मुजफ्फरनगर में मंच पर भिड़े यूपी सरकार के दो मंत्री : भाषण दे रहे थे जयंत चौधरी, तभी दिखा ऐसा नजारा कि...

UPT | मंच पर भिड़े यूपी सरकार के दो मंत्री

Sep 22, 2024 19:48

जयंत चौधरी मुजफ्फरनगर में ITI कॉलेज का लोकार्पण करने पहुंचे थे। जयंत चौधरी भाषण दे रहे थे कि तभी यूपी सरकार के 2 मंत्री कपिल देव अग्रवाल और अनिल कुमार आपस में भिड़ गए...

Muzaffarnagar News : केंद्रीय मंत्री जयंत चौधरी के भाषण में अजीबोगरीब नजारा देखने को मिला। दरअसल शनिवार को जयंत चौधरी मुजफ्फरनगर में ITI कॉलेज का लोकार्पण करने पहुंचे थे। जयंत चौधरी भाषण दे रहे थे कि तभी यूपी सरकार के 2 मंत्री कपिल देव अग्रवाल और अनिल कुमार आपस में भिड़ गए।  दोनों मंत्री भरे मंच पर बहस करते हुए दिखाई दिए, जबकि कुछ नेताओं ने उन्हें समझाने की कोशिश की, लेकिन बहस खत्म नहीं हुई।

दो मंत्रियों की बहस ने मचाई सनसनी
शनिवार को थाना चरथावल क्षेत्र के गांव बधाई कला में राजकीय ITI कॉलेज का उद्घाटन कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस समारोह में राष्ट्रीय लोकदल के अध्यक्ष और केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास मंत्री जयंत सिंह मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। उद्घाटन के बाद मंच पर संबोधन का सिलसिला शुरू हुआ, जिसमें संचालक ने कुछ स्थानीय नेताओं को भी भाषण देने के लिए आमंत्रित किया। इसके बाद, प्रदेश के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री अनिल कुमार ने मंच पर अपना संबोधन दिया। उनका भाषण खत्म होने के बाद वे अपनी कुर्सी पर लौट आए। इसके बाद, मंच से प्रदेश के कौशल विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कपिल देव अग्रवाल को भाषण देने के लिए आमंत्रित किया गया।



दोनों की बहस का वीडियो वायरल
इसके बाद केंद्रीय मंत्री जयंत चौधरी ने अपना भाषण शुरू किया। इस दौरान मंच पर बैठे दोनों मंत्री आपस में बहस करते रहे। उनकी बहस का एक वीडियो भी वायरल हुआ है, जिसमें स्पष्ट रूप से दिख रहा है कि दोनों मंत्री अगल-बगल बैठे हैं और बहस कर रहे हैं। इस दौरान अनिल कुमार और कपिल देव अग्रवाल के बीच बहस चलती रही। कभी अनिल कुमार कुछ बोलते, तो कभी कपिल देव अग्रवाल प्रतिक्रिया देते दिखे। यह स्थिति काफी समय तक बनी रही, जिससे मंच पर मौजूद अन्य नेताओं का ध्यान जयंत चौधरी के भाषण पर नहीं, बल्कि दोनों मंत्रियों की बहस पर केंद्रित हो गया। कुछ नेताओं ने दोनों मंत्रियों को समझाने की कोशिश की, लेकिन वे नहीं माने। अंत में, अनिल कुमार गुस्से में उठकर थोड़ी दूर जाकर बैठ गए।

जनता के सामने बिखरी सरकारी एकता
कुछ लोगों का मानना है कि प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री अनिल कुमार को प्रोटोकॉल के अनुसार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कपिल देव अग्रवाल से पहले भाषण देना उचित नहीं लगा। शायद इसी वजह से उन्होंने मंच पर बैठे-बैठे अपनी नाराजगी व्यक्त की। दोनों मंत्रियों के बीच हुई बातचीत का कोई स्पष्ट विवरण नहीं मिल सका। लेकिन यह स्पष्ट है कि मंच पर भाषण देने के प्रोटोकॉल को लेकर कैबिनेट मंत्री अनिल कुमार नाराज नजर आए।

कौन हैं कपिल देव अग्रवाल
कपिल देव अग्रवाल ने 2016 में मुजफ्फरनगर में हुए उपचुनाव में गौरव स्वरूप को 7,352 मतों से हराया। 2017 के विधानसभा चुनाव में भी उन्होंने गौरव स्वरूप को 10,704 मतों के अंतर से मात दी। योगी आदित्यनाथ सरकार के पहले कैबिनेट विस्तार में उन्हें कौशल विकास और व्यावसायिक शिक्षा मंत्री बनाया गया। 2022 के यूपी विधानसभा चुनाव में कपिल देव अग्रवाल ने सपा-रालोद गठबंधन के सौरभ स्वरूप को 18,694 मतों के अंतर से पराजित किया। इसके बाद योगी आदित्यनाथ ने उन्हें दूसरी बार कौशल विकास और व्यावसायिक शिक्षा मंत्री के रूप में नियुक्त किया।

कौन हैं अनिल कुमार
अनिल कुमार मूल रूप से सहारनपुर के गांव तहारपुर के निवासी हैं और वर्तमान में वे मुजफ्फरनगर के अंकित विहार कॉलोनी में रहते हैं। उन्होंने मुजफ्फरनगर जिले की अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित सीट पुरकाजी से रालोद के टिकट पर 2022 में विधायक पद प्राप्त किया। हालांकि, वे उस समय समाजवादी पार्टी (सपा) में थे, लेकिन चुनाव रालोद के प्रतीक पर लड़ा। 2017 के चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। इससे पहले, 2012 में अनिल कुमार ने पुरकाजी सीट से बसपा के टिकट पर विधायक बनने में सफलता प्राप्त की थी।

Also Read