ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी : कार्यक्रम को लेकर तेज हुई तैयारियां, पीएम 60 परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास

UPT | पीएम मोदी

Feb 15, 2024 12:53

ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में राज्य सरकार ने कई परियोजनाओं को धरातल पर उतारने के लिए तैयारी कर ली है। इस कार्यक्रम में पीएम मोदी 60 मेगा...

Short Highlights

 

Uttar Pradesh News : ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में राज्य सरकार ने कई परियोजनाओं को धरातल पर उतारने के लिए तैयारी कर ली है। इस कार्यक्रम में पीएम मोदी 60 मेगा परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे। इसमें 91456.89 करोड़ रुपये के निवेश से 81 हजार लोगों  को रोजगार मिलेगा। इसके जरिए सूचना प्रौद्योगिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी इनेबल्ड सर्विसेज के क्षेत्र में यूपी के तकनीकी परिदृश्य को नया स्वरूप देने के लिए तैयारी की गई है।

आपको बता दें कि आईटी व आईटीईएस विभाग के अनुसार, बड़े निवेशों में नोएडा डेटा सेंटर पार्क भी शामिल है। जिसे एनआईडीपी डवलपर्स प्राइवेट लिमिटेड स्थापित करेगा। दरअसल गौतमबुद्धनगर में स्थित एनआईडीपी डवलपर्स प्राइवेट लिमिटेड का डाटा सेंटर पार्क प्रमुख है। इसके लिए ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण ने 20 एकड़ भूमि की व्यवस्था की है। यह परियोजना 3 करोड़ की लागत से तैयार हुई, जिससे 2100 से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा। टीएआरक्यू सेमीकंडक्टर्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा गौतमबुद्धनगर में यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण क्षेत्र में उद्योग लगाया जा रहा है। 28440 करोड़ निवेश से इंटीग्रेटेड कंपाउंड सेमीकंडक्टर्स का निर्माण होगा। इससे 1000 को रोजगार मिलेगा। सिफी इंफिनिट स्पेस लिमिटेड ₹19000 करोड़ से दो परियोजनाएं लगाएगी। एक न्यू ऐज हॉरिजॉन्टल डाटा सेंटर की होगी और दूसरी आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर की होगी। इससे 300 लोगों को रोजगार मिलेगा।
 
जानकारी के लिए बता दें कि सीएम योगी के निर्देश में यूपी को आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र में अग्रणी बनाने का काम किया जा रहा है। ग्लोबल इंवेस्टर्ससमिट में आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र में ₹529472.52 करोड़ के 321 निवेश प्रस्ताव प्राप्त में ₹91456.89 करोड़ की 60 परियोजनाएं ग्राउंड ब्रेकिंग के लिए तैयार हैं।

Also Read