मुजफ्फरनगर थप्पड़ कांड : महात्मा गांधी के पोते की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सोमवार को होगी सुनवाई

UPT | मुजफ्फरनगर के थप्पड़ कांड की गूंज सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गई

Sep 01, 2024 21:39

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के पोते ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है। मुजफ्फरनगर के खुब्बापुर थप्पड़ कांड मामले के पीड़ित छात्र के पढ़ाई की जिम्मेदारी एक ट्रस्ट ले चुका है। ट्रस्ट ने छह माह का शुल्क भी बेसिक शिक्षा विभाग में जमा कराया है।

Short Highlights
  • स्कूल में मुस्लिम छात्र को शिक्षिका ने लगवाए थे थप्पड़
  • राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के पोते ने दायर की थी याचिका
  • पीड़ित का पिता बोला- आने-जाने के लिए चाहिए खर्चा     
Muzaffarnagar News : मुजफ्फरनगर के थप्पड़ कांड की गूंज सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गई है। मुजफ्फरनगर के थप्पड़ कांड मामले में कल सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। मुजफ्फरनगर के थप्पड़ कांड मामले में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के पोते ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है। मुजफ्फरनगर के खुब्बापुर थप्पड़ कांड मामले के पीड़ित छात्र के पढ़ाई की जिम्मेदारी एक ट्रस्ट ले चुका है। ट्रस्ट ने छह माह का शुल्क भी बेसिक शिक्षा विभाग में जमा कराया है।

बेसिक शिक्षा विभाग को ट्रस्ट के चयन की जिम्मेदारी
मुजफ्फरनगर के शाहपुर ब्लॉक के गांव खुब्बापुर स्थित नेहा पब्लिक स्कूल में शिक्षिका तृप्ता त्यागी ने एक मुस्लिम छात्र को पहाड़ा नहीं सुनाने पर उसके सहपाठियों से थप्पड़ लगवाए थे। इस मामले में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के पोते तुषार गांधी ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की थी। जिस पर सुनवाई सोमवार को होगी। बेसिक शिक्षा विभाग को छात्र की पढ़ाई के लिए ट्रस्ट का चयन करने की जिम्मेदारी दी गई थी। बीएसए संदीप कुमार ने बताया कि ट्रस्ट ने 28 हजार रुपये जमा कराए हैं। अब तक हुई प्रगति के विषय में विभाग की ओर से सुप्रीम कोर्ट को अवगत कराया जाएगा।

पांच का पहाड़ा नहीं सुनाने पर सहपाठियों से पिटवाया
खुब्बापुर गांव के स्कूल में शिक्षिका तृप्ता त्यागी ने पांच का पहाड़ा नहीं सुनाने पर मुस्लिम छात्र की सहपाठियों से पिटाई करा दी थी। इसी दौरान जातीय टिप्पणी का आरोप लगाया गया है। प्रकरण के दौरान पीड़ित छात्र के चचेरे भाई ने वीडियो बना लिया था। जिसके बाद मामला पूरी तरह से भड़क गया था। 

छात्र का पिता बोला-परिवहन खर्च नहीं मिला
छात्र को गांव से स्कूल आने जाने के लिए खर्च दिया जाता है। पीड़ित के पिता का कहना है कि पिछले कई महीने से खर्च नहीं मिला है। जिसके चलते परेशानी उठानी पड़ रही है। इससे पढाई प्रभावित हो रही है। 

खुब्बापुर थप्पड़ कांड तारीख की नजरों में 
24 अगस्त 2023 को मुस्लिम छात्र ने पांच का पहाड़ा नहीं सुनाया। शिक्षिका ने छात्र को सहपाठियों से पिटवाया। 25 अगस्त को वीडियो वायरल हुआ तो  पुलिस ने जांच शुरू की। 26 अगस्त को शिक्षिका पर केस दर्ज हुआ। इस मामले में सुलह कराई गई। 27 अगस्त को पीड़ितों ने कहा कि वो कानूनी लड़ाई लड़ेगे।

28 अगस्त को मुस्लिम समाज की बड़ी पंचायत
28 अगस्त को मुस्लिम समाज की बड़ी पंचायत हुई जो इस मामले में बिना नतीजा के खत्म हो गई। 29 अगस्त को थप्पड़ कांड का वीडियो वायरल करने वाले यू-ट्यूबर जुबैर के खिलाफ मुकदमा किया गया। 30 अगस्त को गांव में माकपा नेताओं का प्रतिनिधिमंडल पहुंचा इसके बाद 31 अगस्त को पुलिस ने वीडियो की जांच आगे बढ़ाई थी।

Also Read