advertisements
advertisements

उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर
UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

May 15, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

May 15, 2024 06:00

नोएडा एयरपोर्ट के पास फिनटेक सिटी बसाने की तैयारी
उत्तर प्रदेश शासन ने ग्रेटर नोएडा में प्रस्तावित फिनटेक सिटी के विकास को हरी झंडी दे दी है। यह पूर्व की योजना से अलग होगी, जिसके तहत इसे सेक्टर-11 में स्थापित किया जाना था। अब यह सेक्टर-13 में विकसित किया जाएगा और इसके लिए संशोधित डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार की गई है। संशोधित डीपीआर में फिनटेक सिटी को 800 एकड़ क्षेत्र में विकसित करने का प्रस्ताव किया गया है, जबकि पुरानी डीपीआर में इसका क्षेत्रफल केवल 250 एकड़ था। यह परियोजना अब प्रदेश की कैबिनेट बैठक में अनुमोदित की जाएगी। यमुना प्राधिकरण अंतरराष्ट्रीय स्तर की फिनटेक सिटी विकसित करना चाहता है। इसके लिए सिंगापुर, दुबई और गुजरात की गिफ्ट सिटी का अध्ययन किया गया है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

एयरपोर्ट की तरह चमकेगा गाजियाबाद रेलवे स्टेशन
गाजियाबाद रेलवे स्टेशन किसी फाइव स्टार मॉल से कम नहीं होगा। गाजियाबाद रेलवे स्टेशन पर तेजी से निर्माण कार्य चल रहा है। दिल्ली के बाद गाजियाबाद रेलवे स्टेशन एनसीआर में रेल परिचालन के लिए ऐसा है जहां से देश भर के लिए रूट तय किए गए हैं। गाजियाबाद रेलवे स्टेशन से देश के हर हिस्से के लिए ट्रेन की सुविधा उपलब्ध है। इसलिए रेलवे इसको महत्वपूर्ण स्टेशन में शामिल किए हुए हैं। बता दें कि पिछले दो दशक का समय बीतने के बाद गाजियाबाद के स्टेशन की दशा और दिशा नहीं बदल सकी थी। क्योंकि इसका सबसे बड़ा कारण लगातार रेलवे स्टेशन पर बढ़ता हुआ दबाव था। लेकिन अब गाजियाबाद रेलवे स्टेशन का स्वरूप पूरी तरह से बदलने की तैयारी चल रही है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से रफ्तार भरेगी नमो भारत ट्रेन
नोएडा और गाजियाबाद के लोगों के लिए बड़ी और अच्छी खबर सामने आ रही है। जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को अब गाजियाबाद से जोड़ा जाएगा। नमो भारत रेल से एयरपोर्ट और दिल्ली एनसीआर को जोड़ा जाएगा। इस परियोजना के लिए राज्य सरकार केंद्र को प्रस्ताव भेजेगी। जिसके बाद गाजियाबाद सहित दिल्ली एनसीआर के लोगों के लिए नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचना और आसान हो जाएगा। जानकारी के मुताबिक नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट अक्टूबर के पहले हफ्ते से शुरू हो सकती है। जानकारी के मुताबिक, नमो भारत के पहले फेज में गाजियाबाद के सिद्धार्थ विहार से कासना तक 37 किमी लंबा नमो भारत कारिडोर बनाया जाएगा। इसकी लागत 13,055 करोड़ अनुमानित है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

मेरठ-बुलंदशहर एनएच-335 पर होंगे दो एक्सप्रेसवे
आने वाले दिनों में मेरठ- बुलंदशहर हाईवे-335 सबसे अधिक ट्रैफिक कनेक्टिविटी वाला हाईवे होगा। मेरठ-बुलंदशहर हाईवे-335 पर आठ किलोमीटर के दायरे में तीन इंटरचेंज होंगे। जिसमें गंगा एक्सप्रेसवे और मेरठ -गढ़ हाईवे-709ए को जोड़ने के लिए बनाए जा रहे इंटरचेंज जल्द ही बनकर तैयार हो जाएंगे। बुलंदशहर हाईवे से दो एक्सप्रेसवे और एक हाईवे जुड़ेगा। जिसमें तीन इंटरचेंज बनाए जाएंगे। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे को जोड़ने के लिए लोहियानगर स्थित डंपिंग ग्राउंड के पास तीसरे इंटरचेंज का निर्माण शीघ्र शुरू किया जाएगा। मेरठ-बुलंदशहर हाईवे पर पहला इंटरचेंज लोहिया नगर डंपिंग ग्राउंड के पास होगा। जो मेरठ-दिल्ली एक्सप्रेसवे के पांचवें चरण को जोड़ेगा। इंटरचेंज निर्माण के लिए सड़क किनारे स्थित जमीन को कब्जा मुक्त करा लिया गया है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

