advertisements
advertisements

उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर
UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

May 16, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

May 16, 2024 06:00

जल्द ही दूसरे देशों से जुड़ जाएगा उत्तर प्रदेश
जेवर में बना रहा एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) जल्द ही शुरू होने वाला है। इस एयरपोर्ट के बनने के बाद दिल्ली, एनसीआर ही नहीं बल्कि पूरा यूपी दूसरे देशों से जुड़ जाएगा। अक्टूबर से यहां पर हवाई जहाज उड़ान भरेंगे। अब तक का भारत का सबसे बड़ा हवाई अड्डा दिल्ली हवाई अड्डा (Delhi Airport) और गाजियाबाद में हिंडन एयरबेस (Hindon Airbase) के बाद राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में यह तीसरा महत्वपूर्ण विमानन केंद्र होगा। इस एयरपोर्ट को जोड़ने पर छह सड़कों का एक नेटवर्क होगा, साथ ही एक तेज रेल-सह-मेट्रो प्रणाली और पॉड टैक्सी भी होंगी। साथ ही सफर को और भी आसान करने के लिए 31 किलोमीटर लंबा ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे निर्माणाधीन है, जिसे बल्लभगढ़ में हवाई अड्डे को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से जोड़ने के लिए डिजाइन किया गया है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

शादी में मिले गिफ्ट की सूची बनाना जरूरी
इलाहाबाद हाईकोर्ट ने एक मामले की सुनवाई करते हुए कहा कि दहेज के झूठे मुकदमे से बचने के लिए शादी के दौरान मिले हुए उपहारों की एक सूची बनाई जानी चाहिए। इसके लिए बेंच ने दहेज निषेध नियम, 1985 का हवाला दिया। कोर्ट ने ये भी कहा कि शादी के दौरान मिले गिफ्ट को दहेज नहीं माना जाएगा। दरअसल इलाहाबाद हाईकोर्ट कुछ वादियों द्वारा दाखिल 482 दंड प्रक्रिया संहिता के केस की सुनवाई कर रहा था। कोर्ट ने दहेज प्रतिषेध अधिनियम, 1985 का हवाला देते हुए कहा कि शादी में दुल्हा-दुल्हन को मिलने वाले गिफ्ट की एक लिस्ट बनानी चाहिए। इस लिस्ट पर वर और वधू दोनों के हस्ताक्षर भी होने चाहिए। 
शादी में मिले गिफ्ट की सूची बनाना जरूरी : इलाहाबाद हाईकोर्ट ने जारी किया आदेश, राज्य सरकार को भी नोटिस (uttarpradeshtimes.com)

वन रक्षक के 709 पदों पर होगी नियुक्ति
 UPSSSC ने वन रक्षक और वन्य जीव रक्षक के 709 पदों पर भर्ती का ऐलान किया है, साथ ही इन पदों के होनी वाली भर्ती परीक्षा का शेड्यूल भी जारी कर दिया है। बता दें कि इस बार होने वाली भर्ती परीक्षा में निगेटिव मार्किंग होगी। आयोग के सचिव विधान जायसवाल ने मंगलवार को परीक्षा का शेड्यूल जारी कर, संबंधित सभा जानकारी साझा की है। आयोग के मुताबिक परीक्षा में कुल 100 ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे।  कैंडिडेट्स को 2 घंटे का समय दिया जाएगा। लिखित परीक्षा में गलत उत्तर पर निगेटिव मार्किंग होगी। निगेटिव मार्क  प्रश्न के लिए निर्धारित अंक का 0.25 यानी 1/4 होगी। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

सीसीएसयू मेरठ की बीएड परीक्षा आज से शुरू
मेरठ चौधरी चरण सिंह विवि की बीएड परीक्षा आज से शुरू हो रही हैं। सीसीएसयू ने बीएड परीक्षा को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली है। बीएड परीक्षा से पहले सीसीएसयू ने छह कालेजों के परीक्षा केंद्र में बदलाव किया है। इसके चलते बीएड परीक्षा दे रहे छात्रों को दोबारा से एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा। सीसीएसयू ने बीएड परीक्षा के लिए 91 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। जिनमें से मेरठ में सर्वाधिक 38,  बुलंदशहर में 15 परीक्षा केंद्र, गाजियाबाद और बागपत में 13-13 परीक्षा केंद्र और गौतमबुद्धनगर में आठ परीक्षा केंद्र जबकि हापुड़ में चार परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

