Ghazipur News : मर्चेंट नेवी में नौकरी के नाम पर फर्जीवाड़ा, पुलिस ने दो अभियुक्तों को किया गिरफ्तार

UPT | अभियुक्तों को मीडिया के सामने पेश करती पुलिस

Oct 17, 2024 21:08

जनपद के थाना कोतवाली पुलिस ने मर्चेंट नेवी में नौकरी के नाम पर फर्जीवाड़ा करने वाले दो अभियुक्तों को गिरफ्तार किया है।

Ghazipur News : जनपद के कोतवाली थाना क्षेत्र में पुलिस ने मर्चेंट नेवी में नौकरी के नाम पर फर्जीवाड़ा करने वाले दो अभियुक्तों को गिरफ्तार किया है। ये दोनों आरोपी छात्रों को मर्चेंट नेवी में नौकरी दिलाने का झांसा देकर फर्जी परीक्षाएं आयोजित करते थे और कूट रचित दस्तावेज तैयार कर उन्हें धोखा देते थे। पुलिस ने इन अभियुक्तों को शहर के एक स्कूल से गिरफ्तार किया, जहां वे अपने फर्जीवाड़े को अंजाम दे रहे थे। 

फर्जी परीक्षाओं और प्रशिक्षण के नाम पर ठगी
पुलिस के मुताबिक, ये आरोपी छात्रों को मर्चेंट नेवी में भर्ती होने का लालच देते थे और इसके लिए एक फर्जी सी-फारर्स एंटरेंस एलिजिबिलिटी टेस्ट (Sea Farers Entrance Eligibility Test) आयोजित करते थे। इसके साथ ही, छात्रों को फर्जी प्रशिक्षण दिलाकर मर्चेंट नेवी में नौकरी की गारंटी देते थे। इस प्रक्रिया के तहत छात्रों से भारी रकम वसूली जाती थी। अभियुक्तों के पास से बड़ी संख्या में फर्जी उत्तर पुस्तिकाएं, प्रवेश पत्र और अन्य फर्जी दस्तावेज भी बरामद किए गए हैं, जिन्हें वे इस फर्जी परीक्षा के दौरान उपयोग करते थे।



गिरफ्तार अभियुक्तों का परिचय
गिरफ्तार किए गए अभियुक्तों की पहचान राजस्थान के निवासी दिनेश जाट (23 वर्ष) और सचिन बगड़िया (20 वर्ष) के रूप में हुई है। दिनेश जाट, अजमेर जिले के बडल्ला थाना बारामिल सराना का निवासी है, जबकि सचिन बगड़िया सीकर जिले के बालरा थाना क्षेत्र के पालड़ी गांव का निवासी है। दोनों अभियुक्त लंबे समय से इस फर्जीवाड़े को अंजाम दे रहे थे और कई छात्रों को ठग चुके थे।

पुलिस कार्रवाई और बरामद सामान
पुलिस ने आरोपियों के पास से एक बंडल उत्तर पुस्तिकाएं, एक बंडल प्रवेश पत्र और एक पारदर्शी डब्बे में मोहर बरामद की है, जिसे वे फर्जी परीक्षा के दौरान इस्तेमाल कर रहे थे। इन सामग्रियों के आधार पर पुलिस ने फर्जीवाड़े की पुष्टि की है। आरोपियों के खिलाफ संगीन धाराओं में मामला दर्ज कर उन्हें जेल भेज दिया गया है।

पुलिस टीम की सफलता
इस सफल गिरफ्तारी में कोतवाली थाना प्रभारी दीनदयाल पांडे और स्वाट टीम प्रभारी की अहम भूमिका रही। पुलिस की टीम ने सूचना मिलते ही शहर के अल्टरनेट स्कूल पर छापा मारा और इन दोनों आरोपियों को रंगे हाथों गिरफ्तार किया। 

फर्जीवाड़े से छात्रों में फैला था डर
यह फर्जीवाड़ा लंबे समय से चल रहा था और कई छात्रों को इसका शिकार बनाया गया था। मर्चेंट नेवी जैसी प्रतिष्ठित सेवा में नौकरी पाने की लालसा रखने वाले छात्रों को इन लोगों ने ठगा, जिससे छात्रों में निराशा और डर का माहौल था। पुलिस की इस कार्रवाई से अब छात्रों को राहत मिली है और फर्जीवाड़े के इस गिरोह पर अंकुश लगा है।

पुलिस का सख्त संदेश
गाजीपुर पुलिस ने इस मामले को गंभीरता से लिया है और छात्रों को आगाह किया है कि वे किसी भी प्रकार की फर्जीवाड़े से बचने के लिए सतर्क रहें। पुलिस ने जनता से अपील की है कि अगर किसी को इस प्रकार के फर्जीवाड़े की जानकारी हो, तो वे तुरंत पुलिस को सूचित करें, ताकि समय रहते कार्रवाई की जा सके।

Also Read