कृषि मंत्री के वाराणसी दौरे का दूसरा दिन : सूर्य प्रताप शाही बोले- यूपी खाद्यान्न आपूर्ति में अग्रणी, किसानों से की लाभ उठाने की अपील

UPT | कृषि मंत्री के वाराणसी दौरे का दूसरा दिन

Oct 01, 2024 20:23

सूबे के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने वाराणसी दौरे के दूसरे दिन सर्किट हाउस में मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कार्यकाल में विदेशों में एक्सपोर्ट बढ़ा है

Varanasi News : सूबे के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने वाराणसी दौरे के दूसरे दिन सर्किट हाउस में मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कार्यकाल में विदेशों में एक्सपोर्ट बढ़ा है, जिससे किसानों की आय में वृद्धि हुई है। प्रदेश सरकार किसानों के कल्याण के लिए लगातार योजनाओं का संचालन कर रही है।

तकनीकी ज्ञान दे रहे कृषि अधिकारी
कृषि मंत्री ने आगे कहा कि कृषि अधिकारी गांव-गांव जाकर लोगों को लाभकारी फसलों की पैदावार के बारे में जागरूक कर रहे हैं। इसके अलावा, समय-समय पर कैंपों के माध्यम से भी किसानों को कृषि संबंधित उपकरणों और तकनीकी ज्ञान प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि देश में खाद्यान्न उत्पादन में उत्तर प्रदेश का 22% योगदान है, जबकि आबादी के लिए राज्य का योगदान केवल 17% है। इस प्रकार, उत्तर प्रदेश देश को खाद्यान्न आपूर्ति में अग्रणी है और खाद्यान्न के मामले में भी आत्मनिर्भर है।

नवरात्रि में शुरू होंगी कई योजनाएं
मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बताया कि 5 अक्टूबर को नवरात्रि के अवसर पर कृषि विभाग कई प्रकार की योजनाओं की शुरुआत करेगा। उन्होंने किसानों से अपील की कि वे इन योजनाओं का अधिकतम लाभ उठाएं। उन्होंने आगे कहा कि नवरात्रि के पवित्र दिन, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महाराष्ट्र से देश के किसानों को आर्थिक लाभ प्रदान करने के लिए किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त जारी करेंगे।

निशुल्क बीज के मिनी किट वितरित
उन्होंने बताया कि प्रशिक्षित कृषि उद्यमी स्वावलंबन योजना के तहत किसानों को एक ही जगह पर कृषि रक्षा रसायन और अन्य संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए वाराणसी जनपद में 109 एग्री जंक्शन की स्थापना की गई है। इसके अलावा, उत्तर प्रदेश मिलेट्स पुनरुद्धार कार्यक्रम के तहत वाराणसी में 326 पैकेट निशुल्क बीज के मिनी किट वितरित किए गए हैं। इस मौके पर उन्होंने किसानों का आह्वान किया कि वे अधिक से अधिक दलहन फसलों का उत्पादन करें, जिससे दलहन फसलों की बाजार कीमतों पर प्रभावी नियंत्रण किया जा सके। इससे किसानों को लाभ होगा और आम आदमी की पहुंच में भी दलहन के उत्पाद रहेंगे। पत्रकार वार्ता में कृषि विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहे।

Also Read