हनुमान मंदिर में भव्य पंडाल बनाने वाले कारीगरों का सम्मान : देखने के लिए जिले के बाहर से भी मां दुर्गा के भक्त पहुंचे

UPT | भव्य पंडाल बनाने वाले सम्मानित कारीगर।

Oct 27, 2024 20:31

प्रतापगढ़ के जय मां दुर्गा पूजा समिति हनुमान मंदिर चिलबिला तालाब पर हर साल की तरह इस बार भी मां के भव्य पंडाल का आयोजन किया गया। इस बार का पंडाल विशेष रूप से भव्य और आकर्षक था, जिसे कारीगर देवी प्रसाद गुप्ता और उनके साथ आए बंगाल के कारीगरों ने सजाया।

Pratapgarh News : प्रतापगढ़ के जय मां दुर्गा पूजा समिति हनुमान मंदिर चिलबिला तालाब पर हर साल की तरह इस बार भी मां के भव्य पंडाल का आयोजन किया गया। इस बार का पंडाल विशेष रूप से भव्य और आकर्षक था, जिसे कारीगर देवी प्रसाद गुप्ता और उनके साथ आए बंगाल के कारीगरों ने सजाया। इस पंडाल को देखने के लिए जिले के भीतर और बाहर से बड़ी संख्या में मां दुर्गा के भक्त पहुंचे। पंडाल की भव्य सजावट और लाइटिंग ने सभी का मन मोह लिया। पंडाल और लाइटिंग के इस आयोजन को भव्यता प्रदान करने वाले देवी प्रसाद, अरुण कुमार, अर्जुन और उनकी पूरी टीम को हनुमान मंदिर समिति, चिलबिला (तालाब) ने शील्ड, अंगवस्त्र, फूल मालाएं और उपहार देकर सम्मानित किया।

हर साल भव्य पंडाल सजाया जाता है  
समाजसेवी और पंडाल के संचालक रोशनलाल उमर वैश्य ने बताया कि हनुमान मंदिर चिलबिला में वर्ष 1997 से मां दुर्गा के भक्तों द्वारा हर साल भव्य पंडाल सजाया जाता है। इस वर्ष भी हनुमान जी महाराज की कृपा से एक अत्यंत भव्य पंडाल का निर्माण हुआ, जिसमें भक्तों के लिए कई आकर्षक व्यवस्था की गई थी। पंडाल के अंदर टनल के माध्यम से आस्था का ओवर ब्रिज, ब्रिज के ऊपर विराजमान गणपति गजानन की मूर्ति और शीतल जलधारा से होती हुई गुफा में क्रिस्टल स्टोन से निर्मित मां की भव्य प्रतिमा और गुहान स्टोन से बने शेर का दर्शन विशेष आकर्षण का केंद्र रहे।

मंदिर समिति ने भव्य पंडाल और लाइटिंग के आयोजन में उत्कृष्ट योगदान देने वाले सभी कारीगरों और उनकी टीम का सम्मान किया। इस सम्मान समारोह में देवी प्रसाद, अरुण कुमार, अर्जुन और उनकी टीम को शील्ड और अंगवस्त्र भेंट किए गए। पंडाल के अध्यक्ष के रूप में हनुमान जी महाराज और संरक्षक भगवान भोलेनाथ को माना गया, जिनकी प्रेरणा से हर साल इस तरह का आयोजन संभव होता है।

कार्यक्रम में रामगोपाल, शनि महाराज, सोनू महाराज, आनंद, आदर्श कुमार, आशीष कुमार, श्याम बाबू, राकेश कुमार, विजय बाबू, तुलसीराम, विवेक यादव, अमन गुप्ता, आयुष, गोलू, आशीष लाइट, प्रियांशु, अनुज, सूरज, सुरेश, छेदीलाल, देवानंद, संतोष कुमार, सचिन, आनंद, रोहन, विशाल, सिद्धार्थ आदि भक्तगण उपस्थित रहे। इस सम्मान कार्यक्रम ने पंडाल सृजन में लगे सभी कलाकारों के उत्साह को और बढ़ाया।

Also Read