सीविजिल ऐप लॉन्च : आचार संहिता के उल्लंघन पर कर सकते है शिकायत, जल्द होगा निवारण

UPT | c-Vigil app launch

Mar 31, 2024 15:37

भारत निर्वाचन आयोग ने नागरिकों के लिए सीविजिल ऐप किया है। सीविजिल ऐप एक मोबाइल एप्लीकेशन है, जिससे दर्श आचार संहिता और व्यय संबंधी उल्लंघनों की रिपोर्ट कर सकते है...

Pratapgarh News : भारत निर्वाचन आयोग ने नागरिकों के लिए सीविजिल ऐप किया है। सीविजिल ऐप एक मोबाइल एप्लीकेशन है, जिससे दर्श आचार संहिता और व्यय संबंधी उल्लंघनों की रिपोर्ट कर सकते है। इस ऐप को संचालित करना आसान है, जिसका उपयोग वर्तमान संसदीय निर्वाचन की अधिसूचना की तारीख से उल्लंघनों की रिपोर्टिंग के लिए किया जा सकता है। जिसकी जानकारी अपर जिलाधिकारी त्रिभुवन विश्वकर्मा ने दी। 

सीविजिल ऐप से ऑटो लोकेशन होगी कैप्चर
इस ऐप की विशिष्टता यह है कि यह केवल लाइव फोटो, वीडियो और ऐप के भीतर से ऑटो लोकेशन ही कैप्चर करता है ताकि फ्लाइग स्क्वॉड को समयबद्ध तरीके से कार्य करने के लिए डिजिटल साक्ष्य मिलना सुनिश्चित हो सके। इस ऐप को ऐसे किसी भी स्मार्टफोन में इंस्टॉल किया जा सकता है। जिसमें कैमरा, अच्छा इंटरनेट कनेक्शन और जीपीएस एक्सेस हो। इस एप्लीकेशन का उपयोग करके नागरिक राजनीतिक कदाचार की घटनाओं को देखते ही तत्काल कुछ ही मिनट में इसकी रिपोर्ट कर सकते और इसके लिए उन्हें रिटर्निंग अधिकारी के कार्यालय में भी नहीं जाना पड़ेगा।

इस ऐप से होगा कार्रवाई और निगरानी प्रणाली का निर्माण
सीविजिल जागरूक नागरिकों को जिला नियंत्रण कक्ष, रिटर्निंग अधिकारी और फील्ड यूनिट (फ्लाइंग स्क्वॉड)/स्थैतिक निगरानी दलों के साथ जोड़ता है, जिससे एक तीव्र और सटीक रिपोर्टिंग, कार्रवाई और निगरानी प्रणाली का निर्माण होता है। शिकायत दर्ज करने से पहले आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने वाली गतिविधि की केवल एक तस्वीर या 2 मिनट का वीडियो बनाये और संक्षिप्त में इसका वर्णन कर दें। शिकायत के साथ कैप्चर की गई जीआईएस जानकारी खुद इसे सम्बन्धित जिला नियंत्रण कक्ष को भेज दी जाती है। जिससे फ्लाइंग स्क्वॉड को कुछ ही मिनटों में घटनास्थल पर भेज दिया जाता है। सीविजिल आपरेटिंग मॉडल निम्नानुसार कार्य करेगा।

ऐप करेगी जीपीएस ट्रैक
नागरिक एक तस्वीर पर क्लिक करता या अपनी आवाज में वायस मैसेज या 2 मिनट का वीडियो रिकार्ड करता है। फोटो/वीडियो को जीपीएस द्वारा लोकेशन मैपिंग के साथ ऐप पर अपलोड किया जाता है। इसके सफलतापूर्वक दर्ज करने के बाद इसे टै्रक करने और अपने मोबाइल पर अपडेट प्राप्त करने के लिये नागरिक को एक यूनिक आईडी मिलती है। नागरिक इस तरह से कई घटनाओं की रिपोर्ट कर सकता है।

शिकायत दर्ज करने के लिए पहचान बताना अनिवार्य नहीं
प्रत्येक रिपोर्ट के लिए एक विशिष्ट आईडी प्राप्त होगी। ऐप के प्रयोक्ता के साथ सीविजिल ऐप के माध्यम से बेनामी (अज्ञात) रूप से शिकायते दर्ज करने का विकल्प भी होता है। जिससे उसकी पहचान किसी के सामने नहीं आती। हालांकि बेनामी शिकायतों के मामले में प्रयोक्ता को आगे की स्थिति के सदेश नही मिलेगें क्योंकि सिस्टम फोन के विवरण को कैप्चर नहीं करेगा। डाउनलोड करने के लिए अपने गूगल प्लेस्टोर पर या आईफोन एप्पल स्टोर पर सीविजिल सिटीजन एप (गुलाबी रंग का आइकन) डाउनलोड कर इन्सटॉल करें।

Also Read