मुजफ्फरनगर में प्रशासन की बड़ी कार्रवाई : गैंगस्टर एक्ट के तहत हत्या के आरोपी की 7 करोड़ की संपत्ति जब्त, जानिए क्या है पूरा मामला

UPT | प्रतीकात्मक फोटो

Sep 16, 2024 11:32

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले के जानसठ में शिक्षक के अपहरण और हत्या के मामले में आरोपी की सात करोड़ से अधिक की संपत्ति को प्रशासन ने जब्त कर लिया है। आरोपी अजय उर्फ अजीत...

Muzaffarnagar News : उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले के जानसठ में शिक्षक के अपहरण और हत्या के मामले में आरोपी की सात करोड़ से अधिक की संपत्ति को प्रशासन ने जब्त कर लिया है। आरोपी अजय उर्फ अजीत के खिलाफ यह कार्रवाई गैंगस्टर अधिनियम की धारा 14(1) के तहत की गई है। पुलिस ने मुजफ्फरनगर के अलावा मेरठ, गाजियाबाद और उत्तराखंड के ऋषिकेश में भी आरोपी की संपत्तियों को जब्त किया। यह आरोपी 2011 से 2023 तक हत्या, धोखाधड़ी और अवैध हथियारों की तस्करी जैसे कई गंभीर अपराधों में शामिल रहा है।

शिक्षक की हत्या और अपहरण का मामला
शातिर अपराधी अजय उर्फ अजीत ने अपनी प्रेमिका के साथ मिलकर जानसठ के एक शिक्षक का अपहरण किया था। शिक्षक को पहले गाजियाबाद ले जाया गया, जहां आरोपी ने अपने साथियों के साथ मिलकर उसकी हत्या कर दी। हत्या के बाद शिक्षक के शव को मोदीनगर के पास गंगनहर में फेंक दिया गया था। पुलिस ने आरोपी की निशानदेही पर शिक्षक का शव बरामद किया और आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। हालांकि, कोरोना काल के दौरान यह शातिर अपराधी जेल से फरार हो गया था। वह दूसरे व्यक्ति के नाम से जेल से निकलने में कामयाब रहा। उसके खिलाफ नई मंडी थाने में इस घटना के बाद एक और मामला दर्ज किया गया था।

पत्नी के साथ मिलकर झूठी शिनाख्त की साजिश
अजय उर्फ अजीत ने अपनी पत्नी के साथ मिलकर एक और साजिश रची थी। उसने मेरठ के टीपीनगर इलाके में एक व्यक्ति की हत्या की और फिर उस शव की शिनाख्त अपनी पत्नी के जरिए खुद की करवाई। अजय की पत्नी ने पुलिस के सामने यह दावा किया कि मरा हुआ व्यक्ति उसका पति अजय है, जिससे पुलिस को धोखा दिया जा सके। हालांकि, पुलिस को इस शिनाख्त पर शक हुआ और शव का डीएनए परीक्षण करवाया गया। डीएनए रिपोर्ट में पता चला कि शव किसी और का था, जिससे यह साबित हो गया कि आरोपी और उसकी पत्नी ने झूठी शिनाख्त की साजिश रची थी। इसके बाद दोनों के खिलाफ झूठी शिनाख्त और हत्या का एक और मामला दर्ज किया गया।

गैंगस्टर एक्ट के तहत संपत्तियों की जब्ती
एसपी देहात आदित्य बंसल ने जानकारी दी कि अभियुक्त अजय उर्फ अजीत, जो कि गाजियाबाद के मुरादनगर का रहने वाला है, ने अवैध रूप से अर्जित की गई संपत्तियों को अपने और अपने परिवार के नाम किया था। यह संपत्तियां 2011 से 2023 के बीच कई संगीन अपराधों के जरिए अर्जित की गई थीं। आरोपी ने अपनी पत्नी कविता और बेटे सूर्यकांत के नाम से कई संपत्तियां खरीदी थीं।
जानसठ पुलिस ने एसएसपी अभिषेक सिंह की संस्तुति पर डीएम के आदेशानुसार आरोपी की संपत्तियों को गैंगस्टर एक्ट के तहत जब्त किया। इस कार्रवाई में मेरठ, गाजियाबाद और उत्तराखंड के ऋषिकेश में आरोपी की संपत्तियों को जब्त किया गया, जिनकी कुल कीमत लगभग 6.81 करोड़ रुपये है।

जब्त की गई अचल संपत्तियां
दो दुकानें, दुकान और गोदाम, मकान, प्लॉट और आवासीय फ्लैट इन सभी की कीमत लाखों करोड़ों में बताई जा रही है। ये संपत्तियां बेटे और पत्नी के पर है। जिन्हें अब जब्त कर लिया गया है। 

जब्त की गई चल संपत्तियां
अजय उर्फ अजीत की कुल छह चल संपत्तियों को भी जब्त किया गया है, जिनमें पल्सर बाइक, बुलेट, मारुति ब्रेजा, बुलेट क्लासिक, स्कूटी और टीवीएस बाइक शामिल हैं। इन चल संपत्तियों की कुल कीमत 6.38 लाख रुपये बताई गई है।

प्रशासन की सख्त कार्रवाई
यह कार्रवाई प्रशासन की ओर से गैंगस्टर और संगठित अपराधों के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के तहत की गई है। प्रशासन ने यह संदेश दिया है कि किसी भी अपराधी को बख्शा नहीं जाएगा और उनकी अवैध संपत्तियों को जब्त किया जाएगा।

Also Read