T 20 world cup : वर्ल्ड कप जीत पर काशी से भारतीय क्रिकेट टीम को खास उपहार, मेकिंग इंडिया के तर्ज पर बनी बनारसी साड़ी दी जाएगी गिफ्ट

UPT | बनारसी साड़ी दिखाते हुए

Jul 04, 2024 15:33

वाराणसी में भारतीय क्रिकेट टीम को बनारसी साड़ी गिफ्ट देने का फैसला कश्याम सृजन फाउंडेशन की तरफ से सर्वेश कुमार श्रीवास्तव ने किया है। वो भारतीय टीम के कोच राहुल द्रविड़ सहित सभी खिलाड़ियों को बनारसी साड़ी…

Varanasi News : आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर जीत हासिल की है। भारत ने 2007 के बाद दोबारा T20 वर्ल्ड कप रोहित शर्मा की अगुवाई में जीतने का काम किया है। भारतीय टीम की आज गुरुवार को घर वापसी पर खिलाड़ियों को बधाई एवं शुभकामनाएं देने का तांता लगा हुआ है। लोग इस खुशी में शामिल होना चाहते हैं और अपनी तरफ से सब सप्रेम भेंट निशानी के तौर पर भारतीय क्रिकेट टीम को देना चाहते हैं । इसी के तहत वाराणसी में भारतीय क्रिकेट टीम को बनारसी साड़ी गिफ्ट देने का फैसला कश्याम सृजन फाउंडेशन की तरफ से सर्वेश कुमार श्रीवास्तव ने किया है। वो भारतीय टीम के कोच राहुल द्रविड़ सहित सभी खिलाड़ियों को बनारस साड़ी देने चाहते हैं।

साड़ी पर वर्ल्ड कप के ट्राफी, गेंद, स्टंप बना हुआ
सर्वेश कुमार ने बताया कि भारतीय क्रिकेट टीम को जो साड़ी गिफ्ट देनी है उसमें खास तरह की डिजाइन बनाई गई है, जिसमें वर्ल्ड कप की ट्रॉफी, गेंद स्टंप एवं आईसीसी वर्ल्ड कप उकेरा हुआ है। यह नीले कलर की साड़ी है, जो देखने में आकर्षित है। इस साड़ी को बनाने में 20 दिन का समय लगा है इसकी अनुमानित लागत 25 हजार रुपये के आसपास है। 

मेकिंग इंडिया के तहत बनी है साड़ी
सर्वेश कुमार ने बताया की जो साड़ी भारतीय क्रिकेट टीम को देने के लिए बनाई गई है। उसमें मेकिंग इंडिया के तहत पूरा मैटेरियल लगा हैं। ये साड़ी प्योर बनारसी हथकरघा पर बनी हुई है। जिसमें टेस्टेड जरी लगी हुए है। जिसमें भारतीय धागा, भारतीय उपकरण से भारतीय टीम को देने के लिए बना हुआ है। 

सर्वेश कुमार जिला लेवल के क्रिकेट खिलाड़ी रहे
सर्वेश कुमार ने बताया कि वह अपने समय में जिला स्तर के क्रिकेट खिलाड़ी रह चुके हैं, समय के साथ वो व्यवसाय से जुड़ गए पर उनका क्रिकेट प्रेम कम नहीं हुआ है। उन्होंने आगे बताया कि उनका बेटा भी क्रिकेट के गुण सीख रहा है। उन्होंने कहा कि मुझे बहुत खुशी होगी मेरे द्वारा बनाई गई विश्व कप बनी बनारसी साड़ी भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी स्वीकार करेंगे। इसको किसी भी तरीके से खिलाड़ियों को देकर रहूंगा।

साड़ी का डिजाइन एवं साड़ी बनाने में समय लगा
सर्वेश कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि मैं खिलाड़ी होने के कारण भारतीय क्रिकेट टीम को वर्ल्ड कप में जीत पर साड़ी गिफ्ट करना चाहता था जिसकी प्लानिंग मैंने बहुत पहले से ही कर रखी थी। जिसकी डिजाइन बनाने में 1 महीने का समय लगा और पहले साड़ी बनाने में एक महीने का करीब समय लगा, उसके बाद दूसरी साड़ी में कम समय लगा। उन्होंने कहा कि खास तौर पर सूर्यकुमार यादव जिन्होंने  अविश्वसनीय कैच पकड़ा, कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह  एवं कोच राहुल द्रविड़ सहित सभी खिलाड़ियों को गिफ्ट देना चाहता हूं। उन्होंने कहा कि यह साड़ी खिलाड़ियों तक पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री के संसदीय कार्यालय एवं बीसीसीआई को देने के लिए पत्र लिखा है, जो पत्राचार के माध्यम से खिलाड़ियों तक पहुंचाया जाएगा।

Also Read