प्रतापगढ़ से खास खबर : 30 दिनों में 2017 तालाब बनवाकर प्रशासन ने रचा इतिहास, बनाया विश्व रिकॉर्ड

UPT | एलायंस क्लब इंटरनेशनल की बैठक

Jul 15, 2024 01:45

एलायंस क्लब इंटरनेशनल की बैठक रविवार को क्लब के इंटरनेशनल डायरेक्टर समाजसेवी रोशनलाल उमरवैश्य की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में...

Pratapgarh News : एलायंस क्लब इंटरनेशनल की बैठक रविवार को क्लब के इंटरनेशनल डायरेक्टर समाजसेवी रोशनलाल उमरवैश्य की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा किए गए भगीरथ प्रयास से मात्र 30 दिनों में 2017 तालाब बनवाकर विश्व रिकॉर्ड बनाया है। इस अभूतपूर्व कार्य के लिए क्लब की तरफ से जिलाधिकारी संजीव रंजन व सीडीओ नवनीत सेहरा और उनकी पूरी टीम को क्लब की बैठक में बधाई दी गई और यह निर्णय लिया गया कि भारत सरकार से मांग की जाएगी कि इस विश्व रिकार्ड बनाने में जिलाधिकारी को पदम् श्री पुरस्कार से नवाजा जाना चाहिए। 

2017 तालाब बनाकर विश्व रिकार्ड बनाया
इंटरनेशनल डायरेक्टर रोशनलाल उमरवैश्य ने कहा कि प्रशासन के अथक प्रयास से मात्र 30 दिनों में ग्राम पंचायतो में 2017 तालाब बनवाकर विश्व रिकार्ड बनाने में सफलता मिली। आपकी उपलब्धि से जिले का गौरव बढ़ा है। ऐसी स्थिति में जनपद के कई विकासखंड भूमिगत जल के आधिकाधिक दोहन से डार्क जोन में चले गए थे और सिंचाई व पेयजल का गंभीर संकट खड़ा हो गया था। ऐसे में आपने बहुत बड़े भू-भाग को सिंचित करने व धरती की प्यास बुझाने के लिए जो भगीरथ प्रयास किया वह प्रतापगढ़ के इतिहास में स्वर्णिम अक्षरों में अंकित रहेगा तथा जनपद के लगभग 30 लाख लोग आजीवन ऋणी रहेंगे। 

भू-जल क्षमता में होगा बहुत बड़ा सुधार 
कहा कि इस प्रयास से आने वाली पीढ़ी के लिए स्वस्थ और स्वच्छ पर्यावरण, स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित होगी। हजारों लाखों की संख्या में बेसहारा, बेजुबान पशुओं, जंगली जीव जंतुओं, पक्षियों आदि को अनेक जलाशय प्राप्त होगा। जिले में भूमि विकास व पर्यावरण के विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगा। जिले में भू-जल क्षमता में बहुत बड़ा सुधार होगा। 

यह लोग रहे मौजूद
इस सम्मान से पूरा जिला अपने को गौरवान्वित महसूस कर रहा है। इस विश्व रिकार्ड बनाने के लिए एलायंस क्लब इंटरनेशनल प्रतापगढ़ ने डीएम को बधाई देते हुए उज्जवल भविष्य की कामना की। बधाई देने वालों में डॉ दयाराम मौर्य 'रत्न', राजीव कुमार आर्य, आनंद मोहन ओझा, संतोष कुमार, छेदीलाल, देवानंद, संजय खंडेलवाल, शिवेश शुक्ला, परमानंद मिश्रा, आदर्श कुमार, सूरज उमरवैश्य, विवेक कुमार, रेखा उमरवैश्य, पूनम गुप्ता, अर्चना खंडेलवाल, प्रेम कुमार त्रिपाठी, अनिल कुमार 'निलय' आदि रहे।

Also Read