Varanasi News : खाद्यान्न में सबसे ज्यादा उत्पादन करने वाला राज्य बना यूपी : कृषि मंत्री

UPT | कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कृषि मेले का किया शुभारंभ।

Feb 03, 2024 17:23

कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बताया कि उत्तर प्रदेश खाद्यान्न में सबसे ज्यादा उत्पादन करने वाला देश का पहला राज्य बना है। उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश होती है कि इन मेलों के माध्यम से जो नए शोध एवं नए बीज हैं, वह किसान भाइयों के बीच में पहुंच सके।

Short Highlights
  • कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने किया तीन दिवसीय क्षेत्रीय कृषि मेले का किया शुभारंभ
     
Varanasi News : शाहंशाहपुर स्थित भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान एवं भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) द्वारा शनिवार को तीन दिवसीय क्षेत्रीय कृषि मेले का आयोजन किया गया। मेले का उद्घाटन कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने किया। कृषि मंत्री ने देश के विभिन्न हिस्सों से आए वैज्ञानिकों के स्टाल के बारे में जानकारी ली। मेले उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मध्यप्रदेश, बिहार, झारखंड एवं उड़ीसा सहित 6 राज्य के किसान शामिल होने पहुंचे हैं। 

इस दौरान कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बताया कि उत्तर प्रदेश खाद्यान्न में सबसे ज्यादा उत्पादन करने वाला देश का पहला राज्य बना है। उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश होती है कि इन मेलों के माध्यम से जो नए शोध एवं नए बीज हैं, वह किसान भाइयों के बीच में पहुंच सके। यहां पर कई संस्थानों के वैज्ञानिक आए हुए हैं। बदलते हुए जलवायु परिवर्तन के बीच हम कौन सी सटीक फसलें लगाएं जो बढ़िया उत्पादन दे सकें। 

ज्ञानवापी स्थित व्यास जी के तहखाने में पूजा-पाठ शुरू होने के मामले में कृषि मंत्री ने कहा कि यह बहुत ही गौरव का क्षण है। उन्होंने मुस्लिम पक्ष के नाराजगी के विषय पर बोलते हुए कहा कि अदालत ने जो फैसला किया है वह दोनों पक्षों को सुनकर किया है। इस पर किसी प्रकार का कोई टिप्पणी नहीं किया जा सकता है। यह बात स्पष्ट हो चुकी है कि पुरातत्व विभाग की खुदाई के माध्यम से वहां पर किसी जमाने में हिंदू मंदिर ही था। इतने प्रमाण मिले है कि जिसका कोई काट नहीं है। 

मंत्री सूर्य प्रताप ने कहा कि बिना आधार के उस समय की  सरकार जो 1981 में कार्यरत थी, उसने बिना किसी कारण पूजा बंद करने का काम किया था। उसको दर्शन से बाहर कर दिया था। यह दुर्भाग्यपूर्ण था। आज देश को अपने विरासत पर गर्व है।
 

Also Read