Firozabad News : आढ़तियों पर लगाया किसानों की उत्पीड़न का आरोप, जिलाधिकारी से की कार्रवाई की मांग

UPT | symbolic

Aug 03, 2024 02:00

किसानों को समय पर भुगतान नहीं किया जा रहा है, जिससे वे काफी परेशान हैं। सिरसागंज के गांव किसरांव निवासी शेर सिंह ने जिलाधिकारी को एक शिकायती पत्र देकर मंडी समिति में मौजूद आढ़तियों की मनमानी की शिकायत की है।

Firozabad News : सिरसागंज मंडी में इन दिनों किसानों को आढ़तियों द्वारा अत्यधिक उत्पीड़न का सामना करना पड़ रहा है। आढ़तियों द्वारा एक पैकिट पर एक किलो और एक कुतल पर ढाई किलो की कटौती की जा रही है, जिससे किसान आर्थिक रूप से नुकसान उठा रहे हैं। इसके अलावा, बारदाना का वजन भी काटा जा रहा है और आढ़तियों द्वारा अपने पास रख लिया जा रहा है। 

किसानों की समस्याएं और भुगतान में देरी
किसानों को समय पर भुगतान नहीं किया जा रहा है, जिससे वे काफी परेशान हैं। सिरसागंज के गांव किसरांव निवासी शेर सिंह ने जिलाधिकारी को एक शिकायती पत्र देकर मंडी समिति में मौजूद आढ़तियों की मनमानी की शिकायत की है। उन्होंने आरोप लगाया है कि मंडियों में किसानों के लिए टीन शेड आदि की कोई व्यवस्था नहीं है और मंडी सचिव द्वारा कुछ दबंग लोगों को मंडी समिति में कब्जा करा दिया गया है।

मंडी में डिजीटल बोर्ड की मांग
शेर सिंह ने मांग की है कि मंडी के मुख्य प्रवेश द्वार पर एक डिजीटल बोर्ड रेलवे स्टेशन की तरह हर जिंस का भाव अलग-अलग मंडियों के आधार पर डिस्प्ले होता रहना चाहिए, ताकि किसानों को त्वरित प्रवेश पूर्व अपनी जिंस का भाव पता चल सके। 

आढ़तियों की मनमानी और किसानों की शिकायतें
किसानों ने शिकायत की है कि आढ़ती बारदाने का वजन 500 ग्राम काटते हैं और बारदाना जिसकी कीमत 35 रुपये प्रति नग होती है, उसे भी अपने पास रख लेते हैं। इसके अलावा, किसानों को किसी प्रकार का पक्का चिट्ठा नहीं दिया जाता, जिसमें बिक्री रेट, वजन, तौल में कटौती और कुल भुगतान आदि का विवरण हो। इससे किसानों को पता ही नहीं चलता कि उनकी जिंस कितनी थी और किस रेट पर बिकी है।

जिलाधिकारी से 14 सूत्रीय शिकायती पत्र
किसानों ने जिलाधिकारी को 14 सूत्रीय शिकायती पत्र देकर मंडी समिति में आढ़तियों की मनमानी पर रोक लगाने की मांग की है। उन्होंने आग्रह किया है कि मंडी में किसानों के हितों की रक्षा के लिए उचित कदम उठाए जाएं और आढ़तियों की मनमानी पर सख्ती से रोक लगाई जाए। 

Also Read