भेड़िये के आतंक के बीच दिखा लकड़बग्घा : गंगा की तराई में दिखने से मची अफरा-तफरी, वन विभाग ने दी हिदायत

UPT | गंगा की तराई में दिखा लकड़बग्घा

Sep 07, 2024 15:39

शुक्रवार सुबह गंगा की तराई में स्थित गड़रियन का पुरवा में एक लकड़बग्घा देखा गया। स्थानीय निवासियों ने लकड़बग्घा को देखकर उसे भगाने का प्रयास किया, जिससे वह भाग कर जंगल की ओर चला गया...

Short Highlights
  • गंगा की तराई में दिखा लकड़बग्घा
  • ग्रामीण दौड़े तो जंगल में भागा लकड़बग्घा
  • वन विभाग ने किया सावधान
Kaushambi News : प्रदेश के कई गांवों में भेड़िये और सियार का आतंक जारी है। इसी बीच, शुक्रवार सुबह गंगा की तराई में स्थित गड़रियन का पुरवा में एक लकड़बग्घा देखा गया। स्थानीय निवासियों ने लकड़बग्घा को देखकर उसे भगाने का प्रयास किया, जिससे वह भाग कर जंगल की ओर चला गया। इस घटना के बाद, भेड़िये की मौजूदगी की अफवाह के बीच ग्रामीणों में एक नई दहशत पैदा हो गई है।

ग्रामीण दौड़े तो जंगल में भाग गया लकड़बग्घा
दरअसल, अभी पिछले तीन दिनों से जिले में भेड़िये की उपस्थिति की चर्चाएं चल रही थीं, कि सुबह गंगा की तराई के दरानगर-कड़ा धाम के वार्ड नंबर चार स्थित गड़रियन का पुरवा में लकड़बग्घा देखने को मिला। यह खबर फैलते ही ग्रामीणों ने लाठी-डंडे लेकर मौके पर पहुंचकर लकड़बग्घा को डराने की कोशिश की। जिससे, लकड़बग्घा तराई के रास्ते से जंगल की ओर भाग गया।



ग्रामीणों को सावधानी बरतने की सलाह
वहीं इस घटना का वीडियो किसी ने बनाकर वायरल कर दिया, जिसे देखने के बाद वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची। वन क्षेत्राधिकारी सिराथू निखलेश चौरसिया और वन दरोगा मनोज कुशवाहा ने अपनी टीम के साथ ग्रामीणों को सतर्क किया और उन्हें बताया कि ऐसे जानवरों के साथ छेड़छाड़ करने के बजाय वन विभाग को सूचित किया जाए। टीम ने ग्रामीणों को एहतियात बरतने की सलाह दी।

जंगली जानवरों को उकसाने से बचें
वहीं डीएफओ आरएस यादव ने इस मामले को लेकर जानकारी दी। उन्होंने बताया कि गंगा की तराई में लकड़बग्घों का अक्सर आना-जाना होता है क्योंकि यह उनका प्राकृतिक आवास है। वन विभाग ने ग्रामीणों को जागरूक करते हुए बताया है कि इन जानवरों के नजर आने पर किसी भी प्रकार की उकसाहट से बचना चाहिए और तुरंत इसकी सूचना वन विभाग को देनी चाहिए। 

ये भी पढ़ें- बाघ-तेंदुए के बाद अब सियार का खौफ : एक दिन में 8 लोग घायल, तीन मासूम बच्चे भी शिकार

Also Read