उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर
UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Oct 11, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

Oct 11, 2024 06:00

यूपी में बिजली दरें नहीं बढ़ेंगी
उत्तर प्रदेश विद्युत नियामक आयोग (UPERC) ने अहम फैसला करते हुए उपभोक्ताओं को बड़ी राहत प्रदान की है। आयोग ने राज्य में बिजली दरे नहीं बढ़ाने का निर्णय किया है। इस संबंध में गुरुवार को आदेश जारी कर दिया गया। इसके तहत अगले एक वर्ष के लिए उपभोक्ताओं पर कोई अतिरिक्त बोझ नहीं डाला जाएगा। विद्युत नियामक आयोग ने वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए राज्य की बिजली वितरण कंपनियों (DISCOMs) के लिए नई टैरिफ दरें जारी की हैं। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

अब घर बैठे अमानगढ़ जंगल सफारी के लिए कर सकेंगे बुकिंग
बिजनौर में अमानगढ़ को कार्बेट और दुधवा नेशनल पार्क की तर्ज पर ऑनलाइन पर्यटन के लिए तैयार किया जा रहा है। 15 नवंबर से शुरू होने वाले पर्यटन सत्र के दौरान पर्यटक अब घर बैठे अपनी जंगल सफारी की बुकिंग कर सकेंगे। इस बार, 35 किमी की दूरी तक पर्यटक जिप्सी के माध्यम से जंगल और वहां के वन्य जीवों का अवलोकन कर पाएंगे, जो कि उनकी यात्रा को और भी रोमांचक बनाएगा। इस बार अमानगढ़ पर्यटकों के लिए खास बनने जा रहा है, क्योंकि भीड़भाड़ की स्थिति में बिना बुकिंग के लौटने की समस्या खत्म हो जाएगी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

गूगल ने लॉन्च किया अपग्रेडेड एमजे 3 AI
गूगल ने अपनी AI क्षमताओं को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाते हुए Imagen 3 AI मॉडल लॉन्च किया है। जो इमेज जनरेशन के क्षेत्र में एक अहम उपलब्धि है। यह मॉडल गूगल के Gemini एप में इंटीग्रेट किया गया है। जिससे यूजर्स अब इमेज निर्माण का अनुभव और अधिक वास्तविकता से भरपूर तरीके से कर सकेंगे। Imagen 3 AI को गूगल ने अब तक का सबसे पावरफुल इमेज जनरेशन मॉडल बताया है। इसकी खास बात यह है कि यूजर्स इसे ना केवल Gemini एप बल्कि API वर्जन पर भी एक्सेस कर सकते हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

अयोध्या में स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार
योगी सरकार आध्यात्मिक शहर अयोध्या को 'आयुष्मान अयोध्या' के रूप में विकसित करने की दिशा में कदम उठा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मार्गदर्शन में, रामनगरी स्वास्थ्य क्षेत्र में निरंतर विकास हो रहा है। अब, अयोध्या को गंभीर चिकित्सा सेवाओं के लिए लखनऊ पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा, क्योंकि सभी आवश्यक सुविधाएं यहीं उपलब्ध होंगी। इसके लिए राजर्षि दशरथ मेडिकल कॉलेज में 110 बेड के ट्रॉमा सेंटर का निर्माण किया जा रहा है, जो मई 2025 तक तैयार हो जाएगा। यहां मरीजों को सभी अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाएं एक ही छत के नीचे मिलेंगी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

प्रयागराज में यार्ड रिमाॅडलिंग के कारण इन ट्रेनों का बदलेगा रूट
प्रयागराज में यार्ड रिमाॅडलिंग  कार्य के चलते गोरखपुर से चलने वाली 5 ट्रेनों का रूट बदला जाएगा। 18 और 20 अक्तूबर को चलने वाली गोरखपुर-लोकमान्य तिलक टर्मिनस एक्सप्रेस अब जंघई-उन्नाव-कानपुर सेंट्रल-भीमसेन-ओहन के मार्ग से चलाई जाएगी, जबकि पहले इसका मार्ग जंघई-प्रयाग-प्रयागराज जं0-मानिकपुर था। प्रयागराज जंक्शन स्टेशन पर यार्ड रिमॉडलिंग कार्य व रूट रिले इंटरलॉकिंग कार्य के चलते गोरखपुर की पांच ट्रेनों का संचलन प्रभावित रहेगा। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

एनसीआरटीसी की नमो भारत ट्रेन में बैठकर बुक करे दिल्ली मेट्रो की टिकट
आरआरटीएस ऐप से अब यात्री नमो भारत ट्रेन में यात्रा के दौरान ही मेट्रो की टिकट बुक कर रहे हैं। इससे जहां यात्रियों को टिकट के लिए लाइन में लगने से छुटकारा मिल रहा है वहीं दूसरी ओर उनके समय की भी बचत हो रही है। एक ही टिकट पर यात्रियों को नमो भारत ट्रेन और मेट्रो ट्रेन की यात्रा का लाभ मिल रहा है। बता दें गत अगस्त माह में एनसीआरटीसी और डीएमआरसी ने टिकटिंग प्रणालियों को एकीकृत करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए थे। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read