उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर
UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Jun 23, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

Jun 23, 2024 06:00

शिक्षा मंत्रालय ने लिया बड़ा फैसला
शिक्षा मंत्रालय ने एक बड़ा कदम उठाते हुए NEET-UG परीक्षा में कथित गड़बड़ियों का मामला व्यापक जांच के लिए सीबीआई को सौंप दिया है। इससे पहले UGC-NET एग्जाम की जांच सीबीआई को सौंपी गई थी। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने 5 मई 2024 को OMR (पेन और पेपर) मोड में NEET-UG परीक्षा आयोजित की थी। बता दें कि इस परीक्षा में गड़बड़ी और धांधली का मामला सामने आया था। परीक्षा में पारदर्शिता के लिए शिक्षा मंत्रालय ने एक समीक्षा की। इसके बाद इस मामले की इसके बाद इस मामले को व्यापक जांच के लिए केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) को सौंपने का फैसला किया है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूजीसी-नेट के बाद नीट पीजी परीक्षा भी स्थगित
उत्तर प्रदेश में यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा पेपर लीक होने के बाद धड़ाधड़ परीक्षाएं स्थगित की जा रही हैं। प्रदेश में परीक्षा में हो रहे धांधली के बाद लगातार परीक्षा रद्द पर रद्द होती जा रही है। पहले CSIR UGC NET के बाद अब NEET पीजी की परीक्षा को भी स्थगित कर दिया गया है। सभी परीक्षाओं को एनटीए (NTA) कराता है। नीट यूजी का पेपर लीक होने बाद एनटीए लगातार सवालों के घेरे में है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कल यानी रविवार को होने वाली NEET-PG प्रवेश परीक्षा (Entrance Examinations) स्थगित कर दी गई है। इस परीक्षा की नई तिथि जल्द ही अधिसूचित की जाएगी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

गोरखपुर में 3725 करोड़ रुपये के निवेश से दस हजार लोगों को मिलेगा रोजगार
औद्योगिक प्रगति में छलांग लगा रहे गोरखपुर में चालू वित्तीय वर्ष में 3725 करोड़ रुपये की निवेश परियोजनाएं धरातल पर उतरने की कतार में हैं। अडानी ग्रुप समेत सात औद्योगिक घरानों ने गीडा को अपने निवेश प्रस्ताव देकर जमीन की डिमांड की है। गीडा इन निवेशकों को उनके मनमाफिक जमीन देने की प्रक्रिया में है। इन निवेश परियोजना के मूर्त होने के बाद करीब दस हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। अडानी ग्रुप ने अंबुजा ब्रांड की सीमेंट फैक्ट्री लगाने के लिए, लोटस सिंगापुर ग्रुप ने बिसलेरी ब्रांड का बॉटलिंग प्लांट लगाने के लिए, शाही एक्सपोर्ट ने रेडीमेड गारमेंट क्लस्टर के लिए आदि कुल मिलाकर 128 एकड़ जमीन की मांग गीडा (गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण) से की है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

प्रदेश में होगी 42 हजार होमगॉर्ड की भर्ती
उत्तर प्रदेश में युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है। सीएम योगी ने युवाओं के हित में बड़ा फैसला लिया है। युवाओं को रोजगार देने के मुहिम के तहत सीएम योगी ने बड़ा फैसला लेते हुए 42000 होमगार्ड स्वयंसेवकों की भर्ती के आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा कि जल्द हजारों होमगार्ड्स के सेवानिवृत्त होने के दृष्टिगत जल्द भर्ती प्रक्रिया को शुरू किया जाए। सीएम ने होमगार्ड्स को आपदा मित्र के रूप में तैनात करने के लिए नियमावली बनाने का निर्देश भी दिए। होमगार्ड के विभाग की समीक्षा के दौरान शनिवार को सीएम ने यह निर्देश दिए हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी में घर खरीदारों के लिए खुशखबरी
उत्तर प्रदेश में अब घर खरीदना आसान होगा। राज्य सरकार जल्द ही एक नई कास्टिंग गाइडलाइन लागू करने जा रही है, जिससे पूरे प्रदेश में फ्लैटों की कीमतों में 20 से 25 प्रतिशत तक की कमी आने की संभावना है। यह कदम उत्तर प्रदेश के आवास बाजार में नई ऊर्जा का संचार कर सकता है। सबसे पहले, यह मध्यम आय वर्ग के लिए घर का सपना साकार करने में मददगार साबित हो सकता है। इसके अलावा, यह अचल संपत्ति क्षेत्र में नए निवेश और गतिविधियों को प्रोत्साहित कर सकता है। वर्तमान में उत्तर प्रदेश में 1999 में बनी कास्टिंग गाइडलाइन के आधार पर संपत्तियों की कीमतों की गणना की जाती है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

रामनगरी अयोध्या अब और करीब
अगर आप हैदराबाद से भगवान राम की नगरी अयोध्या आने की सोच रहे हैं तो आपको अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। दरअसल, महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने साढ़े चार साल का लाइसेंस प्रदान किया है। हालांकि पहले डीजीसीए ने 6 महीने का लाइसेंस जारी किया था। लेकिन, किसी भी एयरपोर्ट को अधिकतम 5 साल का लाइसेंस जारी किया जाता है। अब महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट को 4 .5 साल का लाइसेंस मिल चुका है। यह निर्णय न केवल हवाई अड्डे के विकास के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि अयोध्या की यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों के लिए भी एक बड़ी राहत है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read

अमेठी हत्याकांड पर सीएम योगी का बड़ा फैसला, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

5 Oct 2024 06:34 PM

लखनऊ यूपी@7 : अमेठी हत्याकांड पर सीएम योगी का बड़ा फैसला, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UP Latest News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को अपने सरकारी आवास पर जनपद अमेठी में शिक्षक और उसके परिवार की हत्याकांड के पीड़ित परिजनों से भेंट की। वहीं अमेठी पुलिस ने शिक्षक व उसकी पत्नी और बच्चीयों के हत्याकांड का बड़ा खुलासा किया है। इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम ... और पढ़ें