चोरी की है या असली है आपका फोन, ऐसे कर सकते हैं पता
देश में इलेक्ट्रानिक सामानों के बाजार, खास कर स्मार्टफोन का मार्केट काफी तेजी के साथ आगे बढ़ रहा है। लेकिन बात सिर्फ नए स्मार्टफोन की नहीं है। सेकेंड हैंड मोबाइल का मार्केट भी खूब तेजी से फल फूल रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि लोग किफायती दोमों में अच्छे ब्रैंड की फोन ले सकते हैं। लेकिन सेकेंड हैंड फोन की खरीदारी के वक्त ग्राहक को काफी सतर्क करने की जरूरत है, क्योंकि ऐसी खरीदारी में फोन चोरी की हो, इस बात की संभावना बढ़ जाती है। लेकिन अब आपको चिंता करने की जरूरत बिल्कुल नहीं है। क्योंकि आप  इस बात पता लगा सकते हैं कि आपका फोन जिसे आपने सेकेंड हैंड में खरीदा है वह चोरी की है या नहीं। इसके लिए हम आपको तीन आसान तरीके बताने वाले है जिससे आप पता लगा सकते हैं। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

सरकारी स्कूलों के लिए नया शैक्षिक कैलेंडर जारी
उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में शिक्षा गुणवत्ता बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। बेसिक शिक्षा परिष्द की ओर से नया नियम लागू किया गया है। अब सरकारी स्कूलों में प्रतिदिन दिनचर्या के कामों की जानकारी देनी होगी। शिक्षा महानिदेशक कंचन वर्मा ने सभी जनपदों से शैक्षिक कैलेंडर का पालन करने का आदेश जारी किया है। शैक्षिक कैलेंडर प्राथमिक और जूनियर विद्यालयों में शैक्षिक सत्र 2024-25 के लिए जारी किया है। शिक्षा महानिदेशक ने सभी स्कूलों की अनुसूची तैयार कर आदेश दिया हैं। शिक्षा महानिदेशक ने आदेश दिया है कि सकूलों में बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दी जाए। सुबह क्लासेस शुरू होने से 15 मिनट पहले प्रार्थना करवाई जाएगी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

लखनऊ विश्वविद्यालय और डीएमएसआरडीई के बीच हुआ एमओयू
वैज्ञानिक और तकनीकी सामग्रियों का आदान-प्रदान और अनुसंधान कार्यक्रम को बढ़ावा देने के उद्देश्य से लखनऊ विश्वविद्यालय और रक्षा सामग्री और भंडार अनुसंधान एवं विकास प्रतिष्ठान (डीएमएसआरडीई), कानपुर के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गये। इस एमओयू के दौरान लविवि के कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय और डीएमएसआरडीई के निदेशक डॉ. मयंक द्विवेदी मौजूद रहे। यह समझौता अनुसंधान और शैक्षणिक प्रशिक्षण में कई पारस्परिक आदान-प्रदान कार्यक्रमों की सुविधा प्रदान करेगा। जैसे कि अनुसंधान, वैज्ञानिक और तकनीकी सामग्रियों का आदान-प्रदान, पारस्परिक हित के विशिष्ट क्षेत्रों में सहयोगात्मक अनुसंधान कार्यक्रम, संयुक्त पीएचडी कार्यक्रम, इंटर्नशिप, प्रशिक्षण, लघु शोध प्रबंध कार्यक्रम, इंस्ट्रूमेंटेशन सुविधा साझा करना।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर
 

Also Read

दिल्ली के बेबी केयर सेंटर में भीषण आग, 7 नवजात की मौत, पांच गंभीर

26 May 2024 09:25 AM

नेशनल आज की सबसे दुखद खबर : दिल्ली के बेबी केयर सेंटर में भीषण आग, 7 नवजात की मौत, पांच गंभीर

दिल्ली के एक बेबी केयर सेंटर में शनिवार देर एक इस अग्निकांड से 12 बच्चों को निकाला गया। अग्निकांड से बाहर निकाले गए 12 में छह नवजात बच्चों ने दम तोड़ दिया। एक और नवजात का शव निकाला गया। कुल सात नवजात बच्चों की मौत हुई है। इसके अलावा पांच नवजात अस्पताल में भर्ती हैं। और पढ़ें