फास्टैग में बदलाव : नए नियम 1 अगस्त से होंगे लागू, जानिए क्या-क्या होंगे बदलाव

UPT | फास्टैग में बदलाव

Jul 31, 2024 16:42

फास्टैग में बदलाव लाने और टोल प्लाजा पर भीड़ कम करने के लिए नए फास्टैग नियम 1 अगस्त से लागू होने जा रहे हैं।

Short Highlights
  • समय रहते अपना कराएं केवाईसी अपडेट 
  • 31 अक्टूबर तक अपना केवाईसी अपडेट करना अनिवार्य
  • फास्टैग को वाहन के रजिस्ट्रेशन और चेसिस नंबर से जोड़ना अनिवार्य
FASTag New Rules : नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने हाल ही में नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। जिसमें खास तौर पर फास्टैग के लिए केवाईसी की जरूरत पर जोर दिया गया है। यह नया नियम 1 अगस्त से प्रभावी होगा। हालांकि कई नियम पहले से ही लागू हैं, लेकिन फास्टैग के लिए नया केवाईसी जरूरी है। इसका उद्देश्य डिजिटल भुगतान प्रणाली में सुरक्षा और पारदर्शिता को बढ़ावा देना है। एनपीसीआई ने सभी फास्टैग उपयोगकर्ताओं से अनुरोध किया है कि वे समय रहते अपना केवाईसी अपडेट कर लें, ताकि 1 अगस्त के बाद किसी भी प्रकार की असुविधा से बचा जा सके।

31 अक्टूबर तक केवाईसी अपडेट कराना अनिवार्य
इन नए नियमों के अनुसार, सभी फास्टैग उपयोगकर्ताओं को 31 अक्टूबर तक अपना केवाईसी अपडेट करना अनिवार्य होगा। यह प्रक्रिया 1 अगस्त से शुरू होगी और फास्टैग सेवा प्रदाता कंपनियों को तीन से पांच साल पहले जारी किए गए सभी फास्टैग के लिए यह केवाईसी पूरी करनी होगी। राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने सभी फास्टैग ग्राहकों को निर्देश दिया गया है कि वे इस अवधि के दौरान अपना केवाईसी अपडेट करा लें। 

पुराने वाहन मालिकों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट
1 अगस्त से कंपनियों को एनपीसीआई के नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा। जिसमें तीन से पांच साल पुराने फास्टैग के लिए केवाईसी अपडेट करना और पांच साल से ज्यादा पुराने फास्टैग को 31 अक्तूबर तक बदलना शामिल है। वाहन मालिकों के लिए जरूरी है कि वे 31 अक्तूबर, 2024 तक अपना केवाईसी पूरा कर लें। 

1 अगस्त से लागू नए नियम
फास्टैग के उपयोग को और अधिक सुरक्षित एवं प्रभावी बनाने के लिए कई नए नियम लागू किए गए हैं। इनमें 5 वर्ष पुराने फास्टैग का नवीनीकरण और 3 वर्ष पुराने टैग के लिए केवाईसी अपडेट शामिल हैं। अब फास्टैग को वाहन के रजिस्ट्रेशन और चेसिस नंबर से जोड़ना अनिवार्य होगा। नई गाड़ी खरीदने वालों को 90 दिनों के भीतर रजिस्ट्रेशन नंबर अपडेट करना होगा। फास्टैग प्रदाताओं को अपने डेटाबेस की सत्यापन प्रक्रिया पूरी करनी होगी। उपयोगकर्ताओं को वाहन के फ्रंट और बैक साइड की स्पष्ट तस्वीरें अपलोड करनी होंगी, साथ ही फास्टैग को मोबाइल नंबर से लिंक करना भी आवश्यक होगा। सभी उपयोगकर्ताओं को 31 अक्टूबर, 2024 तक इन नई केवाईसी आवश्यकताओं को पूरा करना होगा। ये नियम डिजिटल भुगतान प्रणाली में पारदर्शिता और सुरक्षा बढ़ाने के उद्देश्य से लाए गए हैं।

Also Read