महाकुंभ 2025 के लिए IIT कानपुर टीम की नियुक्ति : सुरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने की योजना

UPT | कानपुर IIT टीम के साथ बैठक करते अधिकारी

Sep 06, 2024 15:27

महाकुंभ 2025 की भव्यता और श्रद्धालुओं के अनुभव को और बेहतर बनाने के लिए प्रयागराज मेला प्राधिकरण ने आईआईटी कानपुर की टीम को रिसर्च स्टडी के लिए नियुक्त किया है...

Prayagraj News : महाकुंभ 2025 की भव्यता और श्रद्धालुओं के अनुभव को और बेहतर बनाने के लिए प्रयागराज मेला प्राधिकरण ने आईआईटी कानपुर की टीम को रिसर्च स्टडी के लिए नियुक्त किया है। यह एमओयू सितंबर 2024 के अंत तक पूरा हो जाएगा। इस रिसर्च स्टडी के तहत, आईआईटी कानपुर के प्रोफेसरों की टीम अत्याधुनिक तकनीक और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करके मेला प्रबंधन में सुधार के सुझाव प्रदान करेगी और संबंधित अधिकारियों और स्टेकहोल्डर्स को मार्गदर्शन करेगी।
मेला प्राधिकरण कार्यालय में बैठक आयोजित पुलिस के अपर महानिदेशक भानु भास्कर की अध्यक्षता में, मण्डलायुक्त विजय विश्वास पंत, मेलाधिकारी विजय किरन आनंद और अन्य संबंधित अधिकारियों की उपस्थिति में ट्रिपलसी सभागार में मेला प्राधिकरण कार्यालय में बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में आईआईटी कानपुर द्वारा की जाने वाली रिसर्च स्टडी पर विस्तार से चर्चा की गई। इस रिसर्च स्टडी के तहत, आईआईटी कानपुर की टीम पुलिस सुरक्षा और उनके डिप्लॉयमेंट प्लान्स, ट्रैफिक प्रबंधन और श्रद्धालुओं की मूवमेंट एक्सपीरियंस, मेला से संबंधित सभी कार्यों की योजना और प्रबंधन रणनीतियों, और मेले के सामाजिक-आर्थिक प्रभाव पर रिपोर्ट तैयार करेगी। टीम इस अध्ययन के तहत 5 कॉन्फ्रेंस, 5 वर्कशॉप्स, 10 एकेडेमिक जर्नल और एक अंतरिम रिपोर्ट के साथ एक विस्तृत रिपोर्ट भी प्रस्तुत करेगी।   महाकुंभ 2025 के लिए तैयार की कार्ययोजना बैठक में मेला अधिकारी ने आई ट्रिपल सी के सहयोग से पिछले कुंभ मेले में किए गए प्रयोगों और महाकुंभ 2025 के लिए तैयार की गई कार्ययोजना का प्रस्तुतीकरण भी किया। इसमें महाकुंभ 2025 के लिए विकसित किए जा रहे एआई चैटबॉट "वॉट कुंभ-ई-मित्र" की प्रगति के बारे में जानकारी दी गई। इस चैटबॉट के माध्यम से भारत सरकार द्वारा बनाए गए भाषिनी ऐप का उपयोग करते हुए 22 भारतीय भाषाओं में संवाद संभव होगा। ऐप स्पीच-टू-टेक्स्ट और टेक्स्ट-टू-स्पीच सर्च और संवाद की सुविधा भी प्रदान करेगा। मेला प्रशासन ने पहले ही मेला क्षेत्र के गूगल मैप इंटीग्रेशन, सभी टेंट और शौचालयों की आईसीटी आधारित मॉनिटरिंग, और 4000 हेक्टेयर मेला क्षेत्र तथा 1800 हेक्टेयर पार्किंग लॉट की आई ट्रिपल सी के माध्यम से निगरानी का योजना तैयार कर ली है।
मेला क्षेत्र की सुरक्षा पर विचार विमर्श बैठक में पुलिस अपर महानिदेशक और मण्डलायुक्त ने टीम से साइबर सुरक्षा और सुरक्षा से संबंधित एक विस्तृत कार्ययोजना तैयार करने का अनुरोध किया। इसका उद्देश्य मेला क्षेत्र की सुरक्षा और निगरानी प्रणालियों को और अधिक प्रभावी बनाना है।

Also Read