Pratapgarh News : समाजसेवी ने महुली वृद्धाश्रम में स्थापित कराई देवी मां की प्रतिमा, बुजुर्गों को मिल रही आत्मिक शांति

UPT | वृद्धाश्रम में स्थापित कराई देवी मां की प्रतिमा

Oct 06, 2024 15:55

प्रतापगढ़ वृद्धाश्रम महुली में रह रहे बुजुर्गों के कल्याणार्थ एलायंस क्लब इंटरनेशनल एवं वृद्धाश्रम परिवार ने मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित कराई है। जिसका प्रतिदिन वृद्धजन सुबह शाम पूजन कर जीवन सफल बना रहे हैं। 

Pratapgarh News : प्रतापगढ़ के वृद्धाश्रम महुली में पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी एलायंस क्लब इंटरनेशनल और वृद्धाश्रम परिवार ने मिलकर यहां रहने वाले दादा-दादियों के कल्याण के लिए  नवरात्रि पर देवी दुर्गा की प्रतिमा स्थापित की है। यह प्रतिमा न केवल आस्था का प्रतीक बन गई है, बल्कि वृद्धजनों के लिए सांत्वना और शक्ति का स्रोत भी बन गई है।

सुबह-शाम हो रही पूजा
वृद्धाश्रम के निवासी अब प्रतिदिन सुबह-शाम इस प्रतिमा की पूजा करते हैं। यह दैनिक अनुष्ठान उनके जीवन में एक नया उद्देश्य और अर्थ ला रहा है। वृद्धजन इस पूजा के माध्यम से न केवल अपने जीवन को सफल बना रहे हैं, बल्कि एक गहरी आत्मिक शांति भी प्राप्त कर रहे हैं। 


समाजसेवी ने की पहल
इस पहल के पीछे समाजसेवी रोशनलाल उमरवैश्य की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। उन्होंने बताया कि यह निर्णय पिछले वर्ष लिया गया था, जिसका उद्देश्य था कि वृद्धाश्रम के सभी निवासियों को घर जैसा माहौल मिले और उन्हें किसी प्रकार की कमी महसूस न हो।

आध्यात्मिक गतिविधियों का आयोजन
वृद्धाश्रम में केवल प्रतिमा स्थापना तक ही सीमित नहीं है। यहां समय-समय पर विभिन्न आध्यात्मिक गतिविधियों का आयोजन किया जाता है, जिनमें श्रीमद् भागवत कथा, रुद्राभिषेक और सुंदरकांड का पाठ शामिल है।  इन गतिविधियों का उद्देश्य है वृद्धजनों को आध्यात्मिक संतुष्टि प्रदान करना और उन्हें घर की याद न आने देना।

वृद्धाश्रम के प्रबंधक ने की सराहना
वृद्धाश्रम के प्रबंधक अंबिका प्रसाद ने इस पहल की सराहना करते हुए कहा कि रोशनलाल उमरवैश्य द्वारा स्थापित की गई मां की प्रतिमा वृद्धजनों के लिए वरदान साबित हो रही है। उन्होंने बताया कि वृद्धाश्रम परिवार इस कार्य में पूरा सहयोग दे रहा है।

वृद्धाश्रम के कई निवासी इस दैनिक पूजा में सक्रिय रूप से भाग ले रहे हैं। इनमें जयराम, शिव बाबू मिश्रा, शिवचंद्र शुक्ला, रामबोद, राम बहादुर मौर्य, ललिता, प्रभु देवी, गोमती देवी, राम गरीब, आशिक अली शामिल हैं। इसके अलावा युवा सदस्य जैसे धर्मेंद्र, अमित, पंकज, और विवेक कुमार भी पूजा में सहभागिता करते हैं।
 
जीवनभर वृद्धाश्रम के निवासियों की सेवा करेंगे
रोशनलाल उमरवैश्य ने अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए कहा कि वे जीवन भर वृद्धाश्रम के निवासियों की सेवा में लगे रहेंगे। उनका मानना है कि इस सेवा के माध्यम से न केवल वृद्धजनों का जीवन सार्थक होगा, बल्कि उनका अपना जीवन भी सफल होगा।

ये भी पढ़ें:-अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद की बैठक : महाकुंभ 2025 को लेकर अहम प्रस्ताव, गाय को राष्ट्रमाता घोषित करने की मांग

ये भी पढ़ें:-सीएम योगी ने महाकुंभ की तैयारियों का जायजा लिया : प्रयागराज में अखाड़ों के साथ की बैठक, पेशवाई और शाही स्नान पर हुई चर्चा

Also Read