Air India Express : टर्मिनेशन लेटर वापस, एयर इंडिया एक्सप्रेस के केबिन क्रू की हड़ताल समाप्त 

UPT | Air India Express

May 10, 2024 10:28

एयरलाइन ने 25 केबिन क्रू सदस्यों को भेजे गए टर्मिनेशन लेटर वापस लेने पर सहमति जताई है। वहीं, केबिन क्रू ने भी हड़ताल वापस ले ली है।

New Delhi : एयर इंडिया एक्सप्रेस में गतिरोध खत्म हो गया है। एयरलाइन ने 25 केबिन क्रू सदस्यों को भेजे गए टर्मिनेशन लेटर वापस लेने पर सहमति जताई है। वहीं, केबिन क्रू ने भी हड़ताल वापस ले ली है। एयर इंडिया एक्सप्रेस के केबिन क्रू सदस्यों ने वेतन, भत्ते और काम की स्थिति से जुड़ी कई मांगों को लेकर हड़ताल शुरू कर दी थी। 7 मई की रात को 100 से ज्‍यादा केबि‍न क्रू सदस्यों ने बीमार होने का दावा करते हुए अचानक काम पर आना बंद कर दिया था। इसके कारण 90 उड़ानें रद्द हो गई थीं। एयरलाइन ने इन सदस्यों को अनुशासनात्मक कार्रवाई के तहत टर्मिनेशन लेटर भेजे थे। दोनों पक्षों के बीच बातचीत हुई है और वे समझौते पर पहुंचे हैं। एयरलाइन ने टर्मिनेशन लेटर वापस लेने पर सहमति जताई है। दूसरी ओर केबिन क्रू ने हड़ताल वापस ले ली है। उन्‍होंने अपनी मांगों पर विचार करने के लिए एयरलाइन को समय दिया है। 

क्रू मेंबर्स को क्यों किया था बर्खास्त
एयर इंडिया एक्सप्रेस के प्रबंधन ने बुधवार को उन केबिन क्रू सदस्यों को बर्खास्त कर दिया, जिन्होंने अपने गैर-पेशेवर व्यवहार के कारण मंगलवार और बुधवार के बीच बीमार छुट्टी ली थी, जिसके चलते उड़ानें रद्द हुई और हजारों यात्रियों को असुविधा हुई। बीमारी की छुट्टी को एयर इंडिया एक्सप्रेस लिमिटेड कर्मचारी सेवा नियमों का उल्लंघन करते हुए बिना किसी उचित कारण के काम से पूर्व-निर्धारित और ठोस अनुपस्थिति माना गया। कर्मचारियों को बर्खास्त करने का निर्णय लिया गया क्योंकि उनके कार्यों ने उनके रोजगार अनुबंधों में उल्लिखित शर्तों का उल्लंघन किया था। 

क्रू मेंबर्स टाटा से नाखुश
पिछले महीने एयर इंडिया एक्सप्रेस के चालक दल के एक समूह का प्रतिनिधित्व करने वाले एक कर्मचारी यूनियन ने एयरलाइन में कुप्रबंधन का आरोप लगाया था।  इनका कहना था की कर्मचारियों के साथ भेदभाव किया जा रहा है। साथ ही केबिन क्रू सदस्यों ने वेतन, भत्ते और काम की स्थिति से जुड़ी कई मांगों को लेकर हड़ताल शुरू कर दी थी। यूनियन ने दावा किया था कि उनके पास लगभग 300 कर्मचारियों की यह शिकायतें आई हैं। मैनेजमेंट के बुरे बर्ताव से कर्मचारियों के मनोबल पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

Also Read