ईपीएफओ खाता धारकों के लिए खुशखबरी
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने अपने 27.74 करोड़ सदस्यों को बड़ी राहत प्रदान की है। ईपीएफओ ने अपनी 'ईज ऑफ लिविंग' यानी जीवनयापन में आसानी लाने की पहल के तहत अग्रिम राशि के दावों के ऑटो-मोड निपटान का दायरा बढ़ा दिया है। अब शिक्षा, विवाह और आवास जैसे महत्वपूर्ण उद्देश्यों के लिए भी अग्रिम राशि के दावे ऑटो-मोड से निपटाए जाएंगे। ईपीएफओ के इस निर्णय के बाद करोड़ों खाता धारकों के लिए यह बड़ी राहत मानी जा रही है। बता दें कि पहले यह सुविधा केवल बीमारी के लिए अग्रिम राशि के दावों के मामले में थी। हाल ही में, ईपीएफओ सदस्य अनिरुद्ध प्रसाद ने 9 मई को बीमारी के लिए अग्रिम राशि का दावा किया था।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

एसआई और कांस्टेबल के लिए आज ही करे अप्लाई, 4600+ पदों पर होगी भर्ती
रेलवे सुरक्षा बल में रिक्त पदों पर भर्ती के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड आज 14 मई, 2024 को आवेदन प्रक्रिया बंद कर देगा। इससे पहले यदि आप इच्छुक और योग्य उम्मीदवार है तो कांस्टेबल और सब-इंस्पेक्टर के 4,600+ रिक्त पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती अभियान के तहत आरपीएफ में 4,208 कांस्टेबल और 452 सब-इंस्पेक्टर के पद भरे जाएंगे। आवेदन करने की प्रक्रिया 15 अप्रैल 2024 को शुरू और आज यानी 14 मई को समाप्त हो रही है। हालांकि, उम्मीदवार 15 से 24 मई, 2024 तक अपने आवेदन पत्रों में किसी भी प्रकार का सुधार कर सकते हैं। योग्य उम्मीदवारों को रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rpf.indianrailways.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

 मेरठ के गांव में मिलेंगे रोजगार
मेरठ महायोजना-2031 शहर के साथ ही देहात के लिए भी मेडा ने विकास का खाका तैयार किया है। मेरठ महायोजना-2031 के तहत 20 मई से गांव में मेडा कैंप लगाकर लोगों को औद्योगिक और व्यावसायिक निर्माण के लिए जानकारी देगा। पर्यटन के लिए भी मेडा नीति बनाएगा। मेरठ महायोजना-2031 से शहर के साथ गांव का भी विकास होगा। मेरठ महायोजना-2031 में मवाना, सरधना, हस्तिनापुर और बहसूमा समेत नौ नगरीय क्षेत्र शामिल किए हैं। गांव में औद्योगिक क्लस्टर तैयार किए  जाएंगे। महायोजना-2031 के अंतर्गत मुजफ्फरपुर सैनी और फिटकरी गांव में इंडस्ट्रियल क्लस्टर बनाए जाने हैं। मेडा ने इसके लिए प्रक्रिया शुरू की है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर
 

Also Read

दिल्ली के बेबी केयर सेंटर में भीषण आग, 7 नवजात की मौत, पांच गंभीर

26 May 2024 09:25 AM

नेशनल आज की सबसे दुखद खबर : दिल्ली के बेबी केयर सेंटर में भीषण आग, 7 नवजात की मौत, पांच गंभीर

दिल्ली के एक बेबी केयर सेंटर में शनिवार देर एक इस अग्निकांड से 12 बच्चों को निकाला गया। अग्निकांड से बाहर निकाले गए 12 में छह नवजात बच्चों ने दम तोड़ दिया। एक और नवजात का शव निकाला गया। कुल सात नवजात बच्चों की मौत हुई है। इसके अलावा पांच नवजात अस्पताल में भर्ती हैं। और पढ़ें