ताज महल में पर्यटकों की सुरक्षा के लिए नई पहल : आगरा पुलिस ने शुरू किया 'ऑटो मित्र' कार्यक्रम, धोखाधड़ी पर लगेगी रोक

UPT | Taj Mahal

Sep 26, 2024 14:01

अवैध गाइड और वेंडर पर्यटकों को ठग लेते थे, जिससे उनकी यात्रा का अनुभव खराब हो जाता था और शहर की छवि पर नकारात्मक असर पड़ता था। अब, आगरा पर्यटन पुलिस ने सुनिश्चित किया है कि ताज महल आने वाले पर्यटक सुरक्षित रहें...

Short Highlights
  • धोखाधड़ी की घटनाओं में कमी लाने के लिए पर्यटन पुलिस की नई पहल
  • ताज महल के क्षेत्र में पर्यटक ऑटो मित्रों की तैनाती की जाएगी
  • ई-रिक्शा में ताज महल के टिकट बुक करने के लिए QR कोड लगाए जाएंगे
Agra News : आगरा में ताज महल की यात्रा करने वाले पर्यटकों के साथ धोखाधड़ी की घटनाओं में कमी लाने के लिए पर्यटन पुलिस ने एक नई पहल शुरू की है। अकसर, अवैध गाइड और वेंडर पर्यटकों को ठग लेते थे, जिससे उनकी यात्रा का अनुभव खराब हो जाता था और शहर की छवि पर नकारात्मक असर पड़ता था। अब, आगरा पर्यटन पुलिस ने सुनिश्चित किया है कि ताज महल आने वाले पर्यटक सुरक्षित रहें। इसके लिए पर्यटन पुलिस की तरफ से पर्यटकों की सुरक्षा को लेकर नई पहल की गई है।

ऑटो मित्रों की होगी तैनाती
इस नई पहल के तहत, ताज महल के क्षेत्र में पर्यटक ऑटो मित्रों की तैनाती की जाएगी, जो विशेष वर्दी में नजर आएंगे। ये ऑटो मित्र न केवल जानकारी प्रदान करेंगे, बल्कि पर्यटकों की मदद भी करेंगे। इसके अलावा, ई-रिक्शा में ताज महल के टिकट बुक करने के लिए QR कोड लगाए जाएंगे, जिससे पर्यटक बिना किसी धोखाधड़ी के आसानी से टिकट खरीद सकेंगे।
विशेष वर्दी में नजर आएंगे ई-रिक्शा चालक
दरअसल, एसीपी ताज सुरक्षा अरीब अहमद ने जानकारी देते हुए बताया कि वेस्ट गेट पर ऑटो ई-रिक्शा बड़ी संख्या में पर्यटकों को लाने-ले जाने का कार्य करते हैं, लेकिन कई बार ये गलत सूचना देकर धोखाधड़ी का कारण बनते थे। इस समस्या को सुलझाने के लिए, स्थानीय लोगों का चरित्र सत्यापन किया गया है। अब, इन ई-रिक्शा को "पर्यटक मित्र" के रूप में चलाया जाएगा, जो विशेष वर्दी में होंगे और उनकी ई-रिक्शा पर ताज महल की तस्वीरें लगी होंगी। साथ ही, पर्यटन पुलिस के निर्देश भी उनके वाहन पर चिपकाए जाएंगे, जिससे पर्यटकों को सुरक्षित यात्रा का अनुभव मिलेगा।

पर्यटक मित्रों को दी जाएगी जानकारी
इसके अलावा, इन पर्यटक मित्रों को ताज महल में ले जाने और वहां क्या ले जाना है, इस बारे में जानकारी प्रदान की जाएगी। साथ ही, ताज महल का टिकट बुक करने के लिए QR कोड भी उपलब्ध होगा, जिससे पर्यटकों को सही और सटीक जानकारी मिल सकेगी। यह पहल सुनिश्चित करेगी कि पर्यटक एक सुरक्षित और सकारात्मक अनुभव के साथ आगरा का दौरा करें, बजाय इसके कि उन्हें धोखाधड़ी का सामना करना पड़े।

ये भी पढ़ें- आगरा में एडीए की नई पहल : नई टाउनशिप का नाम सुझाएं, जीतें 25 हजार रुपये

Also Read