "कनेक्टिंग इंडिया" भी बदल दिया है। इसकी जगह "कनेक्टिंग भारत" कर दिया है। इसी कदम के साथ-साथ BSNL ने 7 नई सर्विस भी लांच की है।
सर्विस को अपग्रेड करने में बढ़ाया पहला कदम
BSNL ने अपनी सर्विस को अपग्रेड करने के दिशा में पहला कदम बढ़ा दिया है। सरकारी टेलीकॉम कंपनी जल्द ही कमर्शियल तरीके से 4G सर्विस लांच करने वाली है। वहीं, अगले साल जून में 5G सर्विस की भी घोषणा कर सकती है। हाल ही में आयोजित इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) ने BSNL ने अपनी कई अपकमिंग सर्विस को शोकेस किया था। कंपनी ने मंगलवार को दिल्ली में आयोजित एक इवेंट में अपना नया लोगो और स्लोगन लांच किया है। साथ ही, कंपनी ने 7 नई सर्विस भी पेश की है।

BSNL ने बदला अपना लोगो 
BSNL ने साल 2000 के बाद अपने लोगो को बदल दिया है। साथ ही, स्लोगन को भी अब बदल दिया गया है। BSNL के लोगो में पहले नीले और लाल रंग का ऐरो था, जिसे अब उजले और हरे रंग का कर दिया गया है। वहीं, पहले के लोगो में ग्रे रंग का गोला था, जो अब पूरी तरह से बदल दिया गया है। लोगो का डिजाइन पहले की तरह ही रखा गया है। इसके बीच के गोले का रंग भगवा यानी केसरिया कर दिया गया है। साथ ही, गोले में भारत का मैप दिखेगा। सरकार ने BSNL के नए लोगो में भारत के झंडे के तीनों कलर का इस्तेमाल किया है। BSNL ने अपने पुराने स्लोगन "कनेक्टिंग इंडिया" को बदलकर "कनेक्टिंग भारत"  कर दिया है। केंद्रीय संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और बीएसएनएल के वरिष्ठ अधिकारियों ने कंपनी के नए लोगो का अनावरण किया।

#NewProfilePic pic.twitter.com/VGdJgCXabE

— BSNL India (@BSNLCorporate) October 22, 2024
यह टेक्नोलॉजी पेश की
बीएसएनएल ने एआई के जरिए स्पैम कॉल और मैसेज को ब्लॉक करने की टेक्नोलॉजी पेश की है। अब यूजर्स के पास फ्रॉड कॉल और मैसेज को नेटवर्क लेवल पर ही ब्लॉक कर दिया जाएगा।

नेशनल वाई-फाई रोमिंग
सरकारी टेलीकॉम कंपनी ने पहली FTTH बेस्ड Wi-Fi रोमिंग सर्विस शुरू की है। बीएसएनएल यूजर्स को बिना किसी एक्स्ट्रा चार्ज के हॉट-स्पॉट पर हाई स्पीड इंटरनेट एक्सेस करने की सुविधा मिलेगी।

पहली फाइबर बेस्ड इंट्रानेट लाइव टीवी सर्विस शुरू की
BSNL ने पहली फाइबर बेस्ड इंट्रानेट लाइव टीवी सर्विस शुरू की है। FTH नेटवर्क के जरिए यूजर्स 500 से ज्यादा लाइव टीवी को चैनल को पे टीवी पर देख सकेंगे।

Address at the unveiling of BSNL's new logo and launch of seven new services https://t.co/wpqQx5Gd4F

— Office Of JM Scindia (@Officejmscindia) October 22, 2024
ग्राहकों को मिलेगी यह सुविधा
भारत संचार निगम लिमिटेड ने सिम कार्ड के लिए ATM जैसे क्योस्क की सुविधा शुरू की है। यह कियोस्क देश के रेलवे स्टेशन समेत पब्लिस प्लेस में लगाया जाएगा, ताकि ग्राहकों को 24*7 सिम खरीदने से लेकर अपग्रेड की सुविधा मिल सके।

D2D सर्विस
BSNL ने डायरेक्ट-टू-डिवाइस सर्विस की भी घोषणा की है, जिसमें सैटेलाइट से मोबाइल नेटवर्क को इंटिग्रेट करके बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी।

डिजास्टर रिस्पॉन्स सर्विस
सरकारी टेलीकॉम कंपनी ने बाढ़ या अन्य प्राकृतिक आपदा के समय कनेक्टिविटी के लिए इमरजेंसी एनक्रिप्टेड कम्युनिकेशन डिजास्टर रिस्पॉन्स कम्युनिकेशन सर्विस लॉन्च की है, जो सरकार और राहत एजेंसियों को प्रभावित क्षेत्रों में कनेक्टिविटी प्रदान करने में मदद करेगी। यह ड्रोन या बैलून बेस्ड कम्युनिकेशन सिस्टम होगा।

खदानों के लिए प्राइवेट 5G नेटवर्क
भारत संचार निगम लिमिटेड ने C-DAC के साथ मिलकर खदानों में सुपरफास्ट कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए 5G सर्विस की शुरुआत की है। यह सर्विस भूमिगत खदानों में AI और IoT के जरिए हाई स्पीड कवरेज प्रदान करने का काम करेगी। 

Also Read