Agra News : ताज का दीदार करने आई दो साल की बच्ची बेहोश, देवदूत बने सीआईएसएफ के जवान...

UPT | बच्ची को सीपीआर देते डॉक्टर रिंकू बघेल।

Jun 25, 2024 11:51

आगरा में भीषण गर्मी थमने का नाम नहीं ले रही है। गर्मी के चलते ताज का दीदार करने वाले पर्यटकों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ताज का दीदार करने पहुंचे दो पर्यटक काल के गाल में समा चुके हैं। मंगलवार...

Agra News : आगरा में भीषण गर्मी थमने का नाम नहीं ले रही है। गर्मी के चलते ताज का दीदार करने वाले पर्यटकों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ताज का दीदार करने पहुंचे दो पर्यटक काल के गाल में समा चुके हैं। मंगलवार की सुबह भी कुछ ऐसा ही हुआ, जब दो वर्षीय मासूम बच्ची रोते रोते बेहोश हो गई। जब सीआईएसएफ जवानों की बच्ची पर नजर पड़ी तो वह उसे लेकर चिकत्सक के पास दौड़े। सही समय पर सीआईएसएफ के जवानों ने दौड़ लगा दी और डॉक्टर्स के पास बच्ची को पहुंचा दिया, जिससे उसकी जान बच गई। 

कर्नाटक से आया था परिवार
कर्नाटक के बेलगांव से आगरा में माता-पिता के साथ ताजमहल घूमने आई दो वर्षीय आयजा की तबीयत बिगड़ गई। मां से कुछ देर के लिए अलग हो जाने के कारण वह बेतहाशा रोने लगी और बेसुध हो गई। शरीर में कोई हलचल नजर न आने पर सीआईएसएफ जवानों ने उसे डिस्पेंसरी भेजा। वहां डॉ. रिंकू बघेल ने कार्डियो पल्मोनरी रिससिटेशन (सीपीआर) दिया, जिससे उसकी हालत में सुधार आ गया। ताजमहल डिस्पेंसरी के चिकित्सक डॉ. रिंकू बघेल ने बताया कि सोमवार की शाम को 5:30 बजे के करीब ताजमहल में आयजा के शरीर में हरकत बंद हो गई। परिजन घबरा गए। वह रोते हुए बेसुध हो गई थी। डिस्पेंसरी में लाने पर उसे सीपीआर दी गई, जिसके बाद तत्काल एंबुलेंस से शांति मांगलिक अस्पताल भेजा गया। वहां बच्ची की हालत में सुधार हो गया। संभवत: हाइपोक्सिया के कारण बच्ची बेसुध हो गई थी। अक्सर ज्यादा रोने पर मस्तिष्क तक ऑक्सीजन नहीं पहुंचती है, तब ऐसी हालत हो जाती है।

दो और पर्यटकों की तबीयत बिगड़ी
जबरदस्त उमस और गर्मी के कारण ताजमहल में मुंबई से आए पर्यटक समीर शेख और राजस्थान के घीसा लाल की भी तबीयत बिगड़ गई। समीर शेख को सांस की बीमारी थी, जिससे वह उमस के कारण पसीने से तर-ब-तर हो गए। ज्यादा चलने के कारण वह हांफने लगे और गिर गए। ताज की डिस्पेंसरी में उन्हें प्राथमिक उपचार दिया गया। इस भीषण गर्मी में ताजमहल एवं अन्य मॉन्यूमेंट्स का दीदार करने पहुंच रहे हैं। पर्यटकों को लगातार परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। गर्मी के चलते पर्यटक बेहोश होकर गिर रहे हैं। जबकि दो पर्यटकों की मौत तक हो चुकी है। गनीमत रही कि आयशा को सही समय पर सीआईएसएफ के जवान डॉक्टर के पास लेकर पहुंच गए, अन्यथा कुछ भी संभव था।

Also Read