चंदौली न्यूज़ : शिकायतों का निस्तारण करने पर प्रदेश में मिला फर्स्ट रैंक, IGRS में भी रहा अव्वल 

UPT | फर्स्ट रैंक

Mar 07, 2024 10:03

जिले में बढ़ रहे अपराध पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस अब एक्टिव हो गई है। जनपद पुलिस अपराध एवं अपराधियों के प्रति शासन की जीरो टालरेंस नीति का पालन...

Short Highlights
  • पुलिस कार्यालय से लिया जाता है फिडबैक
  • जनवरी-2024 में प्रदेश स्तर पर जारी रैकिंग में मिला फर्स्ट रैंक
Chandauli News (पवन तिवारी) : जिले में बढ़ रहे अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस अब एक्टिव हो गई है। जनपद पुलिस अपराध एवं अपराधियों के प्रति शासन की जीरो टालरेंस नीति का पालन कर रही है। इसी क्रम में जनपद पुलिस शिकायत सुनवाई और निस्तारण में उत्तर प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त किया है। यूपी सरकार की समन्वित शिकायत निवारण प्रणाली (IGRS) से प्राप्त सभी 100 प्रतिशत शिकायतों का निस्तारण करने पर जनपद पुलिस को प्रथम रैंक (first rank) मिली है। माह फरवरी-2024 की रैकिंग में जनपद 115 में से 115 अंक प्राप्त कर प्रदेश में प्रथम है। साथ ही जनपद के 16 में से 16 पुलिस थाने 90 में 90 अंक प्राप्त कर प्रदेश में प्रथम स्थान (first rank) पर है।

पुलिस कार्यालय से लिया जाता है फीडबैक
पुलिस अधीक्षक डॉ. अनिल कुमार के निर्देशन में जनसुनवाई पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों को गुणवत्तापूर्ण, त्वरित और समयबद्ध निस्तारण के लिए जनपद के समस्त अधिकारी एवं थाना प्रभारियों को लगातार निर्देशित किया जाता है। जनसुनवाई पोर्टल (आईजीआरएस) के कार्यों की स्वयं मानिटरिंग करने सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण को लगातार निर्देश दिए जाते हैं। जनसुनवाई पोर्टल से प्राप्त शिकायतों को पुलिस कार्यालय में गठित आईजीआरएस सेल द्वारा सम्बंधित थानों पर आनलाइन प्रेषित की जाती है। समस्त संबंधित अधिकारी एवं थाना प्रभारियों द्वारा प्राप्त संदर्भों की जांच आख्या ऑनलाइन दिए गए समयसीमा के अन्दर ही संबंधित को प्रेषित की जाती है और आवेदक पुलिस कार्रवाई से संतुष्ट है कि नहीं, इसका फीडबैक भी पुलिस कार्यालय से लिया जाता है। जिससे की गई जांच एवं पुलिस कार्रवाई की गुणवत्ता उच्च होती है।

प्रदेश स्तर रैकिंग में फर्स्ट रैंक
उत्तर प्रदेश सरकार की समन्वित शिकायत निवारण प्रणाली (आईजीआरएस) से प्राप्त शिकायतों का पुलिस अधीक्षक कार्यालय सहित सभी राजपत्रित अधिकारियों द्वारा समयबद्ध और गुणवत्तापूर्ण निस्तारण एवं पर्यवेक्षण के फलस्वरूप प्राप्त शिकायतों के निस्तारण में चन्दौली पुलिस को जनवरी-2024 में प्रदेश स्तर पर जारी की गई रैकिंग में प्रथम रैंक (first rank) प्राप्त हुआ है। सभी जनपदों के जनसुनवाई पोर्टल पर प्राप्त संदर्भो का मुख्यमंत्री कार्यालय से मूल्यांकन किया जाता है।

Also Read