ऑथर Ankit Dahiya

अफजाल अंसारी मामले पर हाईकोर्ट में हुई सुनवाई : कोर्ट ने सुरक्षित रखा फैसला, सजा कम करने की मांग

UPT | अफजाल अंसारी

Jul 04, 2024 19:00

गाजीपुर से सांसद अफजाल अंसारी की क्रिमिनल अपील पर गुरुवार को इलाहाबाद हाईकोर्ट में सुनवाई हुई। सभी पक्षों ने अपनी दलीलें पेश की...

Ghazipur News : गाजीपुर से सांसद अफजाल अंसारी की क्रिमिनल अपील पर गुरुवार को इलाहाबाद हाईकोर्ट में सुनवाई हुई। सभी पक्षों ने अपनी दलीलें पेश की। सुनवाई के बाद कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया है। अफजाल अंसारी ने इलाहाबाद हाईकोर्ट में 4 साल की सजा के खिलाफ अपील दायर की है। उन्हें कृष्णानंद राय के मर्डर मामले में गाजीपुर कोर्ट ने 4 साल की सजा सुनाई थी।

सजा रद्द करने की अपील
बताया जा रहा है कि इस मामले की सुनवाई जस्टिस संजय कुमार सिंह की सिंगल बेंच में चल रही है। अफजाल अंसारी ने 4 साल की सजा को रद्द किए जाने की मांग के साथ हाईकोर्ट में अपील की है। वहीं यूपी सरकार और बीजेपी के पूर्व विधायक कृष्णानंद राय के परिवार की याचिकाओं में अफजाल की सजा को बढ़ाए जाने की गुहार लगाई गई है।



अफजाल की जा सकती है संसद सदस्यता
माना जा रहा है कि कोर्ट अगले हफ्ते अपना फैसला सुना सकती है। ऐसे में अगर अफजाल को दोषी करार दिया जाता है तो उनकी संसद सदस्यता रद्द हो सकती है। क्योंकि नियम कहता है कि दो साल से अधिक की सजा मिलने पर सदस्यता रद्द हो जाती है।

अफजाल पर लगा गैंगस्टर एक्ट
बता दें कि 2005 में तत्कालीन भाजपा विधायक कृष्णानंद राय की हत्या के बाद, अफजाल पर गैंगस्टर एक्ट लगा था। गाजीपुर की MP-MLA कोर्ट ने 29 अप्रैल 2023 को अफजाल को गैंगस्टर एक्ट के मामले में दोषी करार दिया और उन्हें चार साल की जेल और एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया। उसी मामले में उनके छोटे भाई मुख्तार अंसारी को भी 10 साल की सजा सुनाई गई थी। इसके बाद, अफजाल को सांसद के रूप में अयोग्य घोषित किया गया था। उन्होंने हाईकोर्ट में मौजूदा आपराधिक अपील दायर की थी।

ऐसे लड़ा लोकसभा चुनाव
वहीं, 24 जुलाई 2023 को हाईकोर्ट ने अफजाल को जमानत दे दी थी। लेकिन उनकी सजा पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था। अफजाल को जेल से रिहा कर दिया गया, लेकिन उनकी संसद सदस्यता बहाल नहीं हुई। इसके अलावा, उन्हें भविष्य में चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य घोषित किया गया, क्योंकि उन्हें दी गई सजा दो साल से अधिक थी। हालांकि, बाद में सुप्रीम कोर्ट ने उनकी सजा पर रोक लगा दी, जिसकी वजह से उनकी सदस्यता बहाल हो गई और उन्होंने लोकसभा चुनाव लड़ा।

दूसरी बार बने सांसद
लोकसभा चुनाव 2024 में अफजाल ने गाजीपुर सीट से जीत हासिल की है। अफजाल अंसारी लगातार दूसरी बार सांसद चुने गए हैं। उन्होंने बीजेपी के पारस नाथ राय को 1 लाख 24 हजार 861 वोटों के अंतर से हराया है। 2019 के लोकसभा चुनाव में बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर जीत दर्ज की थी।

Also Read