SSC Exam : एसएससी की MTS परीक्षा के लिए आवेदन कल से, 31 जुलाई है अंतिम तिथि

UPT | प्रतीकात्मक फोटों

Jun 26, 2024 17:36

एमटीएस के लिए कर्मचारी चयन आयोग द्वारा नियुक्ति के लिए अधिसूचना 27 जून 2024 को जारी की जाएगी। आवेदन की अंतिम तिथि 31 जुलाई निर्धारित की गई है। एसएससी विभिन्न सरकारी विभागों और कार्यालयों में...

Short Highlights
  • एसएससी MTS परीक्षा के लिए आवेदन कल से
  • 31 जुलाई तक कर सकते हैं आवेदन
SSC Exam : केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों और कार्यालयों में एमटीएस के लिए कर्मचारी चयन आयोग द्वारा नियुक्ति के लिए अधिसूचना 27 जून 2024 को जारी की जाएगी। सभी इच्छुक उम्मीदवार इसके बाद आधिकारिक वेबसाइट https://ssc.nic.in/ पर जाकर 31 जुलाई 2024 तक या उससे पहले ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा कर सकेंगे।

गुरुवार को जारी किया जाएगा विज्ञापन 
कर्मचारी चयन आयोग की मल्टी टॉस्किंग स्टाफ (नान टेक्निकल) परीक्षा के लिए आवेदन 27 जून से शुरू होगा। आवेदन की अंतिम तिथि 31 जुलाई निर्धारित की गई है। एसएससी विभिन्न सरकारी विभागों और कार्यालयों में चपरासी, क्लर्क, माली और क्लीनर जैसे पदों पर भर्ती के लिए एसएससी एमटीएस 2024 परीक्षा के लिए बृहस्पतिवार को विज्ञापन जारी करेगा।

इस परिक्षा के लिए उम्मीदवारों का क्रेज
MTS एग्जाम 2024 के लिए आवेदन 27 जून यानी कल से शुरू होने जा रहा है। इस परीक्षा में उम्मीदवारों के प्रति गजब का क्रेज देखा जा रहा है। पिछले साल की आवेदन को देखें तो 1773 पदों की भर्ती के लिए कुल 26 लाख आवेदक ने अपना आवेदन किया था। इस परीक्षा की खास बात ये है कि इसमें 10वीं क्लास पास उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। इस वर्ष एमटीएस 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन 31 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं।

90 मिनट की होगी परीक्षा 
270 अंकों की होने वाली इस परीक्षा में कुल 90 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न के लिए एक मिनट का समय दिया जाएगा। इसके अनुसार, परीक्षा की अवधि 90 मिनट होगी। यह परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी के अलावा विभिन्न क्षेत्रीय भाषाओं में भी आयोजित की जाएगी। सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए परीक्षा शुल्क 100 रुपये है। इस परीक्षा के लिए आवेदकों को कक्षा 10 पास होना अनिवार्य है। उम्र सीमा 25 वर्ष तक निर्धारित है, लेकिन छूट के दायरे में आने वाले अभ्यर्थी 27 वर्ष तक के लिए पात्र होंगे।

Also Read