Jaunpur News : लोहिया पार्क में प्रवेश शुल्क का विरोध, महिलाओं ने अधिकारी के सामने रखी ये बात...

UPT | लोहिया पार्क में शुल्क का विरोध करते लोग।

Jul 04, 2024 16:15

पॉलिटेक्निक चौराहा स्थित लोहिया पर्यावरणीय उद्यान पार्क के प्रबंधन और रखरखाव के लिए बीती 2 जुलाई को उद्यान विकास समिति की बैठक मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में हुई थी। उसमें पार्क में सुबह-शाम...

Jaunpur News : पॉलिटेक्निक चौराहा स्थित लोहिया पर्यावरणीय उद्यान पार्क के प्रबंधन और रखरखाव के लिए बीती 2 जुलाई को उद्यान विकास समिति की बैठक मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में हुई थी। उसमें पार्क में सुबह-शाम पार्क में प्रवेश शुल्क लगाने का निर्णय लिया गया था। तय किया गया था कि 5 रुपये प्रतिदिन, एक माह के लिए 100 रुपये, छह माह के लिए 500 और वार्षिक 1000 रुपये लिए जाएंगे। इसके साथ ही पार्क में फिल्म, एलबम की शूटिंग पर 5 हजार की धनराशि जमा करना अनिवार्य होगा। इस प्रस्ताव के दो दिन बाद यानि गुरुवार की सुबह पार्क में योगा और मार्निंग वॉक करने आने वाले महिला पुरुषों ने शुल्क पर आपत्ति जताई।

शुल्क पर लोगों ने जताई आपत्ति
गुरुवार की सुबह ही महिला और पुरुषों की एक टोली पार्क में बने जिला उद्यान अधिकारी डॉ. सीमा सिंह राणा के आवास पर मिलकर अपनी बात कही। लोगों का कहना है कि पार्क में सुबह लोग अपने स्वास्थ्य के लिए योग और मार्निंग वाक करने आते हैं, इसलिए उनसे किसी प्रकार का शुल्क न लिया जाय। बल्कि, शाम को आने पर शुल्क लेने पर उन्हें कोई आपत्ति नहीं है। जब जिला उद्यान अधिकारी ने कहा कि 5 रुपये के शुल्क देने के लिए सभी सक्षम हैं तो लोगों ने कहा कि सक्षम, अक्षम की बात नहीं है। सुबह-सुबह यहां पर लोग मनोरंजन के लिए नहीं आते हैं। इसलिए उनसे किसी प्रकार का शुल्क न लिया जाए। लोगों का कहना है कि शाम के शिफ्ट में अगर उनसे 10 रुपये भी लिए जाएंगे तो वे देने को तैयार हैं, लेकिन सुबह के समय वह किसी भी प्रकार का शुल्क देने को तैयार नहीं हैं। 

उद्यान के रखरखाव के लिए कोई बजट नहीं
उद्यान अधिकारी का कहना है कि सरकार की तरफ से पार्क की देखरेख के लिए कोई बजट नहीं आता है। यहां से जो आय अर्जित किया जाएगा, उसी से पार्क की साफ-सफाई, पार्क की रखवाली की जाएगी। इसमें बहुत खर्च होता है। अगर आप लोग सुबह के समय इस पर आपत्ति जता रहे हैं तो हम आपकी बात पर सीडीओ से बात करेंगे।

Also Read