Firozabad News : जिले में किसान समाधान दिवस का आयोजन, कृषकों की समस्याओं पर की गई चर्चा

UPT | जिले में किसान समाधान दिवस का आयोजन

Jun 14, 2024 20:01

किसान समाधान दिवस कार्यक्रम मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में हुआ जिला कृषि अधिकारी सहित अन्य अधिकारी रहे मौजूद

Firozabad News : जिले में शुक्रवार को किसान समाधान दिवस का आयोजन कराया गया। किसान समाधान दिवस के इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य किसानों की समस्याओं को सुनना और उनके समाधान पर विचार-विमर्श करना था। विभिन्न विभागों के अधिकारियों की उपस्थिति से किसानों की सभी प्रकार की समस्याओं पर चर्चा हो सकी। कार्यक्रम का संचालन उप कृषि निदेशक सत्येन्द्र प्रताप सिंह द्वारा किया गया। उन्होंने बताया कि कृषकों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में जिस कृषकों का भूमि अंकन नहीं हुआ, वह कृषक मुख्यालय स्तर हैल्पडेस्क पर अपने अभिलेख जमा कर सकते हैं। जिस कृषकों की केवाईसी नहीं हुई है, वह कृषक जनसेवा केन्द्र और कृषि विभाग के फील्ड कर्मचारियों के माध्यम से भी करा सकते हैं। एनपीसीआई जिन कृषकों की नहीं हुई, वह कृषक बैंक खाते को आधार से लिंक करा लें। प्रधानमंत्री कुसुम सोलरपम्प योजना की विस्तृत जानकारी दी गई।

सब्सिडी पीओएस के माध्यम से मिलेगा बीज
जिला कृषि अधिकारी ने कृषकों को बताया गया कि इस वर्ष किसानों को बीज की सब्सिडी पीओएस के माध्यम से दिया जाएगा। जिसमें कृषकों को कृषक अंश जमा करके बीज गोदाम से कृषक बीज आवश्यकता अनुसार ले सकता है। उद्यान निरीक्षक द्वारा कृषकों को प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना व राष्ट्रीय कृषि विकास योजना और प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उन्नयन योजना वारे में विस्तृत जानकारी दी गई।

प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना के बारे बताया
कृषि अधिकारी ने बताया कि भूमि संरक्षण अधिकारी चतुर्थ द्वारा कृषकों के हित में चलाई जा रही योजना वर्षा जल संचयन हेतु खेत तालाब योजनान्तर्गत जिला फिरोजाबाद का लक्ष्य शासन के द्वारा निर्धारित किया गया, जो कि 52 का लक्ष्य है। उक्त्त योजनान्तर्गत तालाबों का आकार 22x20x3 मी० है, जिसमें कुल लागत 105000 रुपये आती है। इसमें से 50 प्रतिशत अनुदान राशि डीबीटी के माध्यम से लाभार्थी को दो किश्तों के माध्यम से दिया जाता है। सहायक निदेशक मत्स्य द्वारा कृषकों को मत्स्य विभाग की योजना प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई।

जल्दी समाधान के निर्देश
मुख्य विकास अधिकारी द्वारा कृषकों द्वारा उठायी गयी समस्याओं के सम्बन्ध में सम्बन्धित अधिकारियों को एक सप्ताह के अन्दर समाधान करने के निर्देश दिये गये। प्रधानमंत्री फसल बीमा के प्रतिनिधि को निर्देश दिये गए कि फसल बीमा का प्रचार-प्रसार हेतु मुख्यालय स्तर पर और विकास खण्ड स्तर पर होर्डिंग लगाकर कृषकों को फसल बीमा के बारे में जागरूक किया जा सकें। फसल बीमा की अन्तिम तिथि 31 जुलाई 2024 है, कृषक भाई जल्द से जल्द अपना बीमा करा लें। कृषक भाईयों के हित में चलाई जा रही योजनाओं का लाभ उठाना चाहिए। कार्यक्रम के अन्त में उप कृषि निदेशक द्वारा सभी का आभार व्यक्त किया गया।

यह सभी रहे मौजूद
जिले के मुख्यालय पर आयोजित किसान समाधान दिवस कार्यक्रम में कृषि, सिंचाई, विद्युत, भूमि संरक्षण जैसे विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया। मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में हुए इस कार्यक्रम में जिला कृषि अधिकारी, उद्यान निरीक्षक, अधीशासी अभियंता विद्युत, अधीशासी अभियंता सिंचाई, भूमि संरक्षण अधिकारी, वरिष्ठ वैज्ञानिक कृषि विज्ञान केंद्र, महाप्रबंधक जिला सहकारी बैंक, सहायक निदेशक मत्स्य, सहायक अभियंता आईसीडीपी, सहायक अभियंता ट्यूबवेल और जिला प्रबंधक अग्रणी बैंक उपस्थित रहे।

Also Read