'मुद्दे' की राह में मोदी का फ्लैग मार्च : महीनों बाद पहली बार राम के बजाय केवल रोजगार की बात कर चौंका दिया

UPT | प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ।

Feb 19, 2024 18:23

लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में पहुंचे मोदी ने इस बार राम के बजाय रोजगार की बात कर विपक्ष को चौंका दिया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यूपी से सीखिए कि कैसे वन ट्रिलियन...

Short Highlights
  • यूपी के विकास को सामने रख विपक्ष को सकारात्मक चुनौती दे दौड़ाए
  • भारत रत्न व फूड प्रोसेसिंग की चर्चा कर किसानों को भी बताया
  • 80 सीटों की चिंता से अपनी सांसदी को जोड़ा, बताया यूपी की तरक्की में ही खुशी
Lucknow News (ज्ञानेन्द्र त्रिपाठी) : राम और रोजगार। ये दो मुद्दे दो माह से प्रतिस्पर्धी हैं। सत्ता पक्ष गुजरे दो माह से हर मंच से राम की बात कर रहा है। विपक्ष इसके उलट रोजगार के प्रश्न पर उसे घेर रहा है। सोमवार की सुबह तक यही चल रहा था। देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सम्भल के कल्कि धाम में राम की ही बात कर रहे थे। राहुल गांधी, अखिलेश यादव रोजगार के मुद्दे पर उन्हें घेर रहे थे। पर, सोमवार की दोपहर होते-होते मोदी ने मुद्दों को पलट दिया। कारण साफ है, नरेन्द्र मोदी को पता है, जनमानस को राम और रोजगार दोनों चाहिए। ऐसे में लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में पहुंचे मोदी ने विपक्ष के रोजगार के मुद्दे की राह में जमकर फ्लैग मार्च किया।

समझाया, चेताया, बताया- मुद्दे का मर्म
मोदी ने यूपीए के विकास और देश की परियोजनाओं का जिक्र करते हुए न केवल विपक्ष को आइना दिखाया, बल्कि नसीहत भी दी। कहा, आज पूरा देश गर्व करता है कि यूपी एक ट्रिलियन डॉलर की इकॉनमी बनने के लिए काम कर रहा है। फिर अन्य राजनीतिक दलों से अपील की कि राजनीति छोड़िए और यूपी से सीखिए कि कैसे वन ट्रिलियन डॉलर की इकॉनमी बनने के लिए काम किया जाता है। आज यूपी बदल रहा है विकास के रास्ते पर लगातार आगे बढ़ रहा है। उदाहरण के तौर पर मोदी ने जल, थल, आकाश मार्ग के लिए किए कार्य के साथ निवेश को सामने रखा। यूपी की 80 सीटों की सोच मोदी यह बताना भी नहीं भूले कि वह काशी से सांसद हैं। काशी यूपी में है और जब यूपी तरक्की करता है तो यूपी का सांसद होने के नाते उन्हें खुशी होती है।

भारत रत्न का जिक्र कर किसानों को लुभाया
मोदी ने किसानों को समझाने के लिए चौधरी चरण सिंह को दिए गए भारत रत्न का जिक्र कर कांग्रेस को कठघरे में खड़ा किया। बताया, कांग्रेस के लोग भारत रत्न पर सिर्फ एक ही परिवार का हक मानते थे। हमारी सरकार को चरण सिंह को भारत रत्न देने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। उनका सम्मान देश के गरीब, मजदूर और किसान का सम्मान है। चौधरी साहब को राजनीतिक सौदेबाजी से नफरत थी, लेकिन कांग्रेस ने इसका स्वागत नहीं किया। लोहा गरम देख मोदी ने हथौड़ा मारा। बताया, स्वागत तो दूर संसद में उन पर बोलने ही नहीं दे रहे हैं कांग्रेस के लोग। उन्होंने कहा कि हम किसानों को लाभ देने के लिए काम कर रहे हैं। उद्योगपतियों से अपील करते हुए कहा कि फूड प्रोसेसिंग से जुड़े हुए लोगों को कोशिश करना चाहिए कि विदेशों में भी लोगों की डाइनिंग टेबल पर मेड इन इंडिया प्रोडक्ट जरूर हो। रिझाया कि सरकार किसानों को सशक्त कर रही है, क्योंकि किसानों को जितना लाभ होगा उतना ही व्यापारियों को भी लाभ होगा।

अपने बड़े काम पर्यटन से देशाटन को जोड़, रोजगार का अवसर बताए
प्रधानमंत्री को मालूम है कि यूपी में सबसे अधिक काम उन्होंने पर्यटन पर किया है। ऐसे में उन्होंने इसे देशाटन से जोड़ दिया। समझाया, यूपी में पर्यटन का हब बनने की संभावना है। लाखों लोग वाराणसी और अयोध्या में आ रहे हैं। मैं देश के सभी पर्यटकों से अपील करता हूं कि जब कहीं घूमने जाने की प्लानिंग करें तो अपने पूरे बजट का 10 प्रतिशत वहां से खरीदारी करने के लिए रखें। इससे हमारे देश के पर्यटन स्थलों के लोगों को लाभ मिलेगा।

Also Read