उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर
UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Oct 22, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

Oct 22, 2024 06:00

यूपी सरकार के कर्मचारियों को 30 अक्टूबर को मिलेगा वेतन
दीपावली से पहले यूपी सरकार ने अपने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। राज्य सरकार के कर्मचारियों को अक्टूबर माह का वेतन 30 अक्टूबर को दिया जाएगा। सोमवार को इस संबंध में वित्त विभाग से शासनादेश जारी किया गया, जिसमें कहा गया कि इस बार वेतन दीपावली से पहले ही कर्मचारियों के खाते में भेज दिया जाएगा। वित्त विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार ने इस संबंध में आदेश जारी किए। आदेश में स्पष्ट किया गया कि 31 अक्टूबर को दीपावली, 2 नवंबर को गोवर्धन पूजा, और 3 नवंबर को भाई दूज व चित्रगुप्त जयंती के कारण सार्वजनिक अवकाश हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को मिलेंगे दो निःशुल्क एलपीजी सिलेंडर
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थियों को नि:शुल्क एलपीजी सिलेंडर बांटे जाएंगे। पहले चरण में माह अक्टूबर 2024 से माह दिसम्बर 2024 व द्वितीय चरण में माह जनवरी 2025 से माह मार्च, 2025 तक निशुल्क सिलेंडर प्रदान किया जाएगा। जिला पूर्ति अधिकारी विनय कुमार सिंह ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को दो निःशुल्क एलपीजी सिलेण्डर प्रदान किये जाने का निर्णय लिया गया है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यमुना प्राधिकरण के 265 गांवों में पेरीफेरल बाउंड्री बनेगी
यमुना औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) ने अपने अधिकार क्षेत्र में आने वाले सभी गांवों की पेरीफेरल बाउंड्री करने का निर्णय लिया है। यह महत्वपूर्ण कदम सोमवार को प्राधिकरण की बैठक में उठाया गया, जिसके तहत सबसे पहले 15 गांवों का सर्वे किया जाएगा और वहां पेरीफेरल बाउंड्री का निर्माण होगा। इस पेरीफेरल बाउंड्री का उद्देश्य गांवों की स्पष्ट सीमाएं तय करना और उन्हें आधुनिक विकास से जोड़ना है। यह बाउंड्री कोई दीवार नहीं होगी, बल्कि इसके स्थान पर सड़क बनाई जाएगी, जो गांवों की परिधि को सेक्टरों से जोड़ेगी और क्षेत्रीय कनेक्टिविटी को बेहतर बनाएगी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत
यूपी के बिजली उपभोक्ताओं पर अब विभिन्न कार्यों के लिए जीएसटी का भार नहीं पड़ेगा। इससे उन्हें हमेशा के लिए राहत मिल गई है। भारत सरकार के वित्त मंत्रालय की अधिसूचना जारी होने के बाद उत्तर प्रदेश में भी पावर कारपोरेशन की तरफ से 17 सेवाओं से जीएसटी को समाप्त कर दिया गया है। भारत सरकार के वित्त विभाग की अधिसूचना में अनेक सेवाओं पर वसूली जाने वाली 18 प्रतिशत जीएसटी को समाप्त कर दिया गया है। इसी कड़ी में अभी तक बिजली काटने व जोड़ने के शुल्क, डिस ऑनर्स चेक, बिजली चोरी, ओटीएस रजिस्ट्रेशन, नये कनेक्शन के लिए मीटर कास्ट, न्यू कनेक्शन पर जले हुए मीटर को बदलने आदि पर जो 18 प्रतिशत जीएसटी वसूल की जाती थी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

तीन चरणों में पूरी होगी ग्रेटर अलीगढ़ आवास योजना
ग्रेटर अलीगढ़ के विकास के लिए अलीगढ़ विकास प्राधिकरण (एडीए) ने व्यापक तैयारियों की शुरुआत कर दी है। इस योजना के तहत खैर रोड पर 330 हेक्टेयर भूमि पर आवासीय योजना विकसित की जाएगी। इसमें पहले चरण के लिए 164 हेक्टेयर भूमि की खरीदारी पूरी हो चुकी है। पहले फेज में कुल 2,594 आवासीय प्लॉट प्रस्तावित हैं। शासन स्तर पर भू-उपयोग परिवर्तन की प्रक्रिया के बाद इसे जल्द ही लॉन्च किया जाएगा। इस आवासीय योजना की कुल लागत लगभग 2,800 करोड़ रुपये अनुमानित की गई है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यमुना प्राधिकरण की ग्रुप हाउसिंग स्कीम
यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) द्वारा लॉन्च की गई ग्रुप हाउसिंग स्कीम को बेतहाशा सफलता मिली है। इस स्कीम के तहत प्राधिकरण ने यमुना सिटी के विभिन्न आवासीय सेक्टरों में 19 ग्रुप हाउसिंग भूखंडों का आवंटन करने की योजना बनाई थी। इसमें 9 बिल्डरों ने भाग लेकर 9 भूखंड हासिल किए हैं, जिससे प्राधिकरण को लगभग 1,000 करोड़ रुपये की आय होगी। कामयाबी हासिल करने वाले बिल्डरों में गौरसंस, एल्डेको, पूर्वांचल और एक्जोटिक मुख्य रूप से शामिल हैं। यह जानकारी प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) डॉ. अरुणवीर सिंह ने सोमवार को दी। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी रोडवेज में 6000 संविदा चालकों की भर्ती
उत्तर प्रदेश में 115 डिपो में 6000 संविदा चालकों की भर्ती को मंजूरी मिल गई है। इच्छुक उम्मीदवार अपनी शैक्षिक योग्यता के आधार पर अपने जिले के क्षेत्रीय प्रबंधक कार्यालय में आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्रों की जांच के बाद योग्य उम्मीदवारों का ड्राइविंग टेस्ट आयोजित किया जाएगा, जिसके आधार पर उनका चयन किया जाएगा। उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम में संविदा चालकों की बड़ी भर्ती होने जा रही है। इस भर्ती के लिए आवश्यक शैक्षिक योग्यता और पारिश्रमिक निर्धारित कर दिए गए हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

जेवर एयरपोर्ट से नए नोएडा तक नया कनेक्शन
उत्तर प्रदेश के जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को नए नोएडा से जोड़ने के लिए 16 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेसवे बनाने की योजना को मंजूरी मिल गई है। यह एक्सप्रेसवे चार या छह लेन का होगा और इसे एयरपोर्ट से चोला तक रेलवे लाइन के समानांतर विकसित किया जाएगा। मास्टर प्लान-2041 के तहत इस एक्सप्रेसवे के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया में तेजी लाई गई है, जिससे बुलंदशहर और आसपास के जिलों को एयरपोर्ट से बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी। इस एक्सप्रेसवे के निर्माण के बाद यमुना सिटी के नए और पुराने सेक्टरों को न्यू नोएडा से जोड़ा जाएगा।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 34,560 रुपये तक होगी
सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए एक बड़ी राहत की खबर आ रही है। अगले पांच महीनों में देश में 8वें वेतन आयोग की स्थापना हो सकती है। अगर सरकार इसे हरी झंडी देती है तो केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक सैलरी 18,000 रुपये से बढ़कर 34,560 रुपये हो जाएगी। इसके साथ ही पेंशनर्स के लिए न्यूनतम बेसिक पेंशन में भी भारी बढ़ोतरी की संभावना है। केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए एक और अच्छी खबर यह है कि सरकार ने महंगाई भत्ता (DA) में 3% की बढ़ोतरी कर दी है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read