उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर
UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Sep 28, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

Sep 28, 2024 06:00

यूपी में पहली बार रात्रिकालीन पार्किंग व्यवस्था लागू होगी
यूपी में नई पार्किंग व्यवस्था लागू होने वाली है। प्रदेश में अब सड़क पर भी गाड़ी खड़ी करने का पैसा देना होगा। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ सहित कई अन्य शहरों में पार्किंग के शुल्क में वृद्धि की संभावना है। सूत्रों के अनुसार, नगर विकास विभाग इस संबंध में एक योजना तैयार कर रहा है। सूत्रों के मुताबिक, लखनऊ में सड़क किनारे कार और बाइक पार्किंग के लिए अब नगर निगम को प्रति माह 3000 रुपये तक का भुगतान करना होगा।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

योगी सरकार में बदली अयोध्या की तस्वीर
योगी सरकार के कार्यकाल में अयोध्या का विकास और सौंदर्यीकरण तेजी से हो रहा है, जिसके परिणामस्वरूप यह धार्मिक नगरी अब न सिर्फ राम भक्तों, बल्कि पर्यटकों के लिए भी आकर्षण का केंद्र बन गई है। राम मंदिर निर्माण के साथ ही पर्यटन स्थलों का भी कायाकल्प हो रहा है, जिसमें दर्शन नगर स्थित सूर्यकुंड और कैंट इलाके में स्थित गुप्त हरि गार्डन का नाम प्रमुख है। राम मंदिर निर्माण के बाद सूर्यकुंड, अयोध्या के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक बनकर उभरा है। यहां सितंबर माह में ही करीब 50,000 पर्यटक पहुंचे, जो इसे रामलला के दर्शन के बाद दूसरा सबसे लोकप्रिय स्थल बना रहा है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

वाराणसी में कैंट-लंका मार्ग होगा चौड़ा
वाराणसी विकास प्राधिकरण (VDA) ने कैंट-लंका मार्ग के बॉटल नेक यानी संकरी जगह को चौड़ा करने की योजना तैयार की है। इस योजना के अंतर्गत रथयात्रा से कमच्छा और भेलूपुर पावर हाउस तक की सड़क को 12 मीटर से बढ़ाकर 18 मीटर किया जाएगा। गुरुवार को वीडीए सभागार में हुई बैठक में इस प्रस्ताव पर चर्चा की गई, जिसमें वीडीए उपाध्यक्ष पुलकित गर्ग ने संबंधित अधिकारियों को आगे की कार्रवाई के निर्देश दिए। यह निर्णय वाराणसी के यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाने के उद्देश्य से लिया गया है, ताकि इस महत्वपूर्ण मार्ग पर जाम की समस्या का समाधान हो सके।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

योगी सरकार करेगी रामनगर औद्योगिक क्षेत्र का कायाकल्प
उत्तर प्रदेश को विकास की नई ऊंचाइयों पर ले जाने के उद्देश्य से योगी सरकार ने चंदौली के रामनगर औद्योगिक क्षेत्र के कायाकल्प का कार्य शुरू कर दिया है। इस व्यापक उन्नयन परियोजना को उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा) द्वारा अटल इंडस्ट्रियल इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन के तहत 53.04 करोड़ रुपये की लागत से पूरा किया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के विजन के अनुसार, यह परियोजना रामनगर औद्योगिक क्षेत्र को राज्य के सबसे महत्वपूर्ण औद्योगिक केंद्रों में से एक के रूप में विकसित करेगी, जिससे न केवल आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा बल्कि स्थानीय लोगों को रोजगार के नए अवसर भी प्रदान होंगे। रामनगर औद्योगिक क्षेत्र को 1978 में स्थापित किया गया था और 2006-07 में इसका विकास हुआ।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

सुपरटेक केपटाउन में एओए को मिलेगी जिम्मेदारी
सेक्टर-74 स्थित सुपरटेक केपटाउन सोसाइटी के निवासियों के लिए एक बड़ी खबर है। नेशनल कंपनी लॉ अपीलेट ट्रिब्यूनल (NCLAT) ने एक महत्वपूर्ण फैसला सुनाया है, जिसमें बिल्डर को सोसाइटी का प्रबंधन अपार्टमेंट ओनर्स एसोसिएशन (AOA) को सौंपने का आदेश दिया गया है। एओए अध्यक्ष अरुण शर्मा ने बताया कि यह लंबे समय से चल रहे विवाद का अंत है। उन्होंने कहा कि 2020 में हाईकोर्ट के आदेश पर एओए का गठन किया गया था, लेकिन बिल्डर ने सोसाइटी का प्रबंधन सौंपने में टालमटोल की। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

डिजिटल इंडिया कॉर्पोरेशन में भर्ती
डिजिटल इंडिया कॉर्पोरेशन (DIC) में सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) की तलाश कर रहे युवाओं के लिए शानदार मौका आया है। डीआईसी ने यंग प्रोफेशनल के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार जो इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे डीआईसी की आधिकारिक वेबसाइट dic.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया पहले ही शुरू हो चुकी है और उम्मीदवार 24 अक्टूबर 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 10 पदों पर बहाली की जाएगी। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

सिर्फ दस दिन में घर पहुंचेगा डीएल
यूपी के परिवहन विभाग ने ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) के आवेदकों के लिए एक नई व्यवस्था शुरू करने का निर्णय लिया है, जिससे अब आवेदकों को केवल दस दिनों के भीतर डीएल प्राप्त होगा। इस प्रक्रिया के तहत, डीएल प्रिंट करने की जिम्मेदारी तीन कंपनियों को सौंपी जाएगी। प्रत्येक कंपनी को दो-दो क्षेत्र आवंटित किए जाएंगे और वे पूरे प्रदेश में डीएल की डिलीवरी डाक के माध्यम से करेंगी। इससे आवेदकों के पते पर सात से दस दिनों के भीतर उनका डीएल पहुंच जाएगा। अगर समय पर डीएल नहीं पहुंचता है, तो संबंधित कंपनी पर जुर्माना लगाने का भी प्रावधान रखा गया है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी के इस शहर में 'लाइट रेल' चलाने की तैयारी
दिल्ली एनसीआर में एक-जगह से दूसरी जगह आने-जाने के लिए आपने मेट्रो का इस्तेमाल तो खूब किया होगा। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र की लाइफलाइन कही जाने वाली मेट्रो से हर रोज लाखों की संख्या में यात्री सफर करते हैं। मेट्रो के बाद रैपिड रेल का जलवा बना। तेज स्पीड, ज्यादा सीटिंग कैपेसिटी और लंबी दूरी के लिए रैपिड रेल किसी वरदान से कम नहीं। लेकिन अब ये दोनों भी गुजरे जमाने की बात होने वाली है। उत्तर प्रदेश में अब लाइट रेल चलाने की योजना है। लाइट रेल को नोएडा में चलाने की योजना है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

Also Read