प्रयागराज महाकुंभ 2025 : वाराणसी में रेलवे की बड़ी तैयारी, 23 ट्रेनों में बढ़ेंगे 107 जनरल कोच...

UPT | Symbolic Image

Oct 19, 2024 16:46

काशी से प्रयागराज महाकुंभ जाने वाले यात्रियों के लिए रेल प्रबंधन ने नई व्यवस्थाएं की हैं। महाकुंभ में यात्रियों की संख्या में वृद्धि होने की संभावना है। इसी को ध्यान में रखते हुए कैंट स्टेशन पर एक होल्ड एरिया भी बनाया...

Short Highlights
  • प्रयागराज के लिए बनारस स्टेशन से 95 फीसदी ट्रेनें उपलब्ध।
  • कैंट स्टेशन पर होल्ड एरिया की भी व्यवस्था।
Varanasi News : काशी से प्रयागराज महाकुंभ जाने वाले यात्रियों के लिए रेल प्रबंधन ने नई व्यवस्थाएं की हैं। महाकुंभ में यात्रियों की संख्या में वृद्धि होने की संभावना है। इसी को ध्यान में रखते हुए कैंट स्टेशन पर एक होल्ड एरिया भी बनाया जाएगा।

बनारस स्टेशन से 95 फीसदी ट्रेनें उपलब्ध
प्रयागराज महाकुंभ में श्रद्धालुओं को बनारस स्टेशन से 95 फीसदी ट्रेनें उपलब्ध होंगी। अधिकतर विशेष ट्रेनें वाराणसी से रामबाग तक संचालित की जाएंगी। महाकुंभ में काशी तथा अयोध्या में भीड़ को देखते हुए पूर्वोत्तर रेलवे ने विशेष ट्रेनों के संचालन का निर्णय लिया है।



कैंट स्टेशन पर होल्ड एरिया की व्यवस्था
उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के डीआरएम एसएम शर्मा ने जानकारी दी है कि कैंट स्टेशन से अयोध्या के बीच भी विशेष ट्रेनें चलाई जाएंगी। महाकुंभ के लिए सभी जोनों की 23 स्पेशल ट्रेनों में 107 जनरल कोच जोड़े जाएंगे। छोटे-छोटे स्टेशनों से भी श्रद्धालुओं के लिए स्पेशल ट्रेनें उपलब्ध होंगी। उन्होंने बताया कि महाकुंभ में बढ़ती भीड़ को देखते हुए बनारस से झूंसी और रामबाग पर स्पेशल ट्रेनों को रोका जाएगा। इसके अलावा, मऊ और आजमगढ़ से भी कुछ ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। कैंट स्टेशन पर एक होल्ड एरिया भी बनाया जाएगा, जिससे यात्रियों को सुविधा मिलेगी।

डीआरएम का सुरक्षा पर जोर
कैंट स्टेशन पर भीड़ प्रबंधन और सुरक्षा व्यवस्था को लेकर विशेष तैयारियां की जा रही हैं। डीआरएम एसएम शर्मा ने बताया कि प्लेटफॉर्म संख्या 10-11 पर ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जाएगी, जिससे यात्रियों को बेहतर सुविधाएं मिल सकें। इसके अलावा, प्लेटफॉर्म संख्या पांच पर नए ट्रैक बिछाने का कार्य अंतिम चरण में है और दिवाली से पहले इसका ब्लॉक समाप्त कर दिया जाएगा। इस प्लेटफॉर्म पर कोच गाइडेंस और अन्य सुविधाएं भी विकसित की जाएंगी। साथ ही, पार्सल के सामने 12 मीटर का एक फुटओवर ब्रिज (एफओबी) बनाया जाएगा, जो द्वितीय द्वार नंबर नौ से जोड़ेगा।

Also Read