उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Sep 25, 2024 02:36

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

अगले महीने ई-बसों से जुड़ेंगे ये शहर
संगम नगरी प्रयागराज को अगले माह एक से दूसरे शहर को जोड़ने के लिए ई-बसें मिलेंगी। पहली बार रोडवेज की तरफ से ई-बसों का संचालन किया जाएगा। पहले चरण में यूपी रोडवेज की ओर से ई-बसों का संचालन वाराणसी, अयोध्या, राबर्टसगंज और लखनऊ के लिए होगा। परिवहन निगम मुख्यालय प्रयागराज परिक्षेत्र को पहले चरण में 24 ई-बसें दी जाएंगी। प्रयागराज में राजापुर स्थित प्रयाग डिपो वर्कशॉप में बसों का चार्जिंग स्टेशन तैयार किया जा रहा है। प्रयागराज में वर्तमान समय सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड के तहत 50 ई-बसों का संचालन हो रहा है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

नवोदय विद्यालय में प्रवेश के लिए बढ़ाई गई अंतिम तिथि
जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा 6 में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया की अंतिम तिथि को बढ़ाकर अब 17 अक्टूबर 2024 कर दिया गया है। पहले आवेदन की तिथि समाप्त हो चुकी थी, लेकिन अधिक से अधिक विद्यार्थियों को आवेदन का अवसर देने के लिए तिथि को बढ़ा दिया गया है। इस आवेदन प्रक्रिया का उद्देश्य छात्रों को बेहतरीन शैक्षिक वातावरण और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना है। बेसिक शिक्षा विभाग ने खंड शिक्षा अधिकारियों को आदेश जारी किया है कि प्रत्येक सरकारी विद्यालय से कम से कम 10 बच्चों का आवेदन सुनिश्चित किया जाए। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे स्टेशन पर 15 भाषाओं में किया जाएगा एनाउंसमेंट
संगम नगरी में लगने वाले महाकुंभ 2025 में देश के तमास प्रांतों से आने वाले लाखों श्रद्धालुओं के सामने भाषा का संकट न आए इसके लिए उत्तर मध्य रेलवे प्रशासन एक खास इंतजाम करने जा रहा है। देश में पहली बार प्रयागराज रेलवे हिंदी, अंग्रेजी ही नहीं बल्कि 15 प्रमुख भाषाओं में एनाउंसमेंट करवाएगा। यह व्यवस्था प्रयागराज जंक्शन के साथ संगम क्षेत्र में रेलवे द्वारा बनाए जाने वाले शिविरों में भी की जा रही है। महाकुंभ के दौरान देश और विदेश में रहने वाले लाखों श्रद्धालुओं का आवागमन ट्रेनों के माध्यम से होना है। इसमें काफी संख्या में ऐसे श्रद्धालु भी होंगे जो तमिलनाड़, केरल, कर्नाटक, तेलगांना, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, पंजाब, असम आदि राज्यों से आएंगे।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

26 सितंबर को होगा सहारनपुर सिविल एयरपोर्ट का वर्चुअल उद्घाटन
सहारनपुर जिले को जल्द ही एक बड़ी सौगात मिलने जा रही है। 26 सितंबर 2024 को सरसावा में बने सिविल एयरपोर्ट का वर्चुअल उद्घाटन किया जाएगा। इस एयरपोर्ट के चालू होने से सहारनपुर जनपद से हवाई यात्रा की शुरुआत हो जाएगी। जिससे न केवल स्थानीय व्यापारियों और उद्यमियों को लाभ मिलेगा, बल्कि दूर-दराज के शहरों में सफर करने वाले आम नागरिकों को भी काफी सहूलियत होगी। सरसावा में बने इस सिविल एयरपोर्ट के लिए प्रदेश सरकार ने 2020 में किसानों की जमीन अधिग्रहण की थी और इसे एयरपोर्ट अथॉरिटी को सौंपा था। इसके बाद निर्माण कार्य शुरू हुआ।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी में 10 अक्टूबर से पहले सड़के होंगी गड्ढामुक्त
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश की सड़कों को गड्ढामुक्त करने के लिए एक विशेष अभियान चलाने का निर्देश दिया है, जिसे आगामी शारदीय नवरात्रि, दशहरा और दीपावली त्योहारों के दृष्टिगत 10 अक्टूबर तक पूरा करना होगा। मंगलवार को सीएम योगी ने विभिन्न विभागों के साथ एक समीक्षा बैठक की, जिसमें उन्होंने कहा कि त्योहारों के दौरान सड़कों पर यातायात सामान्य दिनों की तुलना में अधिक होता है। ऐसे समय में न केवल प्रदेशवासियों का आवागमन बढ़ता है, बल्कि बड़ी संख्या में विदेशी पर्यटक भी उत्तर प्रदेश आते हैं। उन्होंने कहा कि यह हम सभी की साझा जिम्मेदारी है कि प्रत्येक व्यक्ति के लिए सड़कों पर यात्रा का अनुभव सुरक्षित और आरामदायक हो।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी नीट पीजी काउंसलिंग शुरू
उत्तर प्रदेश नीट पीजी की काउंसलिंग शुरू हो गई है। उत्तर प्रदेश के डायरेक्टोरेट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड ट्रेनिंग ने यूपी नीट पीजी काउंसलिंग राउंड 1 की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट upneet.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 28 सितंबर, 2024 है। चॉइस फिलिंग, सीट आवंटन और संस्थान रिपोर्टिंग का पूरा कार्यक्रम जल्द ही जारी किया जाएगा। उम्मीदवारों को आवेदन करते समय 3,000 रुपये की नॉन-रिफंडेबल आवेदन शुल्क जमा करनी होगी। ऑफिशियल वेबसाइट upneet.gov.in पर जाना होगा।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read