यूपी सरकार का बड़ा कदम : प्रदेश के इस जिले में बनेगा 900 एकड़ का नया औद्योगिक क्षेत्र, रोजगार की खुलेंगी नई राहें

UPT | प्रयागराज जंक्शन।

Sep 11, 2024 03:05

उत्तर प्रदेश के आगरा और प्रयागराज भी इस महत्वाकांक्षी योजना का हिस्सा हैं। इन औद्योगिक क्षेत्रों के विकास से न केवल रोजगार के नए अवसर उत्पन्न होंगे बल्कि क्षेत्रीय आर्थिक विकास को भी बल मिलेगा...

Prayagraj News : प्रयागराज सहित भारत के 12 प्रमुख क्षेत्रों में औद्योगिक विकास की योजनाओं पर तेजी से काम चल रहा है। उत्तर प्रदेश के आगरा और प्रयागराज भी इस महत्वाकांक्षी योजना का हिस्सा हैं। इन औद्योगिक क्षेत्रों के विकास से न केवल रोजगार के नए अवसर उत्पन्न होंगे बल्कि क्षेत्रीय आर्थिक विकास को भी बल मिलेगा। 

900 एकड़ जमीन पर बनेगा औद्योगिक क्षेत्र
जानकारी के अनुसार, प्रयागराज के बारा तहसील के शंकरगढ़ क्षेत्र में 900 एकड़ जमीन पर एक नया औद्योगिक क्षेत्र स्थापित करने की योजना है। यह नया औद्योगिक क्षेत्र प्रयागराज का दूसरा सबसे बड़ा क्षेत्र होगा, जो नैनी के बाद यमुना पार के पठारी इलाके में स्थित है। उप आयुक्त उद्योग, शरद टंडन ने बताया कि इस क्षेत्र के लिए सर्वेक्षण पूरा कर लिया गया है और यहां विकास की अपार संभावनाएं हैं।

उद्योगों के लिए अनुकूलित क्षेत्र
इस क्षेत्र में विभिन्न प्रकार के उद्योगों की संभावनाएं हैं, विशेषकर सिल्क सैंड की मांग के कारण। इसके अलावा, विद्युत आपूर्ति और सोलर प्लांट्स के लिए भी यह स्थान आदर्श साबित हो सकता है। मध्य प्रदेश के नजदीक होने और बेहतरीन कनेक्टिविटी के चलते, यहां सीमेंट और डिस्टलरी जैसे कई अन्य उद्योगों की स्थापना की संभावना है।

रोजगार के बढ़ेंगे अवसर
औद्योगिक क्षेत्र के विकास से स्थानीय निवासियों को रोजगार के नए अवसर मिलेंगे, जिससे अन्य राज्यों में प्रवास की दर में कमी आएगी। इसके अलावा, नए उद्योगों की स्थापना से आधारभूत संरचना में सुधार होगा और प्रदेश की विकास गति में तेजी आएगी। ऐसे में माना जा रहा है कि यह कदम प्रयागराज और उसके आसपास के जिलों के आर्थिक और सामाजिक विकास के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि साबित हो सकता है।

Also Read