बनारसी साड़ी का जलवा : काशी की साड़ियां बिखेरेगी अंबानी परिवार की शादी में रंग, जीआई टैग मिलने से विश्व में मिली अलग पहचान

UPT | बनारसी साड़ी

Jul 07, 2024 19:45

काशी की प्राचीन कला, बनारसी साड़ी, एक बार फिर सुर्खियों में है। बॉलीवुड से लेकर बड़े औद्योगिक घरानों तक, बनारसी साड़ी हर जगह अपना जादू बिखेर रही है। इस बार यह प्रसिद्ध अंबानी परिवार की शादी...

Short Highlights
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बनारसी साड़ी को दिया जीआई टैग
  • जीआई टैग से बनारसी साड़ी को दी इंटरनेशनल पहचान
  • नीता अंबानी ने दिया साड़ी का ऑर्डर
Varanasi News : काशी की प्राचीन कला, बनारसी साड़ी, एक बार फिर सुर्खियों में है। बॉलीवुड से लेकर बड़े औद्योगिक घरानों तक, बनारसी साड़ी हर जगह अपना जादू बिखेर रही है। इस बार यह प्रसिद्ध अंबानी परिवार की शादी में अपनी छाप छोड़ने के लिए तैयार है। नीता अंबानी ने अपने बेटे की शादी के लिए इस साड़ी का विशेष ऑर्डर दिया है। जो इस पारंपरिक शिल्प के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। इसे मिला जीआई (भौगोलिक संकेत) टैग, जिसने विश्व स्तर पर इसकी विशिष्ट पहचान स्थापित की है। 

शिल्पियों के हुनर को मिला नया जीवन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रयासों से भारतीय शिल्प कला को नया जीवन मिला है। जीआई (भौगोलिक संकेत) उत्पाद और 'एक जिला, एक उत्पाद' (ओडीओपी) योजना के माध्यम से, उन्होंने देश के कुशल कारीगरों को अंतरराष्ट्रीय मंच प्रदान किया है। मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी ने अपने बेटे की शादी के लिए बनारसी साड़ियों का चयन किया। नीता अंबानी ने व्यक्तिगत रूप से बनारस का दौरा किया। जहां वह दुकानों और बुनकरों के घरों तक गईं। उन्होंने करघे पर बुनकरों की बुनाई करते हुए कारीगरी को भी देखा। साथ ही बनारसी साड़ी के कारीगरों से इसकी बारीकियां भी समझीं। पद्मश्री से सम्मानित जीआई विशेषज्ञ डॉ. रजनीकांत ने बताया कि जीआई टैग प्राप्त बनारसी साड़ियां 100% हथकरघा और रेशम से निर्मित होती हैं। नीता अंबानी ने पसंद किया है। अब अंबानी परिवार की ओर से बनारसी साड़ी को पसंद किये जाने से दुनिया में इसका आकर्षण बढ़ेगा। बनारसी परंपरागत वस्त्रों के साथ ही जीआई और ओडीओपी उत्पादों के सबसे बड़े ब्रांड एंबेसडर प्रधानमंत्री और सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ हैं, जिन्होंने इसका विस्तार पूरी दुनिया में किया है।
 
ये भी पढ़ें : बस्ती जिले का नाम बदलेगा : जिला पंचायत ने प्रस्ताव पास कर सरकार को भेजा, ये होगा नया नाम

नीता अंबानी ने दिया साड़ी का ऑर्डर
नीता अंबानी ने अपने बेटे कि शादी के लिए बड़ी संख्या में बनारसी साड़ियों का आर्डर दिया है। साड़ी व्यापारी और एक्सपोर्टर प्रवीण अग्रवाल के अनुसार, बनारसी साड़ी को भौगोलिक संकेत (जीआई) उत्पाद का दर्जा मिलने और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा इसे एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) योजना में शामिल किए जाने से इस पारंपरिक कला और बुनकरों को नया जीवन मिला है। अंबानी परिवार के इस विवाह समारोह में बनारसी साड़ियों के प्रदर्शन से इनकी चर्चा पुनः विश्वभर में होने की संभावना है। इससे बनारसी साड़ी का बाजार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फिर से प्रसिद्धि पा सकता है। सुविधा साड़ी के स्वामी और युवा उद्यमी अमित शेवारामानी का कहना है कि इस विवाह में विश्व के प्रमुख उद्योगपतियों, हस्तियों और विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिष्ठित व्यक्तियों की उपस्थिति से बनारसी साड़ी को नई ऊंचाइयां मिलेंगी और कुशल कारीगरों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।

Also Read