राहुल गांधी के खिलाफ कोर्ट में अर्जी दाखिल : सिखों पर दिए गए बयान को लेकर आक्रोश, मुकदमा दर्ज करने की मांग

UPT | राहुल गांधी के खिलाफ कोर्ट में अर्जी दाखिल

Sep 28, 2024 18:09

राहुल गांधी के एक बयान के खिलाफ वाराणसी की कोर्ट में अर्जी लगाई गई है। इसमें राहुल के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की मांग की गई है। ये अर्जी पूर्व ग्राम प्रधान की तरफ से दाखिल की गई है।

Short Highlights
  • राहुल गांधी के खिलाफ कोर्ट में अर्जी दाखिल
  • मुकदमा दर्ज करने की मांग
  • सिखों पर दिए गए बयान को लेकर घिरे
Varanasi News : राहुल गांधी के एक बयान के खिलाफ वाराणसी की कोर्ट में अर्जी लगाई गई है। इसमें राहुल के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की मांग की गई है। ये अर्जी पूर्व ग्राम प्रधान की तरफ से दाखिल की गई है। दरअसल राहुल गांधी ने पिछले दिनों अमेरिका में सिखों को लेकर एक बयान दिया था। इसके बाद से ही लोगों में आक्रोश है। ग्राम प्रधान ने याचिका में राहुल पर भड़काऊ भाषण देकर हिंसा फैलाने का आरोप लगाया है।

पहले से भड़की है भाजपा
राहुल गांधी के बयान के बाद से ही लगातार भाजपा उन पर हमलावर है। कुछ दिन पहले सिगरा थाने में भाजपा के कार्यकर्ताओं ने एफआईआर दर्ज करवाई थी। अब पूर्व ग्राम प्रधान नागेश्वर मिश्र ने न्यायिक मजिस्ट्रेट सेकंड की अदालत ने अर्जी दी है। इसमें कहा गया है कि बयान का समर्थन खालिस्तानी आतंकवादी गुरवंत सिंह पन्नू ने भी किया है। इससे स्पष्ट होता है कि एक मिशन के तहत भारत में गृह युद्ध भड़काने की साजिश रची जा रही है। मामले की सुनवाई 1 अक्टूबर को होगी।



राहुल गांधी ने क्या कहा था?
राहुल ने अपने अमेरिका दौरे के वक्त 9 सिंतबर को वर्जीनिया के हेरंडन में एक कार्यक्रम को संबोधित किया था। यहां उन्होंने एक सिख दर्शक से कहा था कि लड़ाई इस बात को लेकर है कि क्या एक सिख के रूप में उन्हें भारत में पगड़ी पहनने की इजाजत दी जाएगी या क्या एक सिख के रूप में उसे भारत में 'कड़ा' पहनने की अनुमति मिलेगी या वह एक सिख के रूप में गुरुद्वारे में जा सकेंगे। लड़ाई इसी बारे में है और न केवल उसके लिए, बल्कि सभी धर्मों के लिए... हमारी राय है कि प्रत्येक राज्य, परंपरा और भाषा उतने ही महत्वपूर्ण हैं जितने अन्य।

बाद में देनी पड़ी थी सफाई
इस मसले पर विवाद उठने के बाद राहुल गांधी ने अपनी सफाई भी पेश की थी। उन्होंने कहा था कि भाजपा मेरी टिप्पणियो को लेकर झूठ फैला रही है।  मैं भारत और विदेश में बसे हर सिख भाई और बहन से पूछना चाहता हूं, मैंने जो कहा है क्या उसमें कुछ गलत है? इसी अमेरिका यात्रा के दौरान राहुल गांधी के आरक्षण से जुड़े एक बयान को लेकर भी विवाद गहराया था।

Also Read