शामली में रेल पटरी से गायब हुए क्लिप : एम फार्मा के छात्र ने दिखाई सजगता, ऐसे बचाई हजारों की जान

UPT | दिल्ली-सहारनपुर रेलवे लाइन

Aug 23, 2024 21:18

उत्तर प्रदेश के शामली में एक बड़ा रेल हादसा टला है। दिल्ली-सहारनपुर रेलवे लाइन पर शामली बाईपास उपरिगामी पुल के पास कुछ पेंड्रोल क्लिप बाहर निकले मिले...

Shamli News : उत्तर प्रदेश के शामली में एक बड़ा रेल हादसा टला है। दिल्ली-सहारनपुर रेलवे लाइन पर शामली बाईपास उपरिगामी पुल के पास कुछ पेंड्रोल क्लिप बाहर निकले मिले। एक छात्र की सूझ-बूझ से दुर्घटना टल गई। आइये जानते हैं क्या है पूरा मामला और कैसे बची हजारों लोगों की जान।

25-30 पेंड्रोल क्लिप बाहर निकले हुए पाए
दिल्ली-सहारनपुर रेलवे लाइन पर शामली बाईपास उपरिगामी पुल के पास 50 मीटर की दूरी पर चार जगहों पर करीब 25-30 पेंड्रोल क्लिप बाहर निकले हुए पाए गए। एक एम फार्मा छात्र ने जो अपने दोस्त के साथ घूमने आया था, अपनी सजगता का परिचय देते हुए इस स्थिति का वीडियो और फोटो रेलवे सेवा के एक्स पर पोस्ट कर दिया। यह भी जानकारी मिली कि थोड़ी ही देर में वहां से एक ट्रेन गुजरने वाली थी। रेलवे के दिल्ली मुख्यालय ने इस गंभीर मामले पर ध्यान दिया और पेंड्रोल क्लिप को सही कर दिया। हालांकि मामला दो दिन पुराना बताया जा रहा है और रेलवे अधिकारी इस विषय पर जानकारी देने से बच रहे हैं। वहीं, इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से फैल रहा है।



छात्र ने सोशल मीडिया पर डाली पोस्ट
मोहल्ला रामसागर के निवासी रोहित कुमार, जो कि गुरुग्राम में एम फार्मा का कोर्स कर रहा है, ने बताया कि वह हाल ही में अपने घर आया था। दो दिन पहले, 21 अगस्त की शाम को, उसने अपने एक दोस्त के साथ रेलवे लाइन के किनारे घूमते समय शामली बाईपास पर उपरिगामी पुल के पास करीब 50 मीटर की दूरी पर चार जगहों पर लगभग 25-30 पेंड्रोल क्लिप को बाहर निकले हुए देखा। इस स्थिति के कारण संभावित हादसे की आशंका थी। रोहित ने तुरंत अपने मोबाइल से इस स्थिति का वीडियो और फोटो लेकर रेलवे सेवा के एक्स पर पोस्ट कर दिया।

डीआरएम कार्यालय ने मांगी लोकेशन
पोस्ट के जवाब में, दिल्ली मुख्यालय के डीआरएम कार्यालय ने लोकेशन की जानकारी मांगी। छात्र ने सही लोकेशन भेज दी, और इसके बाद एक्स पर पोस्ट किया गया कि मामला पंजीकृत कर लिया गया है। इसके बाद रेलवे ने मरम्मत कार्य किया और पेंड्रोल क्लिप को ठीक किया। थाना प्रभारी आरपीएफ, नवीन कसाना ने बताया कि पेंड्रोल क्लिप के निकलने का वीडियो उनके संज्ञान में आया है और रेलवे के इंजीनियरिंग विभाग के अधिकारियों को सूचित कर दिया गया है।

क्या बोले सेक्शन इंजीनियर?
वहीं सेक्शन इंजीनियर रेलवे, संजय शर्मा ने बताया कि शामली क्षेत्र में पेंड्रोल क्लिप के निकलने का मामला उनके ध्यान में नहीं आया है और न ही इस संबंध में कोई शिकायत प्राप्त हुई है। उन्होंने कहा कि ट्रेन के चलने के दौरान लाइन पर दबाव पड़ने से कभी-कभी पेंड्रोल क्लिप बाहर निकल सकता है, जिसे बाद में सही कर लिया जाता है।

Also Read