बदलता उत्तर प्रदेश : आगरा में बनेंगे तीन नए मेट्रो स्टेशन और एलिवेटेड ट्रैक, 315 करोड़ रुपये की लागत से पूरा होगा काम

UPT | आगरा नए मेट्रो स्टेशन

Jul 23, 2024 02:41

उत्तर प्रदेश के ऐतिहासिक शहर आगरा में परिवहन का एक नया अध्याय शुरू होने जा रहा है। शहर में मनकामेश्वर मंदिर से ताजमहल तक मेट्रो सेवा की सफल शुरुआत के बाद, अब एक और योजना तैयार की गई है।

Short Highlights
  • आगरा में बनेंगे 3 नए मेट्रो स्टेशन
  • 315 करोड़ रुपये की लागत से पूरा होगा काम
  • 14 किलोमीटर लंबा कॉरिडोर राष्ट्रीय राजमार्ग-19 पर सिकंदरा तिराहा तक बनाया जा रहा है
Agra News : उत्तर प्रदेश के ऐतिहासिक शहर आगरा में परिवहन का एक नया अध्याय शुरू होने जा रहा है। शहर में मनकामेश्वर मंदिर से ताजमहल तक मेट्रो सेवा की सफल शुरुआत के बाद, अब एक और योजना तैयार की गई है। आने वाले डेढ़ साल में, आगरा के लोगों को राष्ट्रीय राजमार्ग पर मेट्रो दौड़ती हुई दिखाई देगी। पहला 14 किलोमीटर लंबा कॉरिडोर राष्ट्रीय राजमार्ग-19 पर सिकंदरा तिराहा से खंदारी होते हुए फतेहाबाद रोड स्थित टीडीआई मॉल तक बनाया जा रहा है।

ये तीन प्रमुख स्टेशन होंगे
इस परियोजना के तहत शहर में 30 किलोमीटर लंबा एलिवेटेड मेट्रो ट्रैक बनाया जाएगा। यह ट्रैक सिकंदरा तिराहे से खंदारी चौराहे तक फैला होगा। परियोजना का कार्य पहले ही शुरू हो चुका है, जिसमें राष्ट्रीय राजमार्ग पर मिट्टी के नमूने लिए जा चुके हैं। जल्द ही पिलर निर्माण का कार्य भी आरंभ हो जाएगा। एलिवेटेड मेट्रो ट्रैक की एक विशेषता यह भी है कि यह फुटपाथ के ऊपर से निकलेगा और सड़क के डिवाइडर के ठीक ऊपर से गुजरेगा। ट्रैक की कुल लंबाई तीन किलोमीटर होगी, जिसमें तीन प्रमुख स्टेशन होंगे - सिकंदरा तिराहा, गुरु का ताल और आईएसबीटी।

ये भी पढ़ें : सावन के पहले सोमवार पर मनकामेश्वर मंदिर में 501 लीटर दूध से ​अभिषेक, सीएम योगी ने की उत्तम स्वास्थ्य की कामना

डेढ़ साल में पूरा होगा निर्माण
उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (यूपीएमआरसी) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इन तीनों स्टेशनों के निर्माण की अनुमानित लागत 315 करोड़ रुपये है। निर्माण कार्य के दौरान यातायात प्रबंधन पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। ट्रैक बनाने के लिए सड़क डिवाइडर की दोनों ओर एक-एक लेन बंद रहेगी और उचित बैरीकेडिंग की जाएगी। पिलर खोदने के लिए दो विशेष रिग मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा। अधिकारियों का अनुमान है कि इस महत्वपूर्ण परियोजना को पूरा करने में लगभग डेढ़ साल का समय लगेगा। एक बार ट्रैक का निर्माण पूरा हो जाने के बाद, बंद की गई लेन फिर से खोल दी जाएंगी।

Also Read