यूपी के इस विभाग में लागू हुआ ड्रेस कोड : अब सरकारी कर्मचारी इस कपड़े में आएंगे नजर, जानें पूरी डिटेल

UPT | राजस्व परिषद लखनऊ

Sep 25, 2024 22:26

राजस्व परिषद ने अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए परिषद का प्रतीक चिह्न लगाना या ऑफिस में रखने की सलाह दी है। उत्तर प्रदेश में सरकारी कर्मचारी अब...

UP News : राजस्व परिषद ने अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए परिषद का प्रतीक चिह्न लगाना या ऑफिस में रखने की सलाह दी है। उत्तर प्रदेश में सरकारी कर्मचारी अब ड्रेस कोड में कार्यालय आएंगे। साथ ही ड्रेस में विभाग का प्रतीक चिह्न भी लगाना होगा। लेखपाल, अमीन, राजस्व निरीक्षक और नायब तहसीलदारों को इसे सफेद फार्मल श्वेत शर्ट, फार्मल बलेजर आदि में बांई जेब के ऊपर प्रतीक चिह्न लगाना होगा। राजस्व परिषद का मानना है कि ड्रेस पहनने व प्रतीक चिह्न लगाने से इनकी पहचान आसानी से होगी और इनके साथ घटित होने वाली घटनाओं में कमी आएगी।



मंडलायुक्त और डीएम की होती है यह जिम्मेदारी
राजस्व परिषद के विशेष कार्याधिकारी सुनील कुमार झा ने प्रदेश के सभी मंडलायुक्तों और जिलाधिकारियों को निर्देश भेजा है। राजस्व परिषद का कॉडर काफी बढ़ा है। मंडलायुक्त, जिलाधिकारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, लेखपाल, राजस्व निरीक्षक और अमीन इसके अधीन आते हैं। मंडलायुक्त और डीएम तो सीधे राजस्व परिषद के अधीन भले ही नहीं आते हैं, लेकिन राजस्व संहिता के अधीन उनके द्वारा भी काम किया जाता है। मंडलायुक्तों और डीएम की ही सरकारी जमीनों के देखरेख की जिम्मेदारी होती है। 

कपड़े पर राजस्व परिषद का प्रतीक चिह्न लगाना चाहिए
राजस्व परिषद द्वारा भेजे गए निर्देश में कहा गया है कि राजस्व परिषद के प्रतीक चिह्न का प्रयोग राजस्व परिषद, मंडलायुक्त, जिलाधिकारी और उनके ऑफिस के राजस्व अधिकारियों के द्वारा अपने लेटर हेड पर पत्राचारों व ऑफिस में प्रयुक्त होने वाले लेखन सामग्री पर किया जा सकता है। राजस्व परिषद का यह प्रतीक चिह्न मंडलायुक्त, जिलाधिकारी व तहसील कार्यालयों में लगाया जाए। इसके अलावा यह भी निर्देशित किया जाता है कि तृतीय श्रेणी के फील्ड अधिकारी जैसे लेखपाल, अमीन, राजस्व निरीक्षक और नायब तहसीलदारों को अपने कपड़े पर राजस्व परिषद का प्रतीक चिह्न लगाना चाहिए।

Also Read