Agra News: राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद रेलवे ने की तैयारियां, देशभर से चलेंगी आस्था स्पेशल ट्रेनें 

Uttar Pradesh Times | आगरा की खबर

Jan 21, 2024 18:50

अयोध्या के महत्व को देखते हुए उत्तर रेलवे अयोध्या कैंट, अयोध्या धाम, सालारपुर व दर्शननगर तो पूर्वोत्तर रेलवे रामघाट स्टेशन को अत्याधुनिक बना रहा है। अब आस्था ट्रेनों को चलाने की तैयारी है। 25 जनवरी से आस्था ट्रेनों को अयोध्या धाम के लिए चलाए जा सकता है।

Short Highlights
  • राम भक्तों के लिए अयोध्या धाम जाने के लिए लगभग 300 आस्था स्पेशल ट्रेनों को किया जा रहा शुरू
  • आस्था स्पेशल ट्रेनों में बुकिंग आईआरसीटीसी की वेब साइट से की जा सकती है 
Agra News (प्रदीप रावत) : आज उत्तर प्रदेश ही नहीं बल्कि पूरे देश में सिर्फ राम धुन सुनाई दे रही है। राम भक्त 22 जनवरी का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं और भाव विभोर हो रहे हैं। प्रभु श्री राम के भक्त अपने घरों को ही नहीं बल्कि बाजारों, प्रतिष्ठानों को भी साफ स्वच्छता के साथ-साथ लाइटिंग से जगमगा रहे हैं। इसमें निजी ही नहीं बल्कि सरकारी कार्यालय भी दूधिया रोशनी से नहाए हुए हैं। वहीं दूसरी तरफ भारतीय रेलवे अयोध्या धाम में लोगों की आस्था एवं मांग को देखते हुए देश के विभिन्न शहरों से आस्था ट्रेन शुरू करने जा रही है। रेल मंत्रालय द्वारा लगभग 300 ट्रेनों को अयोध्या धाम के लिए चलाया जा सकता है। आगरा रेल डिवीजन द्वारा भी आस्था ट्रेनों को लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं। 

इन शहरों से चलाई जाएंगी आस्था मेमू ट्रेनें
बताते चलें कि अयोध्या में श्री राम लला प्राण प्रतिष्ठा के बाद श्रद्धालुओं की संख्या में वृद्धि की उम्मीद को देखते हुए हुए रेलवे प्रशासन आस्था ट्रेनों को चलाने की तैयारी कर रहा है। रेलवे सूत्रों के अनुसार 25 जनवरी से आस्था ट्रेनों को अयोध्या धाम के लिए चलाए जा सकता है। अयोध्या के महत्व को देखते हुए उत्तर रेलवे अयोध्या कैंट, अयोध्या धाम, सालारपुर व दर्शननगर, तो पूर्वोत्तर रेलवे रामघाट स्टेशन को अत्याधुनिक बना रहा है। अब आस्था ट्रेनों को चलाने की तैयारी है। रेलवे अधिकारियों के अनुसार आस्था ट्रेनें दो तरह की रहेंगी। अयोध्या के आसपास के जिलों से आस्था मेमू ट्रेनें चलाई जाएंगी। मसलन, लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी आदि जगहों से आस्था मेमू ट्रेनें चलाई जाएंगी।

इन जगहों से लंबी दूरी की आस्था ट्रेनें चलेंगी
वहीं दक्षिण भारत, दिल्ली, मुंबई, जयपुर, अहमदाबाद आदि जगहों से लंबी दूरी की आस्था ट्रेनें चलेंगी, जिसमें स्लीपर व एसी की बोगियां रहेंगी। ऐसी तकरीबन 300 ट्रेनें पूरे देश से चलकर अयोध्या पहुंचेंगी। छोटी दूरी के लिए चलने वाली आस्था मेमू ट्रेनों को 25 से शुरू किया जा सकता है। पर इस बाबत आधिकारिक रूप से अफसर कुछ भी बोलने से बच रहे हैं।

रामभक्तों की सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए
सूत्रों ने बताया कि रामभक्तों से भरी स्पेशल ट्रेनों के परिचालन के लिए सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। इसके तहत प्रत्येक आस्था स्पेशल ट्रेन के आगे पायलट लोको चलाया जाएगा। जिससे पटरियों के साथ छेड़छाड़ कर ट्रेन को बेपटरी के मंसूबे को नाकाम किया जा सके। प्रत्येक आस्था ट्रेन में जीआरपी अथवा आरपीएफ के चार हथियारबंद जवानों का दस्ता तैनात रहेगा।

रेलवे ट्रैक की निगरानी के लिए स्टाफ बढ़ाया
प्रभु श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा के चलते रेलवे ट्रैक की निगरानी के लिए आरपीएफ, गैंगमैन, ट्रैकमैन आदि स्टाफ की संख्या बढ़ा दी गई है। ट्रेन में ऑन बोर्ड हाउसकीपिंग सर्विस (ओबीएचएस) कर्मी, रेलवे के इलेक्ट्रिक, मेकैनिकल, कैटरिंग वेंडर आदि कर्मचारी गले में पहचान पत्र धारण कर यात्रा करेंगे। जिससे अवैध व्यक्ति कोच में तीर्थ यात्रियों के साथ सफर नहीं कर सकें।

तीर्थ यात्रियों को पहचान पत्र जारी किया जाएगा
रेलवे सूत्रों के अनुसार आस्था स्पेशल ट्रेनों में तीर्थ यात्रियों को आईआरसीटीसी की ओर से एक पहचान पत्र जारी किया जाएगा। तीर्थ यात्री रेलवे टिकट के बजाए उक्त पहचान पत्र के साथ यात्रा करेंगे। जोकि जाने व आने के लिए मान्य होगा। इस पर उनका नाम, पता, मोबाइल नंबर, उम्र, लिंग, आधार कार्ड नंबर, यात्रा की तारीख, चढ़ने-उतरने वाले स्टेशनों के नाम, इमरजेंसी के लिए परिवार-रिश्तेदार का मोबाइल नंबर दर्ज होगा। आईआरसीटीसी के टूरिज्म पोर्टल पर सामूहिक बुकिंग का प्रावधान होगा। इन ट्रेनों की बुकिंग रेलवे के पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (पीआरएस) पर उपलब्ध नहीं होगी।

यात्री 10 दिन पहले अपनी टिकट बुक करेंगे
वहीं इस संबंध में आगरा रेल डिवीजन की जनसंपर्क अधिकारी प्रशस्ति श्रीवास्तव का कहना है कि अयोध्या धाम के लिए जनवरी के अंत तक या फरवरी के पहले सप्ताह तक आस्था ट्रेनों को चलाया जा सकता है। इन ट्रेनों में यात्री 10 दिन पहले अपनी टिकट बुक करेंगे, आस्था ट्रेनों में आने और जाने का दोनों तरफ की बुकिंग को एक साथ बुक किया जाएगा। देश के सभी बड़े शहरों से इन ट्रेनों को चलाया जा रहा है। प्रशस्ति श्रीवास्तव ने बताया कि अयोध्या धाम जाने वाली ट्रेनों के नियमित ट्रेनों के साथ-साथ आस्था ट्रेनों को देश के हर रुट से चलाया जाएगा। जिनमें एसी के साथ साथ स्लीपर क्लास होगी और खान पान की व्यवस्था रहेगी। जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि इन ट्रेनों के माध्यम से अयोध्या धाम जाने के लिए आईआरसीटीसी की साइड से बुक किया जा सकता।

Also Read