शहीदों की याद में जलाए गए आकाशदीप : दशाश्वमेध घाट पर हुआ कार्यक्रम, रतन टाटा को भी किया गया याद

UPT | आकाशदीप के साथ विशिष्ट अतिथि

Oct 18, 2024 21:08

दशाश्वमेध घाट पर गंगा सेवा निधि द्वारा पिछले 25 वर्षों से अमर शहीदों की याद में आकाशदीप जलाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में शुक्रवार शाम को शहीदों की याद में आकाशदीप जलाया गया।

Varanasi News : दशाश्वमेध घाट पर गंगा सेवा निधि द्वारा पिछले 25 वर्षों से अमर शहीदों की याद में आकाशदीप जलाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में शुक्रवार शाम को शहीदों की याद में आकाशदीप जलाया गया। इसमें प्रसिद्ध उद्योगपति रतन टाटा की याद में दीप जलाया गया। यह दीप पूरे एक महीने, कार्तिक माह तक आसमान में जलता रहेगा। इसका समापन देवदीपावली के दिन होगा।

दशाश्वमेध घाट पर हुआ कार्यक्रम
वाराणसी के दशाश्वमेध घाट पर 1999 में कारगिल युद्ध विजय और अमर शहीदों की पुण्य स्मृति में आकाशदीप संकल्प के साथ इस कार्यक्रम की शुरुआत की गई। संस्था द्वारा भारत के अमर वीर योद्धाओं की स्मृति में सम्पूर्ण कार्तिक मास आकाशदीप जलाया जाता है। गंगा सेवा निधि द्वारा आयोजित आध्यात्मिकता और राष्ट्रवाद को समर्पित भव्य देव-दीपावली महोत्सव के साथ ही आकाशदीप का समापन किया जाएगा, और भारत के अमर वीर योद्धाओं को "भगीरथ शौर्य सम्मान" से सम्मानित भी किया जाएगा। आकाशदीप से जुड़े कथानकों में मान्यता है कि महाभारत युद्ध में प्राण विसर्जित करने वाले वीरों की स्मृति में भीष्म ने कार्तिक मास में दीप मालिकाओं से उन्हें संर्पित किया था।

कार्तिक पूर्णिमा पर होगा समापन
आकाशदीप कार्यक्रम का प्रारंभ दशाश्वमेध घाट पर हुआ। इसका समापन कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर (15 नवंबर) संस्था द्वारा आयोजित आध्यात्मिकता और राष्ट्रवाद को समर्पित भव्य देव-दीपावली महोत्सव में भगीरथ शौर्य सम्मान के साथ किया जाएगा। इसके साथ ही शहीद परिवारों को एक-एक लाख रुपये सहायता के रूप में गंगा सेवा निधि की ओर से दिए जाएंगे। प्रसिद्ध भारतीय उद्योगपति एवं समाजसेवी स्व. रतन नवल टाटा को उनके महत्वपूर्ण समाज कार्यों के प्रति ध्यान में रखते हुए, संस्था द्वारा इस वर्ष सम्पूर्ण कार्तिक माह आकाशदीप के माध्यम से नमन किया गया।

कई गणमान्य रहे उपस्थित
इस अवसर पर कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में महापौर अशोक तिवारी, कार्यक्रम अध्यक्ष के रूप में एयर ऑफिसर कमांडिंग, 4 वायु सेना प्रवर्तन बोर्ड, वाराणसी के एयर कमांडर कुणाल काला, और अतिविशिष्ट अतिथि के रूप में 39 जी.टी.सी., वाराणसी के ब्रिगेडियर कर्नल के. एम. सिंह, 11वीं वाहिनी, एन.डी.आर.एफ., वाराणसी के डी.आई.जी. मनोज कुमार शर्मा, 95 बटालियन, सी.आर.पी.एफ., वाराणसी के कमांडेंट राजेश्वर बालापुरकर, आर.पी.एफ. (एन.ई.आर) वाराणसी के कमांडेंट एस. रामाकृष्णन आदि लोग उपस्थित रहे।

Also Read